विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 31, 2023

विधायकों का रिपोर्ट कार्ड: वसुंधरा, पायलट समेत इन 10 विधायकों ने 5 साल में सदन में नहीं पूछा एक भी सवाल

राजनैतिक दलों की बात करें तो सबसे ज़्यादा सवाल 397 सवाल CPIM ने किये. वहीं अनूपगढ़ से भाजपा विधायक संतोष बावरी ने सबसे अधिक 550 सवाल पूछे.

Read Time: 4 min
विधायकों का रिपोर्ट कार्ड: वसुंधरा, पायलट समेत इन 10 विधायकों ने 5 साल में सदन में नहीं पूछा एक भी सवाल

Rajasthan Election 2023: लोकसभा और विधानसभा की कार्यवाही में प्रश्नकाल का बड़ा महत्व होता है. इस दौरान सदस्य सरकार के अलग-अलग विभागों से जुड़े सवाल कर सकते हैं. सरकार को इन सवालों का जवाब देना होता है. सत्ताधारी और विपक्षी, सभी दलों के सदस्य सवाल पूछ सकते हैं. जवाबदेही तय करने के लिए सदस्य जनहित से जुड़े प्रश्न करते हैं. 

विधायक अपने क्षेत्र से जुड़े सवाल भी करते हैं और संबंधित विभाग उसकी जानकारी देता है. लेकिन राजस्थान की पंद्रहवीं विधानसभा में 11 ऐसे सदस्य हैं, जिन्होंने पूरे सत्र में एक भी सवाल नहीं पूछा. इनमें वे नेता भी हैं जो सदन से बाहर खूब गरजे, सरकार को घेरा लेकिन सदन में वे खामोश रहे. एडीआर के हालिया रिपोर्ट से यह जानकारी सामने आयी है.

वसुंधरा राजे ने सदन में नहीं पूछा एक भी सवाल

सवाल न पूछने वालों की फेरहिस्त में सबसे बड़ा नाम वसुंधरा राजे का है. पूर्व मुख्यमंत्री राजे झालरापाटन से विधायक बनीं और 5 साल के दौरान सरकार को सदन के बाहर घेरते रहीं लेकिन सदन में उन्होंने एक भी सवाल नहीं किया. 

पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने भी युवाओं को लेकर सड़क पर सवाल किए लेकिन सदन में उन्होंने एक भी सवाल नहीं किया.  शिक्षा मंत्री के पद से हटने के बाद कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने भी सवाल नहीं किये. 

इन विधायकों ने नहीं पुछा एक भी सवाल 

इनके अलावे सरदारशहर से कांग्रेस विधायक अनिल शर्मा, नावां से महेंद्र चौधरी, किशनगढ़ बास से विधायक दीपचंद, खेतरी विधायक जितेंद्र सिंह, धोद विधायक परसराम मोरदिया, बेगूं विधायक राजेन्द्र बिधूड़ी ने एक भी सवाल नहीं पूछा. 
मंडावा से 2018 में चुनाव जीते नरेंद्र कुमार ने 2019 में लोकसभा चुनाव जीता. विधायक रहते हुए उन्होंने भी कोई सवाल नहीं पूछा था. 

उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने भी युवाओं को लेकर सड़क पर तो सवाल किए, लेकिन सदन में उन्होंने एक भी सवाल नहीं किया.

सबसे अधिक सवाल पूछने वाले सभी 5 विधायक भाजपा के, इनमें से 3 उदयपुर के

वहीं प्रदेश में सबसे अधिक सवाल अनूपगढ़ विधायक संतोष बावरी ने पूछे हैं. उन्होंने 550 सवाल पूछे. उदयपुर ग्रामीण से विधायक फूल सिंह मीणा ने 542, सलूम्बर विधायक अमृत लाल मीणा ने 535, नोखा विधायक बिहारीलाल ने 534 और मावली विधायक धर्मनारायण जोशी ने 532 सवाल पूछे.

सीपीआई (एम) ने पूछे औसतन सबसे ज़्यादा सवाल

सवाल पूछने के मामले में का औसत सबसे अच्छा CPIM का रहा, लेकिन भाजपा भी ज्यादा पीछे नहीं है . सीपीआई एम ने औसतन 397 सवाल पूछे. वहीं भाजपा ने औसतन 355 सवाल पूछे. सत्तारूढ़ दल कांग्रेस ने औसतन 102 सवाल पूछे. 

स्वास्थ्य एवं शिक्षा पर सबसे ज्यादा सवाल

विधानसभा में सबसे अधिक सवाल स्वास्थ्य विभाग से जुड़े हुए थे. एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक 5237 सवाल स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े हुए थे, वहीं 4958 सवाल शिक्षा से जुड़े हुए थे. ग्रामीण विकास से जुड़े 1187 और कृषि से जुड़े 1639 सवाल पूछे गए.

यह भी पढ़ें- कांग्रेस की चौथी सूची जारी, इंदिरा मीणा को फिर टिकट, मानवेंद्र सिंह जसोल व गौरव वल्लभ को पहली बार मिला टिकट

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close