विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 25, 2023

अगले दो वर्षों में पूरे जोन में स्वचालित 'कवच' प्रणाली तैनात करने का लक्ष्य: उत्तर पश्चिम रेलवे

पिछले महीने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने संसद में सूचित किया था कि दक्षिण मध्य रेलवे के 1,465 किमी रूट पर 'कवच' प्रणाली तैनात की गई है. उन्होंने कहा कि दिल्ली-मुंबई और दिल्ली-हावड़ा कॉरिडोर के लिए कवच टेंडर दिए गए हैं और इन मार्गों पर काम जारी है.

Read Time: 3 min
अगले दो वर्षों में पूरे जोन में स्वचालित 'कवच' प्रणाली तैनात करने का लक्ष्य: उत्तर पश्चिम रेलवे
रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (फाइल फोटो)
जयपुर:

उत्तर पश्चिम रेलवे की अगले दो साल के भीतर इस पूरे जोन में ट्रेनों का टकराव रोकने वाली स्‍वचालित 'कवच' प्रणाली तैनात करने की योजना है. रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी. रेलवे का उत्‍तर पश्चिम जोन राजस्थान व हरियाणा में फैला है.

अधिकारी ने कहा कि उत्तर पश्चिम रेलवे तीन वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन करता है, जो स्वदेशी रूप से विकसित ट्रेन सुरक्षा प्रणाली कवच से सज्जित हैं. हालांकि,इस टक्कर-रोधी उपकरण का उपयोग अभी इस रेलवे जोन में नहीं किया जा सका है, क्योंकि रेलवे ने यह प्रणाली अभी देश के इस हिस्से में लागू नहीं की है. 

स्वदेशी रूप से विकसित वंदे भारत एक्सप्रेस एक सेमी-हाई स्पीड ट्रेनें हैं जो अधिकतम 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकती हैं. हमने पूरे क्षेत्र में 1,600 किमी में 'कवच' प्रणाली को तैनात करने के लिए 426 करोड़ रुपए के टेंडर दिए हैं. उन्होंने बताया कि मार्ग पर 4जी और 5जी नेटवर्क की उपलब्धता का पता लगाने के लिए एलटीई सर्वेक्षण चल रहा है.

गौरतलब है पिछले महीने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने संसद में सूचित किया था कि दक्षिण मध्य रेलवे के 1,465 किमी रूट पर 'कवच' प्रणाली तैनात की गई है. उन्होंने कहा कि दिल्ली-मुंबई और दिल्ली-हावड़ा कॉरिडोर के लिए कवच टेंडर दिए गए हैं और इन मार्गों पर काम जारी है.

भारतीय रेलवे 6,000 किमी लंबे दूसरे रूट के लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट और विस्तृत अनुमान तैयार कर रहा है और अब तक दक्षिण मध्य रेलवे पर इलेक्ट्रिक मल्टीपल यूनिट रेक सहित 121 लोकोमोटिव को 'कवच' प्रणाली से लैस किया गया है.

ओडिशा के बालासोर में ट्रेन दुर्घटना ने रेलवे की स्वचालित ट्रेन सुरक्षा प्रणाली 'कवच' की ओर लोगों का ध्यान खींचा था. इस हादसे में 290 से अधिक लोग मारे गए और कम से कम 1,000 घायल हुए थे. रेलवे का कहना था कि 2 जून को जिस रेलमार्ग पर यह हादसा हुआ, उस पर 'कवच' प्रणाली लागू नहीं थी.

ये भी पढ़ें- पीएम मोदी ने राजस्थान की तीसरी वंदे भारत ट्रेन को दिखाई हरी झंडी, उदयपुर-जयपुर रूट पर चलेगी

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close