विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 06, 2023

गांवों से स्टार्टअप के लिए I-Start को लोगों तक पहुंचाने की जरूरत, NDTV के मंच से बोले युवा उद्यमी

शुक्रवार को जालौर में आयोजित NDTV राजस्थान कॉन्क्लेव के चौथे और आखिरी सत्र में ग्रामीण इलाकों में स्टार्टअप और टेक्नोलॉजी विस्तार पर बात की गई. इस सेशन में मौजूद एक्सपर्ट ने कहा कि राजस्थान सरकार की युवा उद्यमिता योजना i-Start को लोगों तक पहुंचाना जरूरी है.

Read Time: 3 min
गांवों से स्टार्टअप के लिए I-Start को लोगों तक पहुंचाने की जरूरत, NDTV के मंच से बोले युवा उद्यमी
कॉनक्लेव के दौरान अपना विचार रखते युवा उद्यमी
जालौर:

शुक्रवार को जालौर में आयोजित NDTV राजस्थान कॉन्क्लेव का चौथा और आखिरी सत्र ग्रामीण इलाकों में टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल और इससे लोगों के जीवन में आ रहे बदलाव के नाम रहा. इस सेशल में आईटी सेक्टर के एक्सपर्ट बुलाए गए थे. जिन्होंने सरकार की योजनाओं के साथ-साथ डिजिटल क्रांति से आसान हो रही जिंदगी के बारे में जानकारियां दी. इस सेशन में स्पॉट टेक के संस्थापक शिव नारायण गौड़, ग्रामीण इलाकों में स्टार्टअप को बढ़ावा देने वाले गुलाब पोटालिया और नरेन्द्र बंजारा मौजूद थे. गुलाब पोटलिया ने कहा कि राजस्थान सरकार की युवा उद्यमिता योजना i-Start ने ग्रामीण इलाकों में अपना विस्तार शुरू कर दिया है. i-Start Rural के तहत गांवों के युवाओं को उद्यमिता के अवसरों से जोड़ा जाएगा. गुलाब पोटालिया ने बताया कि i-Start Rural का मकसद ग्रामीण इलाकों में लोगों को सुविधाएं देने और बढ़ावा देने का है. 

डिवाइस की मदद से जीता गोल्ड मेडल

इस कार्यक्रम में स्पॉट टेक के संस्थापक शिव नारायण गौड़ भी मौजूद रहे. उन्होंने कहा कि इससे ग्रामीण इलाके किसी भी तरह से वंचित नहीं रहेंगे. वहीं स्पॉट टेक के संस्थापक शिव नारायण गौड़ ने NDTV के मंच से बताया कि उनकी स्पोर्ट टेक डिवाइस की मदद से एक स्टूडेंट ने हाल ही में चेन्नई में जाकर प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल जीता है. 

i-Start को लोगों तक पहुंचाने की जरूरत

संस्थापक गुलाब पोटालिया ने कहा कि i-Start से हम बच्चों और महिलाओं को जोड़ रहे हैं. ग्रामीण इलाकों में लोगों की प्रतिभा को मौका मिले, यही इस प्लेटफॉर्म के जरिए सरकार की कोशिश है. NDTV के मंच पर मौजूद अतिथियों ने कहा कि i-Start को लोगों तक पहुंचाने की जरूरत है. इससे उन्हें काफी मदद मिलेगी. लोगों को टेक्नोलॉजी से जोड़ने से मदद मिलेगी. सरकार को हर गांव में एक यूथ एंबेसडर बनाना चाहिए, जो सरकार की स्कीमों को जन-जन तक पहुंचा सके.

यहां i-Start Rural के कुछ प्रमुख उद्देश्य 

ग्रामीण इलाकों में युवाओं को उद्यमिता के अवसरों से जोड़ना
ग्रामीण इलाकों में लोगों को सुविधाएं और बढ़ावा देना
ग्रामीण इलाकों में लोगों की प्रतिभा को मौका देना

यहां i-Start Rural के कुछ प्रमुख लाभ

ग्रामीण इलाकों में लोगों को आत्मनिर्भर बनाना
ग्रामीण इलाकों में अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देना
ग्रामीण इलाकों में लोगों को बेहतर जीवन स्तर प्रदान करना

यह भी कहें - 'लड़कियों के स्कूल ड्रॉप-आउट रेट में आई कमी', NDTV के मंच से बोले मंत्री सुखराम बिश्नोई

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close