विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान में कई सरकारें आई और गईं, भरतपुर के इस गांव में 100 सालों से नहीं है पानी और सड़क, कई परिवार कर चुके हैं पलायन

राजस्थान में कई सरकारे पानी की व्यवस्था को लेकर अपनी पीट थपथपा रही हैं. लेकिन प्रदेश के इस गांव में 100 साल से पानी की समस्या सारे पोल खोल रही है.

Read Time: 5 min
राजस्थान में कई सरकारें आई और गईं, भरतपुर के इस गांव में 100 सालों से नहीं है पानी और सड़क, कई परिवार कर चुके हैं पलायन
राजस्थान के भरतपुर के इस गांव में पानी नहीं.

Rajasthan News: राजस्थान में पानी की परेशानी वैसे तो लगभग सभी जिलों में हैं. हालांकि, पानी की व्यवस्था को लेकर यहां राजनीति सालों से हो रही है. प्रदेश में जब भी सरकार आती है तो उनका सबसे पहला मुद्दा पानी ही होता है. अपने वादों और भाषणों से इतना पानी बरसाते हैं जिससे वह जनता भाव विभोर हो जाती है. हाल ही में राजस्थान में पानी के मुद्दे पर जमकर राजनीति हुई. जहां बीजेपी सरकार ने हर घर जल पहुचाने के दावे के साथ अपनी पीठ थपथपा रही है. वहीं, राजस्थान के भरतपुर जिले के एक गांव की हालत इन सभी दावों को खोखली साबित करती है. वहीं, यह केवल बीजेपी सरकार की बात नहीं है. राज्य में आजादी के बाद कितनी सरकारें आई और चली गईं लेकिन इस गांव की हालत पिछेल 100 सालों से ज्यों कि त्यों बनी है. यहां 100 सालों से पानी और सड़क की समस्या बनी हुई है.

Latest and Breaking News on NDTV

राजस्थान के भरतपुर जिले के बयाना उपखंड में एक गांव है जिसका नाम पटपरीपुरा है. यहां 100 सालों से पानी और सड़क की समस्या कभी खत्म नहीं हुई है. गांव में एक कुआं है जिसमें गंदा पानी आता है. उसे ही ग्रामीण अपनी प्यास और घरेलू उपयोग का काम में ले रहे हैं. वहीं, कुछ लोग तो यहां से 3 किलोमीटर दूर राजस्थान-उत्तरप्रेदश सीमा पर एक गांव सिंगरावली है जहां से उन्हें पानी मिलता है. आपको बता दें भरतपुर जिला सीएम भजन लाल शर्मा का पैतृक गांव है. लेकिन शायद इस परेशानी के बारे में सीएम साहब के अधिकारियों ने भी जानकारी नहीं दी है.

Latest and Breaking News on NDTV

शासन और प्रशासन से भी लगा चुके हैं गुहार

प्रदेश में नई सरकारें आती है. वहीं क्षेत्र में भी शासन और प्रशासन में बदलाव होता है, गांव के लोग हर ने शासन-प्रशासन ने अपनी समस्य़ाओं की गुहार लगाते हैं. उन्हें आशा होती है कि कम से कम नई सरकार और बदलकर आए प्रशासन उनकी बात सुनेंगे. लेकिन आज तक इसकी सुनवाई ही नहीं हुई है. पटपरीपुरा के रहने वाले ग्रामीण सुरेंद्र सिंह ने बताया कि करीब 100 साल से अधिक गांव को बसे हो गए.उस समय से ही गांव में पानी और सड़क की समस्या मुख्य है. गांव के लोग पानी लाने के लिए उत्तर प्रदेश के आगरा जिले के गांव सिंगरावली जाना पड़ता है. लेकिन यहां से पानी लाने में काफी मुसीबतों का सामना करना पड़ता है.

क्योंकि रास्ते में कई खेतों से गुजरना होता है. जिसमें फसल लगी होती है और फसल की सुरक्षा के लिए यहां तार बंदी होती है, जिसमें करंट होता है. ऐसे में जो लोग पानी लाने जाते हैं तो वह कई बार इस तार की चपेट में आकर झुलस चुके हैं. 
Latest and Breaking News on NDTV

लोग कर रहे हैं पलायन नहीं होती है शादी

अब तो पानी और सड़क की समस्या से इस गांव के लोगों की शादी तक नहीं होती है. लोग भी अब यहां की मूलभूत समस्याओं का समाधान नहीं मिलने से हार चुके हैं और पलायन को मजबूर हो गए हैं. यहां काफी सारे परिवार अपना घर छोड़ जा चुके हैं. वहीं, एक महिला ग्रामीण सुनीता ने कहा कि

उनकी शादी को करीब 35 साल हो गए हैं. सिर पर पानी भरते-भरते पूरी उम्र निकल गई है. लेकिन समस्या का कोई समाधान नहीं हो पाया है. उन्होंने कहा अगर इसका समाधान नहीं किया गया तो पूरा गांव एक दिन सुनसान हो जाएगा. समस्या से हार चुके हैं और पलायन को मजबूर हैं. गांव के कई घरों में आज भी ताला लटका हुआ है जो पानी की दिक्कत की वजह से अपने ही घर को छोड़कर चले गए.

चुनाव में होता है छल अब करेंगे बहिष्कार

वैसे तो आजादी के बाद से यहां कई बार चुनाव हो चुके हैं. लेकिन हर बार उन्हें केवल छला जाता है. विधानसभा हो या लोकसभा चुनाव नेता और प्रतिनिधि आकर बड़ा आश्वासन देते हैं. इसमें स्थानीय नेताओं का भी साथ होता है. चुनाव के दौरान पानी के टैंकर भिजवा कर लोगों में उम्मीद जगाते हैं कि उनकी सरकार आएगी तो वह गांव के लिए पानी की पूरी व्यवस्था कर देंगे. लेकिन चुनाव खत्म होते ही पानी के टैंकर भी खत्म हो जाते हैं. अब लोगों के सब्र का बांध टूट चुका है और इस बार लोकसभा चुनाव में उन्होंने मतदान के बहिष्कार का फैसला किया है.

Latest and Breaking News on NDTV

बताया जाता है कि गांव में करीब 15 साल पहले पानी की व्यवस्था के लिए पानी की टंकी विधायक अतर सिंह भड़ाना ने बनवाई थी. लेकिन यह 10 साल से सूखी पड़ी है. यहां अगर बोरिंग भी की जाए तो पानी 400 फीट से अधिक नीचे मिलता है, और वह पानी भी लवण युक्त खारा पानी होता है. इस वजह से लोग अब पलायन करना बेहतर समझ रहे हैं. क्योंकि गांव की समस्या को देखने वाला कोई नहीं है.

यह भी पढ़ेंः बूंदी में बाजार बंद, कलेक्ट्रेट के सामने धरना, पुलिसबल की तैनाती, जानें क्या है पूरा मामला?

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close