विज्ञापन
Story ProgressBack

RPSC Exam: 13-17 मई तक होगी वरिष्ठ अध्यापक संस्कृत शिक्षा प्रतियोगी परीक्षा-2022 का आयोजन

वरिष्ठ अध्यापक (संस्कृत शिक्षा) की पात्रता परीक्षा 13 मई से 17 मई 2024 के बीच होगी. यह परीक्षा राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित कराई जाएगी.

Read Time: 3 min
RPSC Exam: 13-17 मई तक होगी वरिष्ठ अध्यापक संस्कृत शिक्षा प्रतियोगी परीक्षा-2022 का आयोजन
राजस्थान लोकसेवा आयोग

Senior Teacher (Sanskrit Education) Competitive Exam 2022: राजस्थान में वरिष्ठ अध्यापक (संस्कृत शिक्षा) की पात्रता परीक्षा 2022, 13 मई से 17 मई 2024 के बीच होगी. यह परीक्षा राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित कराई जाएगी. परीक्षा का विस्तृत कार्यक्रम आयोग की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है. 

विषयवार होगी पात्रता की जांच

आयोग के सचिव रामनिवास मेहता ने बताया कि काउंसलिंग में अधिक संख्या में अभ्यर्थी न आने रहने के कारण इस परीक्षा के अन्तर्गत विभिन्न 6 विषयों की अतिरिक्त विचारित सूचियां 22 अप्रैल से 25 अप्रैल 2024 तक जारी की गई है. इन सूचियों में सम्मिलित 200 अभ्यर्थियों की पात्रता जांच विषयवार निर्धारित कार्यक्रमानुसार की जाएगी.

सूची में शामिल अभ्यर्थियों  को काउंसलिंग के लिए आयोग वेबसाइट से विस्तृत आवेदन-पत्र एवं आवश्यक दिशा-निर्देश डाउनलोड कर विस्तृत आवेदन-पत्र (दो प्रतियों में) समस्त प्रविष्टियां पूर्ण कर संबंधित शैक्षणिक, प्रशैक्षणिक, जाति, मूल निवास एवं अन्य दस्तावेजों की स्वप्रमाणित प्रतियां (एक प्रति में) संलग्न कर मूल दस्तावेजों के साथ निर्धारित दिनांक को आयोग कार्यालय में अनिवार्य रूप से उपस्थित होना होगा.

राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा हॉस्पिटल केयर टेकर (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं विभाग) प्रतियोगी परीक्षा-2022 के तहत पात्रता जांच हेतु अभ्यर्थियों की अतिरिक्त विचारित सूची जारी की गई है. इसमें टीएसपी क्षेत्र के 5 एवं नॉन टीएसपी क्षेत्र के 77 अभ्यर्थियों को पात्रता जांच हेतु अस्थाई रूप से विचारित सूची में शामिल किया गया है. इस संबंध में विस्तृत सूचना आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध है.

शर्तों-नियमों के अनुसार होगी पात्रता जांच

आयोग सचिव ने बताया कि परीक्षा के तहत पात्रता जांच के लिए 11 अक्टूबर 2023 को विचारित सूची जारी की गई थी. इनमें अस्थाई रूप से सम्मिलित अभ्यर्थियों के अधिक संख्या में अपात्र पाए जाने के कारण 82 अभ्यर्थियों को अस्थाई रूप से विचारित सूची में सम्मिलित किया गया है. विचारित सूची चयन या वरीयता सूची नहीं है. इसका उद्देश्य मात्र दस्तावेज सत्यापन के माध्यम से चयन प्रक्रिया में भाग लेने वाले अभ्यर्थियों की अभ्यर्थिता सुनिश्चित करना है. 

अभ्यर्थियों की पात्रता जांच विज्ञापन की शर्तों-नियमों के अनुसार की जाएगी. पात्रता की समस्त शर्तें नियमानुसार, पूर्ण नहीं करने वाले अभ्यर्थियों की पात्रता आयोग द्वारा रद्द कर दी जाएगी. पात्र पाए गए अभ्यर्थियों में से ही नियमानुसार मुख्य चयन सूची व आरक्षित सूची जारी की जाएगी. दस्तावेज सत्यापन का कार्य काउंसलिंग के माध्यम से किया जाएगा. इसके विस्तृत कार्यक्रम के संबंध में आयोग की वेबसाइट एवं अन्य माध्यमों से यथासमय सूचित कर दिया जाएगा.

यह भी पढे़ं- Kota School Mobile Ban: अब क्लास के अंदर फोन नहीं चला सकेंगे टीचर्स, शिक्षा मंत्री के निर्देश पर निकला ये फरमान

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close