विज्ञापन
Story ProgressBack

RPSC Exam 2022: पांच डमी अभ्यर्थियों के खिलाफ केस दर्ज, ऐसे पकड़े गए संदिग्ध परीक्षार्थी

RPSC Exam 2022: मामले का खुलासा परीक्षा में बैठने वाले पांचों अभ्यर्थियों के आवेदन पत्र पर चश्मा लगे फोटो से मिलान से हुआ.आयोग ने ऑनलाइन आवेदन और अटेंडेंस शीट पर चस्पा फोटो का मिलान किया गया, तो उनमे दिखी कई त्रुटियों ने डमी अभ्यर्थियों की पोल खोल दी.

Read Time: 4 min
RPSC Exam 2022: पांच डमी अभ्यर्थियों के खिलाफ केस दर्ज, ऐसे पकड़े गए संदिग्ध परीक्षार्थी
प्रतीकात्मक फोटो

Senior Teacher Social Science Exam 2022: आरपीएससी की वरिष्ठ अध्यापक सामाजिक विज्ञान (माध्यमिक शिक्षा विभाग ) परीक्षा 2022 में 5 डमी अभ्यर्थियों के खिलाफ आयोग ने मुकदमा दर्ज कराया है. 5 डमी अभ्यर्थियों में से एक को आयोग ने गत 23 जनवरी को पुलिस के हवाले कर दिया है, जबकि चार अन्य अभी फरार हैं,

मामले का खुलासा परीक्षा में बैठने वाले पांचों अभ्यर्थियों के आवेदन पत्र पर चस्पा फोटो के मिलान से हुआ.आयोग ने ऑनलाइन आवेदन और अटेंडेंस शीट पर चस्पा फोटो का मिलान किया गया, तो उनमे दिखी कई त्रुटियों ने डमी अभ्यर्थियों की पोल खोल दी.

आयोग सचिव रामनिवास मेहता ने बताया कि गत 21 दिसंबर 2022 को सुबह 9:00 से 11:00 सामाजिक विज्ञान विषय की परीक्षा अपरिहार्य कारण से निरस्त की गई थी, जिसकाआयोजन दोबारा 30 जुलाई 2023 को कराया गया था. उन्होंने बताया कि गत 30 जुलाई को आयोजित परीक्षा की विचरण सूची 31 अगस्त 2023 को जारी की गई थी.

आयोग की शिकायत पर जिले की सिविल लाइन थाना पुलिस ने पांचों डमी परीक्षार्थियों के खिलाफ जीरो एफआईआर दर्ज करने के बाद जांच के लिए मामले को उदयपुर ट्रांसफर कर दिया है, जहां आगे की पड़ताल होगी. 

वरिष्ठ अध्यापक सामाजिक विज्ञान (माध्यमिक शिक्षा विभाग ) परीक्षा 2022 में बैठे पांचों डमी अभ्यर्थियों में से दो डमी अभ्यर्थी संचोर जिले हैं, जबकि 1-1 अभ्यर्थी जालौर, बाडमेर और उदयपुर के हैं. पांचों की पहचान क्रमशः नरेंद्र कुमार और मुकेश कुमार, सांचौर, राजू राम पुत्र छगनाराम, जालौर, जगदीश कुमार, बाड़मेर और हरिश्चंद्र, उदयपुर के रूप में हुई है.

आयोग सचिव ने बताया कि विज्ञापित पदों के लिए आए दोगुने आवेदनों की पात्रता जांच सूची में चयनित 1605 अभ्यर्थियों के आवेदन पर चस्पा फोटो के मिलान में पांच अभ्यर्थियों के आवेदन संदिग्ध पाए गए, जिन्हें जांच तक परीक्षा में बैठने से रोक दिया.

डमी अभ्यर्थी हरिश्चंद्र के पिता और उसके ससुर ने आयोग को बताया कि अभ्यर्थी हरिश्चंद्र भीलूड़ा के मैत्री हॉस्पिटल में भर्ती है, इसलिए वह परीक्षा में उपस्थित नहीं हो पाया था. बता दें, संदिग्ध पांचों अभ्यर्थियों को व्यक्तिगत सुनवाई के लिए आयोग में बुलवाया गया था, लेकिन सिर्फ एक ही संदिग्ध के परिजन आयोग पहुंचे थे.

उदयपुर निवासी डमी अभ्यर्थी हरिश्चंद्र को आयोग ने गत 23 जनवरी 2024 को ही पुलिस के सुपुर्द कर दिया है, जो अब हिरासत में है. 23 जनवरी को अभ्यर्थी हरिश्चंद्र रोल नंबर 1440 641 की जगह उसके पिता व ससुर मूल दस्तावेज के साथ आयोग में हाजिर हुए थे.

मामले का खुलासा परीक्षा में बैठने वाले पांचों अभ्यर्थियों के आवेदन पत्र पर चश्मा लगे फोटो से हुआ.आयोग ने ऑनलाइन आवेदन और अटेंडेंस शीट पर चस्पा फोटो का मिलान किया गया, तो उनमे दिखी कई त्रुटियों ने डमी अभ्यर्थियों की पोल खोल दी. परीक्षा में अनुचित साधन अपनाने का दोषी पाने के बाद पांचों के खिलाफ आयोग ने मुकदमा दर्ज कराया. 

ये भी पढ़ें-CBSE EXAMS: फर्जी के बाद अब असली अभ्यर्थी भी गिरफ्तार, 5 लाख रुपये लेकर परीक्षा केंद्र पहुंचा था डमी अभ्यर्थी

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close