विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 01, 2023

सीकरः रोडवेज कर्मियों ने फूंका मुख्यमंत्री का पुतलान, 5 सितंबर को चक्का जाम का ऐलान

राजस्थान में रोडवेज कर्मियों का 11 सूत्री मांगों पर आंदोलन जारी है. 17 अगस्त से चल रहे इस आंदोलन में शुक्रवार को रोडवेज कर्मियों ने आक्रोश रैली निकालकर बसडिपो परिसर में मुख्यमंत्री का पुतला फूंका.

Read Time: 5 min
सीकरः रोडवेज कर्मियों ने फूंका मुख्यमंत्री का पुतलान, 5 सितंबर को चक्का जाम का ऐलान
सीकर में विरोध-प्रदर्शन जताते रोडवेज कर्मचारी.

राजस्थान रोडवेज के संयुक्त श्रमिक संगठनों की ओर प्रदेश भर में 11 सूत्री मांगों के समर्थन में रोडवेज बचाओ रोजगार बचाओ आंदोलन जारी है. शुक्रवार को इस आंदोलन के तहत सीकर में रोडवेज कर्मचारियों ने नई बसों की खरीद, कर्मचारियों की भर्ती, समय पर वेतन और सेवानिवृत कर्मचारियों को समय पर पेंशन देने सहित 11 सूत्री मांगों पर सीएम का पुतला फूंका. मालूम हो कि रोडवेज कर्मचारियों का यह आंदोलन 17 अगस्त से चरणबद्ध तरीके से जारी है. कर्मचारी अपनी लंबित मांगों को लेकर अलग-अलग तरीके से विरोध प्रदर्शन कर जा रहे हैं. प्रदर्शन की श्रृंखला में पूर्व में रोडवेज कर्मचारियों ने धरना, प्रदर्शन, रैली, अर्धनग्न प्रदर्शन व ढोल बजाओ सरकार जगाओ प्रदर्शन भी किया था. लेकिन सरकार ने रोडवेज कर्मचारियों की मांगों पर आज तक ध्यान नहीं दिया.

जिसके बाद रोडवेज कर्मियों ने आज सीकर रोडवेज बसडिपो आगार परिसर में राज्य सरकार की रोडवेज के प्रति गलत नीतियों का पुतला दहन किया. वहीं रोडवेज कर्मचारियों ने जल्द सरकार द्वारा उनकी मांगे नहीं मानने पर 5 सितम्बर को 24 घण्टे की प्रदेशव्यापी चक्का जाम की चेतावनी भी सरकार को दी गई है.

कई बार अवगत कराया, लेकिन मांगों पर कोई ध्यान नहीं दे रहा

संघर्ष समिति के चंद्रसिंह ने कहा कि रोडवेज कर्मचारी अपनी कई मांगों को लेकर पिछले लंबे समय से आंदोलन कर रहे हैं. जिन्होंने कई बार विरोध जताकर सरकार को अपनी मांगों से अवगत भी करवाया. लेकिन इसके बावजूद भी सरकार उनकी मांगों पर कोई ध्यान नहीं दे रही है. ऐसे में आज सीकर बसडिपो परिसर में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का पुतला फूंककर विरोध जताया गया है.

3-4 को डिपो में देंगे धरना

संघर्ष समिति ने बताया कि अब तीन और चार सितंबर को रोडवेज कर्मचारी बस डिपो परिसर में दिन व रात दो दिवसीय धरना देंगे. फिर भी सरकार मांगें नहीं मानती है तो रोडवेज कर्मचारी 4 सितंबर की रात 12 बजे से 5 सितंबर की रात 12 बजे तक यानी 24 घण्टे की सामूहिक हड़ताल पर रहेंगे. यदि इसके बाद भी सरकार सुनवाई नहीं करती है तो आंदोलन और भी तेज किया जाएगा। जिसकी सारी जिम्मेदारी सरकार की होगी.

रोडवेज कर्मियों की 11 सूत्री मांगें

1. वेतन, पेंशन एवं 1 महीने के सेवानिवृत्ति परिलाभों का भुगतान प्रत्येक महीने के प्रथम कार्य दिवस को आवश्यक रूप से करने की स्थाई व्यवस्था की जाए. 
2. रोडवेज के बड़े में कम से कम ढाई हजार नई बसें खरीदी कर शामिल की जाए.
3. रोडवेज में रिक्त पड़े लगभग 11 हजार से ज्यादा पदों के कम से कम आधे पदों पर संचालन व्यवस्था से जुड़े पदों को प्राथमिकता देते हुए भर्ती की जाए.
4. रोडवेज को प्रतिमाह हो रहे घाटे के बराबर राज्य सरकार द्वारा अनुदान राशि प्रति माह के अंतिम कार्य दिवस तक आवश्यक रूप से देना शुरू किया जाए. 
5. आर्टिजन ग्रेट 2 की आर्टिजन ग्रेड एक के पद पर पदोन्नति पर छठे वेतनमान में ग्रेड पे 2400 को 2800 करने एवं नॉन आईटीआई आर्टिजन ग्रेड सेकंड को आर्टिजन ग्रेड एक के पद पर पदोन्नति देने तथा स्थाई आदेश 1965 में शामिल महिला कर्मचारियों को चाइल्ड केयर लीव देने के नियम मंडल द्वारा पूर्व में पारित प्रस्ताव को लागू किया जाए.
6. स्थाई आदेशों में शामिल कर्मचारियों को सेवा विनिमय से शामिल कर्मचारियों के समान 30 उपार्जित अवकाश प्रतिवर्ष, पुरुष कर्मचारियों को पैटरनिटी लीव, एकल पुरुष कर्मचारियों को चाइल्ड केयर लीव की सुविधा दी जाए.
7. सातवें वेतनमान में पेंशन का निर्धारण पे मैट्रिक्स के आधार पर किया जाए.
8. रोडवेज के पेंशन विनियमों को राज्य सरकार के पेंशन के नियमों के अनुसार अपडेट किया जाए.
9. सेवारत एवं सेवानिवृत कर्मचारियों के सभी प्रकार के बकाया भुगतान यथा महंगाई भत्ते, पेंशन, एरिया, 14 माह के सेवानिवृत्ति परिलाभ, ब्याज, नाइट डे आउट भत्ते की दैनिक भत्ते में अंतर की राशि के एरिया का सर्वोच्च न्यायालय के निर्धारण अनुसार भुगतान जल्द से जल्द करने की व्यवस्था की जाए.
10. ओवरटाइम, जीएच, वीकली रेस्ट का हिसाब तैयार करके सार्वजनिक किया जाकर भुगतान की व्यवस्था की जाए।
11. चालकों व परिचालकों के ओवरटाइम की गणना साप्ताहिक कार्य के घंटे के बजाय रोजाना के काम के घंटे के अनुसार की जाए.
 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close