विज्ञापन

Rising Rajasthan Summit: सीएम भजनलाल शर्मा ने किया ब्रिटेन की संसद का दौरा, हीरा निर्माण से लेकर ऑटो कंपनियों से मुलाकात

मुख्यमंत्री ने राजस्थान में इंग्लैंड की कंपनियों द्वारा निवेश के लिए इंग्लैंड सरकार से सहयोग की अपील की. 9-10-11 दिसंबर को जयपुर में आयोजित ‘राइजिंग राजस्थान’ ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट 2024 में भाग लेने के लिए उन्हें आमंत्रित किया. 

Rising Rajasthan Summit: सीएम भजनलाल शर्मा ने किया ब्रिटेन की संसद का दौरा, हीरा निर्माण से लेकर ऑटो कंपनियों से मुलाकात

Rising Rajasthan Summit: जर्मनी दौरे के बाद मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा, उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी और राजस्थान सरकार के उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल के अन्य सदस्यों ने गुरुवार को ब्रिटेन सरकार की मंत्री कैथरीन वेस्ट के साथ मुलाकात की. इसके अलावा, प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों के साथ मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने  लंदन के पैलेस ऑफ वेस्टमिंस्टर में स्थित ब्रिटेन की संसद का दौरा किया और भारतीय मूल के चुनिंदा सांसदों के साथ बैठक की. इन बैठकों के दौरान, मुख्यमंत्री ने राजस्थान में इंग्लैंड की कंपनियों द्वारा निवेश के लिए इंग्लैंड सरकार से सहयोग की अपील की. 9-10-11 दिसंबर को जयपुर में आयोजित ‘राइजिंग राजस्थान' ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट 2024 में भाग लेने के लिए उन्हें आमंत्रित किया. 

कई कंपनियों से की मुलाकात

मुख्यमंत्री के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल ने सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी), हीरा निर्माण, और ऑटोमोबाइल क्षेत्रों की यूके स्थित फर्मों से मुलाकात की और उन्हें प्रदेश में निवेश के लिए आमंत्रित किया. इन बैठकों में एलीमेंट सिक्स (डी बीयर्स ग्रुप की कंपनी जो सिंथेटिक डायमंड, प्रोसेसिंग टूल्स आदि का कारोबार करती है), स्यानकॉनोड (नैरोबैंड आरएफ मेश नेटवर्क विकसित करने में दुनिया की अग्रणी कंपनी), जेसीबी (जो कंस्ट्रक्शन और इंडिस्ट्रियल उपयोग वाले वाहन बनाती है और जिसकी राजस्थान में मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट है) और ट्रायम्फ मोटरसाइकिल्स (ब्रिटेन की सबसे बड़ी मोटरसाइकिल निर्माता कंपनी) के शीर्ष अधिकारियों से मुलाकात शामिल है. 

इसके अलावा, प्रतिनिधिमंडल ने वांडरलस्ट (जो इंग्लैंड की एक प्रमुख ट्रैवल पत्रिका और वेबसाइट है) के अधिकारियों के साथ भी मुलाकात की और उनसे राजस्थान को एक प्रमुख पर्यटन स्थल के रूप में बढ़ावा देने के लिए आमंत्रित किया. इस बैठक के दौरान प्रदेश की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत, जीवंत परिदृश्य और वैश्विक यात्रियों को प्रेरित करने के लिए राज्य सरकार द्वारा उठाए जा रहे विविध कदमों पर भी चर्चा की गयी. 

इन बैठकों के बाद मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने कहा भारत और ब्रिटेन के बीच कई शताब्दियों पुराने संबंध हैं. हमने ब्रिटेन सरकार के अधिकारियों और सांसदों के साथ आज बहुत ही उपयोगी और व्यापक बातचीत की और इस दौरान, प्रदेश में निवेश लाने के प्रयासों में उनसे सहयोग करने की अपील की. इसके अलावा, प्रदेश में कारोबार स्थापित करने और नए निवेश  के लिए वहां की कई कंपनियों के साथ हमलोगों ने चर्चा की और उनसे राजस्थान के अंदर मौजूद व्यावसायिक अवसरों का लाभ उठाने का आग्रह किया.

