विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान में किसी भी सीट पर नहीं होगा पुनर्मतदान, मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने PC में दी जानकारी

राजस्थान में कही भी पुनर्मतदान नहीं होगा. शनिवार को मतदान की समय सीमा समाप्त होने के बाद निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने पीसी में यह जानकारी दी. उन्होंने यह भी कहा कि अभी भी मतदान जारी है.

Read Time: 4 min
राजस्थान में किसी भी सीट पर नहीं होगा पुनर्मतदान, मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने PC में दी जानकारी
प्रतीकात्मक तस्वीर.

Rajasthan Assembly Election: राजस्थान में विधानसभा चुनाव के मतदान की समय सीमा समाप्त होने के बाद राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने प्रेस कॉफ्रेंस कर मीडिया को जानकारी दी. जयपुर में सचिवालय स्थित कॉफ्रेंस हॉल में मीडिया को संबोधित करते हुए निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने कहा कि प्रदेश में कही भी पुनर्मतदान नहीं होगा. उन्होंने मतदान के फाइनल आंकड़े के लिए थोड़ा इंतजार करने की बात कही. 

प्रवीण गुप्ता ने कहा कि मतदान की प्रक्रिया अभी खत्म नहीं हुई है. अभी काफी बूथों पर मतदान जारी है. अभी बहुत सारे लोग कतार में खड़े हैं. मैं आंकड़ों में तो नहीं जाऊंगा लेकिन पिछली बार से ज्यादा मतदान होगा. 

राजस्थान में मतदान के आंकड़ों को लेकर मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने क्लियर तस्वीर तो साझा नहीं की. लेकिन उन्होंने यह संकेत जरूर दिए कि प्रदेश में पिछली बार से ज्यादा मतदान हुआ है. सीईओ की पीसी से यह बात भी सामने आई कि प्रदेश में इस बार 80 प्रतिशत तक मतदान का आंकड़ा जा सकता है. 

कई जगह वोटरों के नाम मतदाता सूची से गायब होने की बात सामने आई. इस सवाल पर निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि 4 अक्टूबर में वोटर लिस्ट जारी होने के बाद भी 20 लाख लोगों ने नाम जुड़वाए हैं. नगरपालिक और विधानसभा की वोटर लिस्ट अलग होती है. 


निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि इस बार 50 लाख से अधिक मतदाता बढ़े. 4.76 लाख मतदाता पिछली बार थे. इस बार 5.26 करोड़ मतदाता है. अभी फाइनल प्रतिशत आएगा. ईवीएम की खराबी से जुड़े सवाल पर प्रवीण गुप्ता ने कहा कि राष्ट्रीय स्तर से कम राज्य में ईवीएम खराबी हुई है. 

निर्वाचन अधिकारी ने मतदान बहिष्कार की बात पर कहा कि कुछ सीटों पर बहिष्कार हुआ है. इसकी हमें जानकारी हैं. मतदान के दौरान बवाल की बात पर निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि कुछ सीटों पर मामूली झड़प हुई. उसे समय रहते शांत करा लिया गया. 

निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि अनुमान है शाम 6.30 बजे तक 75% मतदान हुआ है. उन्होंने यह भी बताया कि 6 जगह लोगों ने मतदान का बहिष्कार किया.  पिछले चुनाव में तकरीबन 20 जगह पर बहिष्कार हुआ था लेकिन इस बार काफी कम हुआ. मतदान केंद्रों पर बिजली कहीं कमी नहीं है. पोकरण में 5 बजे तक सबसे ज्यादा 81.12% मतदान हुआ है. 

शुरुआत में कम लोग आए लेकिन 11 से 3 pm के बीच में काफी लोग आए इसके बाद वोटिंग बढ़े. उन्होंने जैसे-जैसे डाटा आएगा हम आपको बताएंगे , रात 10:00 बजे तक पूरा डाटा आने की उम्मीद है. मेरा अनुमान है कि 74% से ज्यादा वोटिंग हो सकती है ,लेकिन अभी पूरा डाटा  नहीं आया है.

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा है कि मुझे डीजीपी की रिपोर्ट लिखी है , कोई सीधी फायरिंग नहीं हुई है सिर्फ हवाई फायरिंग हुई है. रिवोटिंग की बात पर उन्होंने कहा कि अभी तक कहीं revoting की नौबत आते हुई नहीं दिख रही है. लेकिन रात तक स्पष्ट होगा कल observer की रिपोर्ट आने के बाद फैसला होगा.

निर्वाचन अधिकारी की पीसी की अन्य बड़ी बातें

  • वोटिंग में तिजारा दूसरे नंबर पर-5 बजे तक 80.85% वोट
  • सबसे ज्यादा जैसलमेर जिले में वोट पड़े-76.57%
  • वोटिंग में दूसरे नंबर का जिला-5 बजे 80.85%
  • राजस्थान में पोस्टल बैलेट 8.28%
  • पाली, जालौर में कम मतदान
  • यह भी पढ़ें - राजस्थान विधानसभा चुनाव के मतदान के पल-पल के अपडेट

    Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

    फॉलो करे:
    डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
    Our Offerings: NDTV
    • मध्य प्रदेश
    • राजस्थान
    • इंडिया
    • मराठी
    • 24X7
    Choose Your Destination
    Close