विज्ञापन
Story ProgressBack

'अहंकार ने भाजपा को बहुमत से रोका', राम का विरोध करने वाले सब मिलकर भी सरकार नहीं बना पाएः इंद्रेश कुमार

RSS Leader Indresh Kumar: जिन लोगों ने राम की भक्ति की लेकिन उनमें अहंकार आ गया, उन्हें राम ने सबसे ज्यादा सीटें दी लेकिन बहुमत नहीं दिया. उक्त बातें गुरुवार को जयपुर पहुंचे आरएसएस नेता इंद्रेश कुमार ने कही. इंद्रेश कुमार रामरथ यात्रा में शामिल होने जयपुर पहुंचे थे.

Read Time: 4 mins
'अहंकार ने भाजपा को बहुमत से रोका', राम का विरोध करने वाले सब मिलकर भी सरकार नहीं बना पाएः इंद्रेश कुमार
RSS अखिल भारतीय कार्यकारिणी सदस्य इंद्रेश कुमार (फाइल फोटो)

RSS Leader Indresh Kumar: लोकसभा चुनाव के नतीजे के बाद संघ के वरिष्ठ नेता लगातार भाजपा पर हमलावर नजर आ रहे हैं. बीते दिनों संघ प्रमुख मोहन भागवत ने मणिपुर के साथ-साथ काम करें अहंकार न पालें, संसद में विपक्षी को विरोधी नहीं मानें जैसी नसीहतें दी थी. मोहन भागवत के बाद अब संघ के नंबर-2 कहे जाने वाले अखिल भारतीय कार्यकारिणी सदस्य इंद्रेश कुमार ने भी भाजपा को तगड़ी नसीदत दी है. गुरुवार को जयपुर पहुंचे आरएसएस नेता इँद्रेश कुमार ने भगवान राम का जिक्र करते हुए कहा कि लोकसभा चुनाव में भगवान राम ने सबके साथ न्याय लिया. उन्होंने कहा कि भाजपा को राम की भक्ति के अहंकार ने बहुमत से रोका. 

उनमें अहंकार आ गया, इसलिए राम ने बहुमत नहीं दियाः इंद्रेश

दरअसल संघ प्रमुख मोहन भागवत के बाद संघ के अखिल भारतीय कार्यकारिणी सदस्य इंद्रेश कुमार ने भी लोकसभा चुनाव को लेकर बड़ा बयान दिया है. जयपुर में इंद्रेश कुमार ने कहा, "जिन लोगों ने राम की भक्ति की लेकिन उनमें अहंकार आ गया, उन्हें राम ने सबसे ज्यादा सीटें दी लेकिन बहुमत नहीं दिया. जिन्होंने राम का विरोध किया, वे सब मिलकर भी सरकार नहीं बना पाए." हालांकि बाद में पत्रकारों के सवाल पर उन्होंने बचते हुए कहा कि यह फैसला इसलिए आया ताकि सबसे बड़े दल को अहंकार न हो. 

अयोध्या में भाजपा की हार पर आरएसएस नेता इंद्रेश कुमार ने कहा कि लल्लू सिंह ने जनता पर जुल्म किए थे. इसलिए राम जी ने उसे पांच साल विश्राम करने कहा. राम भेदभाव नहीं करते. राम सबको न्याय देते हैं. हमेशा देते रहेंगे.

जयपुर में दीप जलाकर कार्यक्रम का उद्घाटन करते आरएसएस नेता इंद्रेश कुमार.

जयपुर में दीप जलाकर कार्यक्रम का उद्घाटन करते आरएसएस नेता इंद्रेश कुमार.

रामरथ यात्रा में शामिल होने जयपुर पहुंचे थे इंद्रेश कुमार

उल्लेखनीय हो कि इंद्रेश कुमार जयपुर में रामरथ यात्रा कार्यक्रम में हिस्सा लेने आए थे. यह यात्रा शिवगंज सिरोही से शुरू होकर अयोध्या तक जाएगी. श्रीजी सेवा संस्थान सिरोही ने राम मंदिर के लिए 1600 किलो का हनुमान गदा एवं 1100 किलो का राम धनुष भेजा है. 17 जून को अयोध्या में इसे राम मंदिर को भेंट किया जायेगा. मंदिर परिसर में इसे जगह मिलेगी. 

1600 किलो वजनी हनुमान जी की गदा जो गुरुवार को जयपुर पहुंची.

1600 किलो वजनी हनुमान जी की गदा जो गुरुवार को जयपुर पहुंची.

1600 किलो वजनी हनुमान की गदा पहुंची जयपुर

बताया कि राम मंदिर निर्माण के बाद हमने यह निर्णय लिया था कि राम मंदिर में एसी भेंट चढ़ाई जाए जो अपने आप पर अनूठी हो. अपनी इस योजना को मूर्त रूप देने के लिए राम भक्तों ने मंदिर में 1600 किलो वजन की हनुमान गदा और 1100 किलो वजनी रामधनुष भगवान श्री राम के चरणों में समर्पित करने का निर्णय लिया. हनुमान गदा व राम धनुष के सुमेरपुर में तैयार किया गया. करीब 2 महीने में दो दर्जन से अधिक श्रमिकों ने इसे तैयार किया.


हाई टेंशन तार की वजह से धनुष अजमेर के पास अटका

इस यात्रा की शुरुआत कल सिरोही के शिवगंज से हुई. उस कार्यक्रम में रामजन्मभूमि ट्रस्ट के चंपत राय भी उपस्थित थे. यात्रा जयपुर से आगरा होते हुए लखनऊ एवं अंत में अयोध्या पहुंचेगी. गदा और धनुष दोनों को जयपुर पहुंचना था लेकिन आकार की वजह से धनुष अजमेर के पास हाइवे पर गुजर रहे हाई टेंशन तार से आगे नहीं निकल पाया. इसलिए जयपुर के कानोता स्थित माधव धाम में सिर्फ गदा की ही आरती हुई. 

यह भी पढ़ें - संसद में विरोधी नहीं, प्रतिपक्ष कहिए : RSS चीफ मोहन भागवत
हजारों साल जो हमने अन्याय किया और छुआछूत फैली है, उसे ठीक करना ही होगा : RSS चीफ मोहन भागवत

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
7 बार युवक को काट चुका सांप, सपने में आकर 9वीं बार काटने की दी चेतावनी; हैरान कर देगी ये खबर
'अहंकार ने भाजपा को बहुमत से रोका', राम का विरोध करने वाले सब मिलकर भी सरकार नहीं बना पाएः इंद्रेश कुमार
rajasthan budget 2024 announcement for Sikar district hospital in Neem ka thana 100 crores for Khatu Shyam Corridor
Next Article
सीकर के लिए बजट में कई घोषणा: 300 करोड़ में बनेगा अस्पताल, खाटू श्याम पर भी बड़ा ऐलान
Close
;