विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान के इस शहर में 4 मार्च को नहीं आएगा 'नल में जल', पहले से कर लें तैयारी!

जोधपुर में गर्मियों के समय होने वाली इंदिरा गांधी नहर क्लोजर को लेकर 4 मार्च को शहर के फिल्टर हाउस से पानी की सप्लाई नहीं होगी.

Read Time: 3 min
राजस्थान के इस शहर में 4 मार्च को नहीं आएगा 'नल में जल', पहले से कर लें तैयारी!
जोधपुर में 4 मार्च को नल में नहीं आएगा जल

Jodhpur News: राजस्थान के ज्यादतर जिलों में पानी की समस्या (Water Problem) आम बात हैं. हालांकि पानी को लेकर लगातार पूर्व से लेकर वर्तमान सरकार काम कर रही है. लेकिन इस काम की गति थोड़ी धीमी है. वहीं थार मरुस्थल का प्रवेश द्वार कहे जाने वाले जोधपुर में एक समय था जब अकाल और सुखा की समस्या से कई वर्षों तक जूझना पड़ा था. लेकिन पिछले कुछ वर्षों से जलीय प्रबंध को लेकर जोधपुर में कहीं बेहतर कार्य भी हुए हैं. वहीं, गर्मियों में शहर का बुरा हाल होता है तो अब इसके लिए गर्मी से पहले की तैयारी शुरू हो गई है.

गर्मी आने से पहले पानी के लिए जोधपुर में तैयारी

गर्मी की शुरुआत से पहले ही राज्य सरकार के निर्देशों पर जल संसाधन विभाग की ओर से रखरखाव को लेकर तैयारी शुरू कर दी गई है. इसी कड़ी में 4 मार्च को जोधपुर के घरों में 'नल में जल' नहीं आएगा. जोधपुर में गर्मियों के समय होने वाली इंदिरा गांधी नहर को लेकर 4 मार्च को शहर के फिल्टर हाउस से पानी की सप्लाई नहीं होगी. जिसके कारण शहर की अधिकांश इलाकों में अगले दिन यानी 5 मार्च की जलापूर्ति शुरू की जाएगी.

इंदिरा गांधी नहर में क्लोजर

हर वर्ष गर्मियों के सीजन से शुरू होने से पूर्व इंदिरा गांधी नहर में क्लोजर लिया जाता है. इसी कड़ी में 21 मार्च अगले 60 दिनों तक क्लोजर लिया जाना प्रस्तावित है. जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग की ओर से समय-समय पर यह शटडाउन लिया जाता रहा है. जहां सम्भवतः इस माह का यह पहला शटडाउन है.

आपको बता दें की जोधपुर शहर के मुख्य जल स्रोतों में कायलाना, चौपासनी और सुरपुरा फिल्टर हाउस से संबंधित शहर कि उन सभी क्षेत्रों में 4 मार्च की बजाय 5 मार्च को जलापूर्ति होगी. 5 मार्च को होने वाली सप्लाई अगले दिन यानी 6 मार्च को होगी वहीं इसके साथ शहर की झालामंड और तखत सागर फिल्टर हाउस से जुड़े क्षेत्र जिसमें कुड़ी भगतासनी, सरस्वती नगर और हाउसिंग बोर्ड के विभिन्न इलाकों के अलावा शिल्पग्राम और पाल बाईपास के आसपास के क्षेत्रो में भी 4 मार्च को सुबह 10 बजे तक की जाने वाली सप्लाई सामान्य रूप से जारी रहेगी. 
शटडाउन की यह है वहज

अक्सर भीषण गर्मी में पानी की समस्याएं आमतौर पर देखी जाती है जहां इस समस्या से निपटने के लिए हर माह दो से तीन बार शटडाउन लिया जाता है. जोधपुर में गर्मियों के समय अक्सर पेयजल की किल्लत भी रहती है. जिसको लेकर विभाग पूर्व में ही अपनी तैयारी में जुटा है.

यह भी पढ़ेंः आचार संहिता लागू होने से पहले करोड़ों लोगों के घर पहुंचेगी 'मोदी की गारंटी', FCI ने बनाया खास प्लान

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close