इंग्लैंड के निवेशकों को किया जाएगा आमंत्रित

मुख्यमंत्री के नेतृत्व में यह प्रतिनिधिमंडल आज लंदन में ‘राइजिंग राजस्थान' इन्वेस्टर मीट में भाग लेगा. इस दौरान राज्य के अंदर मौजूद व्यावसायिक संभावनाओं की जानकारी दी जाएगी और इंग्लैंड के निवेशकों को प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में व्यापार के लिए आमंत्रित किया जाएगा. इस दौरान वहां की कई कंपनियों के साथ एमओयू पर भी हस्ताक्षर किये जाने की उम्मीद है. इसके अलावा, इस निवेशक रोड शो में हाल ही में स्वीकृत राजस्थान निवेश प्रोत्साहन योजना (आरआईपीएस) 2024 नीति को भी लॉन्च किया जाएगा.

निवेशक रोड शो के अलावा, आज दिन में कई प्रमुख कंपनियों के साथ मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल मुलाकात करेगा. इनमें अल्फा वेव ग्लोबल (प्राइवेट इक्विटी फर्म), रिन्यू पावर (अक्षय ऊर्जा) तथा इंडो यूके इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अधिकारियों से मुलाकात शामिल है. इन बैठकों के दौरान, प्रतिनिधिमंडल उन्हें राज्य में निवेशकों के अनुकूल बनाए जा रहे कारोबारी माहौल और प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में मौजूद अवसरों के बारे में अवगत कराएगा व उनकी निवेश योजनाओं में राजस्थान को शामिल करने का आग्रह करेगा.

इसके बाद, यह प्रतिनिधिमंडल आज शाम प्रवासी राजस्थानियों से मुलाकात के कार्यक्रम में हिस्सा लेगा. प्रवासी राजस्थानियों को अपनी जड़ों से जोड़ने के लिए राज्य सरकार एक विशेष अभियान चला रही है. इसके तहत, अनिवासी राजस्थानी समुदाय से जुड़ना और मातृभूमि के साथ उनके संबंधों को जीवंत बनाने की कोशिशें की जा रही हैं. इसके अलावा अनिवासी राजस्थानी समुदाय से राज्य में निवेश और नए व्यावसायिक उपक्रमों की स्थापना में सहायता करने का भी अनुरोध किया जाएगा.

इससे पहले अपनी जर्मनी यात्रा के दौरान, प्रतिनिधिमंडल ने जर्मनी सरकार के प्रतिनिधियों से बातचीत की थी और जर्मनी को ‘राइजिंग राजस्थान' ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट 2024 के ‘पार्टनर कंट्री' के रूप भाग लेने के लिए आमंत्रित किया. इस यात्रा के दौरान प्रतिनिधिमंडल ने अल्बाट्रॉस प्रोजेक्ट्स, फ्लिक्सबस, पार्टेक्स एनवी, वेउली टेक्निक्स जीएमबीएच और इंगो श्मिट्ज जैसी कई जर्मन कंपनियों के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर किए. इसके मद्देनजर ‘राइजिंग राजस्थान' ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट 2024 के बैनर तले अब तक 15 लाख करोड़ रुपये से अधिक के निवेश प्रस्ताव आ चुके हैं.

यह भी पढ़ेंः झालावाड़ में आखिर क्यों किया गया Internet और SMS सेवा बंद, आमने-सामने राजपूत और गुर्जर समाज

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
जयपुर में 'मेजर' ब्रांड के 1122 लीटर सरसों तेल सीज, दीपावली से पहले मिलावट खोरों पर सरकार का शिकंजा
Rising Rajasthan Summit: सीएम भजनलाल शर्मा ने किया ब्रिटेन की संसद का दौरा, हीरा निर्माण से लेकर ऑटो कंपनियों से मुलाकात
Woman committed suicide by hanging herself along with her son after Dispute with Husband in Udaipur
Next Article
पति से मामूली विवाद में पत्नी ने उठाया खौफनाक कदम; 5 साल के बेटे को फंदे पर लटकाया, फिर खुद भी लगा ली फांसी
Close