विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Politics: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के फैसले की सचिन पायलट ने की तारीफ, कहीं वो भी पाला तो नहीं बदलने वाले!

Rajasthan Politics: राजस्थान के पूर्व डिप्टी सीएम और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सचिन पायलट ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के एक फैसले की तारीफ की है. उन्होंने बकायदा सोशल मीडिया पर पोस्ट लिखते हुए केंद्र सरकार के फैसले का स्वागत किया. इससे राजस्थान की राजनीति में कई तरह की चर्चाओं का दौर शुरू हो गया है.

Read Time: 4 min
Rajasthan Politics: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के फैसले की सचिन पायलट ने की तारीफ, कहीं वो भी पाला तो नहीं बदलने वाले!
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस नेता सचिन पायलट.

Rajasthan Politics: देश पर लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) का रंग अब चढ़ते जा रहा है. केंद्र सरकार के फैसले के साथ-साथ राज्यों में अलग-अलग राजनीतिक दल और उनके नेताओं आम चुनाव के नजरिए से फैसले ले रहे हैं. कांग्रेस (Congress) की विपक्षी दलों को एकजुट (Opposition Alliance) करने की कोशिश अभी तक फीकी साबित होती जा रही है. इस बीच केंद्र सरकार एक के बाद एक ऐसे फैसले ले रही हैं जिससे विपक्षी दल पसोपेश में है. हाल ही में बिहार के मुख्यमंत्री और जेडीयू नेता नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने महागठबंधन ने नाता तोड़ कर एनडीए (NDA) में वापसी की. इसके बाद अब यूपी में विपक्षी दलों के मजबूत सहयोगी रहे रालोद (RLD) के भी एनडीए के साथ होने की चर्चा तेज है.

बात विपक्षी दलों के नेताओं की करें तो बीते दिनों महाराष्ट्र में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मिलिंद देवड़ा (milind deora) ने भाजपा की सहयोगी पार्टी शिवसेना का दामन थामा था. इन सब राजनीतिक घटनाक्रमों के बीच अब शुक्रवार को राजस्थान के तेज-तर्रार कांग्रेस नेता सचिन पायलट (Sachin Pilot) ने कुछ ऐसा जिससे उनके भी पाला बदलने की चर्चा शुरू हो गई है. 

सचिन पायलट के पोस्ट से सियासी पंडितों में खलबली

सचिन पायलट राजस्थान में कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष के साथ-साथ डिप्टी सीएम भी रह चुके हैं. राज्य में सीएम की कुर्सी को लेकर उनका अशोक गहलोत के साथ चला विवाद पूरे देश को पता है. हालांकि पायलट अभी तक न सिर्फ कांग्रेस में हैं बल्कि राहुल गांधी और गांधी परिवार के करीबी नेताओं में भी उनकी गिनती होती है. लेकिन अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के फैसले की तारीफ कर उन्होंने सियासी पंडितों में खलबली मचा दी है. 

आखिर क्या लिखा सचिन पायलट ने

दरअसल सचिन पायलट ने शुक्रवार को सोशल मीडिया मंच एक्स पर एक पोस्ट लिखते हुए पीएम मोदी के फैसले की तारीफ की. सचिन पायलट ने लिखा, "पूर्व प्रधानमंत्री स्व. पी.वी. नरसिम्हा राव को देश के सर्वोच्च सम्मान 'भारत रत्न' से सम्मानित किया जाना राष्ट्र के लिए गौरव की बात है. नरसिम्हा राव जी की आर्थिक नीतियों एवं दूरदर्शिता ने देश की अर्थव्यवस्था को नई मजबूती, दिशा एवं गति प्रदान की. साथ ही, किसान मसीहा एवं पूर्व प्रधानमंत्री स्व. चौधरी चरण सिंह द्वारा किसानों के अधिकार की आवाज को बुलंद करते हुए उनके सशक्त व सुनहरे भविष्य के लिए किए गए अभूतपूर्व कार्य अद्वितीय हैं, अविस्मरणीय हैं. हरित क्रांति के जनक एवं महान कृषि वैज्ञानिक डॉ. एम. एस. स्वामीनाथन जी को भी 'भारत रत्न' से सम्मानित किया जाना, स्वागत योग्य है.

कांग्रेस में पायलट को वो पद नहीं मिला, जिसके वो हकदार

शुक्रवार को ही केंद्र सरकार ने इन तीनों विभूतियों को भारत रत्न देने की घोषणा की थी. इसके बाद पायलट का केंद्र के फैसले का समर्थन करते पोस्ट लिखना उन्हें उनकी पार्टी लाइन से दूर करता है. पायलट के इस पोस्ट से लोग यह कयास लगा रहे हैं कि कभी सचिन पायलट भी पाला बदलने के मुड में तो नहीं है. सियासी जानकारों की मानें तो पायलट को कांग्रेस में अभी तक वो पद नहीं मिला जिसके वो हकदार है. कांग्रेस में उनकी टीम के साथी रहें ज्योतिरादित्य सिधिंया, मिलिंद देवड़ा, जितिन प्रसाद, आरपीएन सिंह सब पार्टी छोड़ चुके हैं. 

कई यूजरों ने भी पायलट के कमेंट में जताई संभावना

सोशल मीडिया पर भी कई लोगों ने पायलट के पोस्ट पर कमेंट करते हुए ऐसे कयास लगाए. मनीष नाम के एक यूजर ने लिखा- सब झुक रहे हैं भाजपा के आगे ऐसा क्यों? आनंद नामक एक यूजर ने लिखा कि राजेश पायलट को भारत रत्न दिलवाकर कही आप भी बीजेपी में न चले जाए. पायलट का सियासी भविष्य क्या होगा, इसपर अभी कुछ कहना तो जल्दबाजी होगी. लेकिन इतना तो तय है कि पायलट के इस एक पोस्ट ने सर्दी के मौसम में राजस्थान की सियासी जमीन गरम कर दी है.

यह भी पढ़ें - चौधरी चरण सिंह, PV नरसिम्हा राव और MS स्वामीनाथन को मिलेगा भारत रत्न सम्मान, PM Modi ने किया ऐलान

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close