विज्ञापन
Story ProgressBack

RPSC Lecturer Counseling: राजस्थान में 6 हजार नव चयनित लैक्चरर्स की पोस्टिंग जारी, फिर भी खाली रहेंगे 11 हजार पद

RPSC School Lecturer Counseling: बीकानेर में व्याख्याता भर्ती परीक्षा-2022 में चयनित भूगोल विषय के 789 अभ्यर्थियों को स्कूलों में पोस्टिंग के लिए माध्यमिक शिक्षा निदेशालय में काउंसिलिंग प्रक्रिया पूरी हुई.

Read Time: 4 min
RPSC Lecturer Counseling: राजस्थान में 6 हजार नव चयनित लैक्चरर्स की पोस्टिंग जारी, फिर भी खाली रहेंगे 11 हजार पद
माध्यमिक शिक्षा निदेशालय में काउंसिलिंग प्रक्रिया में अपनी बारी की इतंजार करते अभ्यर्थी.

RPSC School Lecturer Counseling: राजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी) ने स्कूल व्याख्याता (स्कूल शिक्षा) परीक्षा 2022 के लिए नव चयनित 6 हजार लैक्चरर्स की काउंसिलिंग की प्रक्रिया पूरी कर ली है.  इस भर्ती परीक्षा के माध्यम से 6000 हजार पदों पर भर्ती की जानी है. योग्य उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in से हॉल टिकट मिला था. जिसके बाद परीक्षा पास कर अभ्यर्थी लैक्चरर्स बनने की कतार में आए थे. बीकानेर में व्याख्याता भर्ती परीक्षा-2022 में चयनित भूगोल विषय के 789 अभ्यर्थियों को स्कूलों में पोस्टिंग के लिए माध्यमिक शिक्षा निदेशालय में काउंसिलिंग प्रक्रिया पूरी हुई.

दो दिनों तक चली इस प्रक्रिया में पहले दिन 402 लोग बुलाए गए जबकि दूसरे दिन 387 अभ्यर्थी बुलाए गए. पहले दिन 6 लोग अनुपस्थित रहे थे, जिनमें से 2 दूसरे दिन शामिल हुए. इन सभी अभ्यर्थियों को वरीयता क्रम के अनुसार स्कूलों में रिक्त पद आवंटित किए गए.

अहम बात यह है कि व्याख्याता भर्ती परीक्षा-2022 के तहत विभिन्न विषयों में 6 हज़ार लैक्चरर्स की पोस्टिंग होने के बाद भी सीनियर सैकेण्डरी स्कूलों में व्याख्याताओं के क़रीब 11 हज़ार पद खाली रहेंगे. 

डीपीसी कोटे के 50 फीसदी पद खाली

इसका कारण समय पर पदोन्नति की प्रक्रिया पूरी ना हो पाना है. अभी डीपीसी कोटे के 50 प्रतिशत पद ख़ाली चल रहे हैं. व्याख्याता भर्ती परीक्षा के तहत अभी तक शिक्षा विभाग ने 15 विषयों के क़रीब 2022 लोगों को पोस्टिंग दी है और बाक़ी रहे 11 विषयों के लिए पोस्टिंग दी जानी है. भूगोल और इतिहास विषय के अभयर्थियों को इसी महीने पोस्टिंग मिलने की सम्भावना है.

उधर राजस्थान लोक सेवा आयोग ने हिन्दी विषय का नतीजा भी घोषित कर दिया है. लेकिन हिन्दी विषय के फ़ॉर्म अभी निदेशालय को प्राप्त नहीं हुई हैं. हिन्दी, होम साइंस और कृषि विज्ञान सहित विभिन्न विषयों के कोच और फिज़िकल एजुकेशन के सलेक्टेड अभ्यर्थियों को अभी पोस्टिंग मिलनी बाक़ी है. 

स्कूलों में लेक्चरर के 30.85 प्रतिशत पद खाली

राजस्थान के स्कूलों में व्याख्याताओं के 55893 स्वीकृत हैं. जिनमे से 38649 पद भरे हुए हैं, जबकि 17244 पद रिक्त हैं. पिछले तीन सत्रों की डीपीसी बकाया होने से ख़ाली पदों का ग्राफ़ भी बढ़ गया. उधर स्कूलों में 9वीं से 12वीं की अर्ध वार्षिक परीक्षाएं शुरू हो गयी हैं और तीन महीनों बाद मार्च में वार्षिक परीक्षाएं होनी हैं. स्कूलों में अध्यापकों की कमी होने के कारण छात्र/छात्राओं को अपने स्तर पर ही पढ़ाई करनी पड़ रही है.

शिक्षक संघ-रेसला के प्रदेश अध्यक्ष गिरधारी लाल गोदारा कहते हैं कि राज्य की सरकार को चाहिए कि नियम संशोधन का नोटिफ़िकेशन जल्द से जल्द जारी करे और बक़ाया डीपीसी करवाए. ताकि बोर्ड परीक्षा से पहले स्कूलों में व्याख्याता मिल सकें. 

यह भी पढ़ें - 
CBSE Board Exam 2024: सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं की तारीख का ऐलान किया, जानें कब होगी एग्जाम?

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close