विज्ञापन

Sanchore: आमरण अनशन पर बैठे पूर्व राज्य मंत्री Sukhram Bishnoi की तबीयत बिगड़ी, अस्पताल में भर्ती होने से किया इनकार

Sukhram Bishnoi Health: बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष के बयान के बाद सांचौर जिले को रद्द किए जाने की आशंका है. ऐसे में नवगठित जिले को बचाने के लिए पूर्व मंत्री आमरण अनशन कर रहे हैं.

Sanchore: आमरण अनशन पर बैठे पूर्व राज्य मंत्री Sukhram Bishnoi की तबीयत बिगड़ी, अस्पताल में भर्ती होने से किया इनकार

Rajasthan News: राजस्थान के नवगठित सांचौर जिले को निरस्त होने से बचाने के लिए पूर्व राज्य मंत्री सुखराम बिश्नोई (Sukhram Bishnoi) पिछले 3 दिनों से जिला कलेक्ट्रेट के बाहर आमरण अनशन कर रहे हैं. वे 73 साल के हैं और अब उनकी तबीयत बिगड़ने लगी है. डॉक्टरों की टीम ने धरना स्थल पर जाकर उनका चेकअप किया है और उन्हें तुरंत अस्पताल में भर्ती होने की सलाह दी है. मगर, पूर्व मंत्री ने साफ तौर से इनकार कर दिया है. 

धरना स्थल पर बढ़ने लगी भीड़

बिश्नोई ने कहा कि जब तक सरकार की ओर से स्पष्ट मैसेज नहीं आएगा कि सांचौर जिला निरस्त नहीं होगा, तब तक भूख हड़ताल जारी रहेगी. इतना ही नहीं, तबीयत अधिक खराब होने के चलते प्रशासन की ओर से जबरन अस्पताल में भर्ती करने की आशंका है. इसीलिए उन्होंने सोशल मीडिया के जरिए अधिक से अधिक लोगों से धरना स्थल पर पहुंचने की अपील की है. ताकि कोई भी उनकी मर्जी के बिना उन्हें अस्पताल में भर्ती करवा सके. इस अपील के बाद वहां लोगों की भीड़ बढ़ने लगी है.

आमरण अनशन में कौन-कौन शामिल?

अनशन में पूर्व राज्यमंत्री सुखराम बिश्नोई के साथ हिंदू सिंह चौहान, सुरजन राम साहू (जिला प्रधान, बिश्नोई समाज), सुरेश कुमार माहेश्वरी (सांचौर), भागीरथ राम बिश्नोई और अनिल जानी वरणवा सहित सैकड़ों लोग शामिल हैं. इस आंदोलन को बार एसोसिएशन सांचौर, समस्त व्यापार संघ सांचौर, विप्र फाउंडेशन सांचौर, टेक्सी यूनियन सांचौर, निजी विद्यालय संघ सांचौर, अखिल भारतीय मानवाधिकारी निगरानी समिति, सांचौर, राजस्थान सेवानिवृत पुलिस कल्याण संथान, भारतीय किसान यूनियन सांचौर सहित दो दर्जन से अधिक संगठनों ने समर्थन दिया है.

राठौड़ का बयान, IPS का ट्रांसफर

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मदन राठौड़ ने 8 सितंबर को मीडिया से बातचीत करते हुए कहा था कि तत्कालीन सरकार ने एक-एक विधानसभा के जिले बना दिए हैं. सांचौर-केकड़ी ऐसी ही जिले हैं, जो सिर्फ तुष्टीकरण करने के लिए बनाए गए हैं. हम इन्हें हटाएंगे. इस बयान के कुछ दिन बाद जारी हुई आईपीएस ट्रांसफर लिस्ट में सांचौर जिले के पुलिस अधीक्षक को हटाकर जालोर जिले के SP को सांचौर का अतिरिक्त चार्ज दे दिया गया. इससे जिले के लोग नाराज हो गए.

सांचौर जिले के बारे में जानिए

सांचौर जिले की जनसंख्या लगभग 8.45 लाख है और इसके अंतर्गत 5 विधानसभा क्षेत्र, 5 पंचायत समितियां, 150 ग्राम पंचायतें और 451 गांव आते हैं. सांचौर मुख्यालय से पाकिस्तान सीमा की दूरी केवल 90 किलोमीटर है, जिससे क्षेत्र की रणनीतिक और प्रशासनिक महत्ता और बढ़ जाती है. सांचौर जिला नेशनल 1 हाइवे-68 और भारतमाला प्रोजेक्ट से जुड़ा हुआ है, जो इसे व्यापार और यातायात के लिहाज से भी महत्वपूर्ण बनाता है.

ये भी पढ़ें:- आदिवासी तबकों को प्रलोभन दे कर करवाया जा रहा धर्मांतरण, भारत को खंडित करने में सक्रिय लोग: धनखड़

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
पधारो म्हारे देस : लेक सिटी उदयपुर में आने लगे मेहमान, सीजन शुरू होते ही 50 फीसदी बुकिंग हुई पूरी 
Sanchore: आमरण अनशन पर बैठे पूर्व राज्य मंत्री Sukhram Bishnoi की तबीयत बिगड़ी, अस्पताल में भर्ती होने से किया इनकार
Jaisalmer: Suspicious diary found with Pakistani coins in Sonar Fort, plan was to blow up the airport
Next Article
जैसलमेर के सोनार किले में पाकिस्तानी सिक्कों के साथ मिली संदिग्ध डायरी, एयरपोर्ट उड़ाने की साजिश का खुलासा
Close