विज्ञापन
Story ProgressBack

अजमेर में SPOCS योजना के तहत 15.20 करोड़ की लागत से बनेगा साईंस सेन्टर, केंद्र सरकार से मिली मंजूरी

अजमेर सांसद भागीरथ चौधरी की मांग पर भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय द्वारा अजमेर में 15.20 करोड़ की लागत से विज्ञान केन्द्र खोलने की स्वीकृत दी.

अजमेर में SPOCS योजना के तहत 15.20 करोड़ की लागत से बनेगा साईंस सेन्टर, केंद्र सरकार से मिली मंजूरी
अजमेर में बनेगा साइंस सेंटर.

Rajasthan News: सांसद भागीरथ चौधरी की मांग पर अजमेर में 15.20 करोड़ की लागत से नया विज्ञान केंन्द्र स्वीकृत हुआ है. भारत सरकार के केंन्द्रीय संस्कृति पर्यटन और उत्तर पूर्वी क्षेत्र विकास मंत्री जी किशन रेड्डी ने सांसद भागीरथ चौधरी को पत्र लिखकर विज्ञान केंन्द्र का डिजाईन भेजा है. रेड्डी ने सांसद को संबोधित करते हुए लिखा कि 'आपको यह जानकर खुशी होगी कि भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय द्वारा विज्ञान की संस्कृति को बढ़ावा देने की योजना (SPOCS) नामक एक अनूठी योजना है.' 

क्या है एसपीओसीएस योजना

एसपीओसीएस के तहत विभिन्न राज्य सरकारों/केंद्र शासित प्रदेशों, विज्ञान शहरों/केंद्रों/डिजिटल तारामंडल के अनुरोधों के आधार पर विज्ञान केंद्रों आदि में इनोवेशन हब भारत सरकार और राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों की संयुक्त फंडिंग से स्थापित किए गए हैं. रेड्डी ने लिखा कि मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि इस योजना के तहत एक विज्ञान केंद्र बनाया गया है. राजस्थान राज्य और आपके निर्वाचन क्षेत्र अजमेर में 15.20 करोड़ रुपये (केंद्र और राज्य का हिस्सा क्रमशः 6.55 करोड़ रुपये और 8.65 करोड़ रुपये) की कुल लागत पर स्थापित करने की मंजूरी दी गई है.

रेड्डी ने विज्ञान केंद्र का भेजा डिजाइन

रेड्डी ने लिखा कि संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार और राजस्थान सरकार की संयुक्त पहल के रूप में आपके निर्वाचन क्षेत्र में स्थापित किए जाने वाले प्रस्तावित विज्ञान केंद्र का एक डिजाइन भी संलग्न किया है. पत्र के साथ मंत्रालय द्वारा अजमेर में निर्मित होने वाले साईंस सेन्टर के तीन डिजाइन भी भेजे है.

सांसद चौधरी ने बताया कि राजस्थान में अजमेर में उक्त साईंस सेन्टर की स्थापना शिक्षा विद्यालयों और महाविद्यालयों में दी जाने वाली विज्ञान शिक्षा को पूरक बनाना और व्यवस्थित करने के साथ वैज्ञानिक जांच की. भावना को बढ़ावा देने के लिए स्कूल से बाहर विभिन्न शैक्षिक गतिविधियां छात्रों में रचनात्मकता इन्डस्ट्री के लिए नवीन खोज के क्षेत्र में महत्वपूर्ण साबित होगी. साथ ही जल्द ही स्थान का चयन कर साईंस सेन्टर की स्थापना का काम शुरू किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- बांसवाड़ा में 9वीं की छात्रा की हत्या, 10वीं कक्षा में पढ़ने वाली सहेली ने TV शो देखकर रचा था प्लान

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
NEET-UG Result 2024: रिवाइज्ड रिजल्ट में राजस्थान का दबदबा, 17-परफेक्ट स्कोरर्स में राजस्थान के चार
अजमेर में SPOCS योजना के तहत 15.20 करोड़ की लागत से बनेगा साईंस सेन्टर, केंद्र सरकार से मिली मंजूरी
Village social media influencer Deepa died due to snake bite, the family members did this carelessly before treating her!
Next Article
गांव की सोशल मीडिया इंफ्लूएंसर दीपा की सांप काटने से मौत, परिजनों ने इलाज से पहले की यह लापरवाही!
Close
;