विज्ञापन
Story ProgressBack

Kota Suicide Case: 2 दिन पहले छात्र ने की थी आत्महत्या, अब गाइडलाइन की पालना ना करने पर प्रशासन ने सील किया हॉस्टल

दो दिन पहले एक कोचिंग छात्र ने हॉस्टल के कमरे में आत्महत्या कर ली थी. पुलिस ने जांच के आधार पर अब हॉस्टल को बंद करने आदेश दिया है. प्रशासन का कहना है कि, हॉस्टल ने सरकार की गाइडलाइन्स की पालना नहीं की है.

Kota Suicide Case: 2 दिन पहले छात्र ने की थी आत्महत्या, अब गाइडलाइन की पालना ना करने पर प्रशासन ने सील किया हॉस्टल
हॉस्टल जिसे प्रशासन ने बंद करने के आदेश किया हैं.

Kota News: जिला प्रशासन की कोचिंग विद्यार्थियों के लिए हॉस्टल संबंधी गाइडलाइन की पालना नहीं पाए जाने पर गुरुवार को महावीर नगर प्रथम स्थित श्रीकृष्ण हॉस्टल को अंतरिम रूप से बंद करने के आदेश दिए हैं.  जिला कलेक्टर डॉ रविंद्र गोस्वामी ने बताया कि 13 फरवरी को इस हॉस्टल में एक छात्र ने कमरे में पंखे से लटक कर आत्महत्या की थी. इसके बाद पुलिस ने पूरे मामले की जांच की थी. जांच रिपोर्ट के आधार पर अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट ने आदेश जारी किए गए हैं.

अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट बृजमोहन बैरवा ने बताया कि पुलिस थाना जवाहर नगर थाना अधिकारी की रिपोर्ट के अनुसार अनुसार उक्त हॉस्टल में पंखे में स्प्रिंग डिवाइस नहीं पाया गया. साथ ही विद्यार्थियों के अनुपस्थित रहने पर अभिभावकों को सूचित करने की कोई व्यवस्था नहीं पाई गई और ना ही विद्यार्थियों के आने-जाने संबंधी रिकार्ड ही हॉस्टल के पास मौजूद है. इतना ही नहीं हॉस्टल संचालन के लिए पंजीकरण, स्वीकृति इत्यादि भी नहीं पाए गए. काउंसलर और सुपरवाइजर की व्यवस्था भी नहीं थी. जांच रिपोर्ट में बताया गया कि, हॉस्टल में सफाई और वेंटीलेशन का स्तर भी संतोषजनक नहीं पाया गया. 

24 घण्टे के भीतर करनी होगी आदेश की पालना 

थानाधिकारी की उक्त रिपोर्ट के आधार पर  हॉस्टल का संचालन तुरंत प्रभाव से अंतरिम रूप से बंद करने के आदेश दिए हैं. जिन कमरों में विद्यार्थी रह रहे हैं उनकी 7 दिनों के भीतर कहीं और व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए गए हैं.आयुक्त नगर निगम दक्षिण एवं थानाधिकारी को उक्त आदेश की 24 घंटे में पालना सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए हैं.

इस साल अब तक 5 छात्रों ने की ख़ुदकुशी 

गौरतलब है वर्ष 2023 में कोटा शहर में कोचिंग अथवा प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले कुल 27 छात्रों ने सुसाइड किया था और साल 2024 में अब तक कुल 5 छात्रों ने सुसाइड करके अपनी इहलीला समाप्त कर ली है. पुलिस अभी मध्य प्रदेश के लापता छात्र रचित को लेकर हैरान है.

यह भी पढ़ें- वागड़ की राजनीति में भूचाल की आहट, लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा का दामन थाम सकते हैं कांग्रेस के कद्दावर नेता

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
NEET के सेंटर वाइज रिजल्ट में राजस्थान के सीकर ने चौंकाया, नंबर देखकर शिक्षक भी हैरान
Kota Suicide Case: 2 दिन पहले छात्र ने की थी आत्महत्या, अब गाइडलाइन की पालना ना करने पर प्रशासन ने सील किया हॉस्टल
'Misuse of their position and status by officials will also lead to corrupt practices' said Governor Kalraj Mishra in Jaipur.
Next Article
'अधिकारियों का अपने पद और रुतबे का दुरुपयोग भी भ्रष्टाचार के आचरण में ही आएगा' जयपुर में बोले राज्यपाल कलराज मिश्र
Close
;