विज्ञापन
Story ProgressBack

एंटी टैंक मिसाइल 'नाग' का अपडेट वर्जन, पलक झपकते ही दुश्मनों के ठिकानों को कर देगा नेस्तेनाबूत

भारतीय सेना ने एंटी टैंक गाइडेन मिसाइल 'नाग' (Nag Missile) के अपडेट वर्जन का भी परीक्षण किया है. नाग के अपडेट वर्जन का परीक्षण सफल रहा.

Read Time: 3 min
एंटी टैंक मिसाइल 'नाग' का अपडेट वर्जन, पलक झपकते ही दुश्मनों के ठिकानों को कर देगा नेस्तेनाबूत
नाम मिसाइल के अपडेट वर्जन का सफल परीक्षण.

Jaisalmer News: राजस्थान के जैसलमेर यानी देश की पश्चिमी सरहद पर इन दिनों जाबाज जवान लगातार दुश्मनों को दिल दहला देने वाले संदेश दे रहे हैं. भारत-पाकिस्तान बॉर्डर से लगते जैसलमेर में पहले ही BSF और आर्मी के प्रशिक्षण इसके बाद वायु शक्ति युद्धाभ्यास की तैयारी और लड़ाकू विमान की आवाजाही ने दुश्मनों के पैरों तले जमीन खिसका दी है. वहीं अब आर्मी के पोकरण फील्ड फायरिंग रेंज में सेना के पराक्रम  और अत्याधुनिक हथियारों के परीक्षण की गूंज सुनाई दे रही है. जबकि भारतीय सेना ने एंटी टैंक गाइडेन मिसाइल 'नाग' (Nag Missile) के अपडेट वर्जन का भी परीक्षण किया है. नाग के अपडेट वर्जन का परीक्षण सफल रहा.

एंटी टैंक मिसाइल 'नाग' का अपडेट वर्जन इतना खतरनाक है कि यह पलक झपकते ही दुश्मनों के ठिकानों को नेस्तेनाबूत करने की क्षमता रखता है. चलिए आपको इसके बारे में बताते हैं.

नाग की रफ्तार 230 मीटर प्रति सेकेंड

भारतीय सेना ने इन दिनों पोकरण फील्ड फायरिंग रेंज में नाग मिसाइल का सफल प्रदर्शन और परीक्षण किया है. वहीं इसकी क्षमता और सटीकता को भी जांचा परखा गया है. जानकारी के अनुसार भारतीय सेना की शाहबाज डिवीजन की एंटी टैंक मिसाइल टुकड़ियों ने अपने कौशल का प्रदर्शन करते हुए नाग मिसाइल का अभ्यास भी किया है. धरती से धरती पर मार करने वाली इस मिसाइल से दुश्मन के ठिकानों को पलक छपकते ही सटीक निशाना लगाकऱ नेस्तेनाबूत किया जा सकता है. पांच किलोमीटर तक जमीन से जमीन पर मारक क्षमता वाली नाग मिसाइल 3 से 7 किमी दूर खड़े दुश्मन को 230 मीटर प्रति सेकेंड की रफ्तार से नष्ट करने के लिए कारगर है.

Latest and Breaking News on NDTV

नाग मिशाइल का कई बार हो चुका है परीक्षण

डिफेन्स सोर्सज के अनुसार इंडियन आर्मी एशिया की सबसे बड़ी फील्ड फायरिंग रेंज में युद्धाभ्यास कर अपने युद्ध कौशल और मारक क्षमता का परीक्षण करने के साथ साथ युद्ध के हालातों के दौरान की जाने वाली गतिविधियों व दुश्मन के ठिकानों में घुसकर उन्हें नेस्तेनाबूत करने का भी अभ्यास कर रही है. इस अभ्यास में भारतीय सेना बमों और मिसाइलों के साथ ही विभिन्न प्रकार की तोपों, टैंकों और अन्य हथियारों की मारक क्षमता का भी लगातार परीक्षण कर रही है. इसी कड़ी में सेना ने उन्नत संस्करण वाली एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल नाग का सफल परीक्षण किया. यह जमीन से जमीन पर दागी जाने वाली तीसरी पीढ़ी की मिसाइल है.

Latest and Breaking News on NDTV

जानकारी के अनुसार समय समय पर इस मिसाइल को एडवांस टक्नॉलेजी से लेस बनाया जा रहा है. जिसके चलते इसका परीक्षण किया जाता रहा है. गत साल 2017, 2018, 2019, 2020 और 2023 में अलग-अलग तरीके की नाग मिसाइलों के परीक्षण किए जा चुके हैं और इनमें से लगभग सभी परीक्षण सफल भी हुए हैं. इसकी खासियत है कि यह मिसाइल वजन में काफी हल्की होने के बावजूद दुश्मन को टैंक या अन्य सैन्य वाहनों के साथ कुछ ही सेकंड में नेस्तनाबूद कर सकती है.

यह भी पढ़ेंः ACB Action: खैरथल-तिजारा में डिस्कॉम का लाइनमैन 10 हजार रिश्वत लेते रंगे हाथ गिरफ्तार

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close