विज्ञापन
Story ProgressBack

ये हैं 'दिल खोल कर स्वागत करने वाले' दुनियां के टॉप 10 शहर, राजस्थान का यह शहर भी है लिस्ट में शामिल

World's Top Ten Open Hearts Cities List: ट्रेवल वेबसाइट Booking.Com ने दुनियां के 10 'सबसे मेहमान नवाज़' शहरों की सूची जारी की है. स्वर्णनगरी जैसलमेर को भी इस सूची में शामिल किया गया है. लिस्ट में जैसलमेर 9वें पायदान पर है.

Read Time: 3 min
ये हैं 'दिल खोल कर स्वागत करने वाले' दुनियां के टॉप 10 शहर, राजस्थान का यह शहर भी है लिस्ट में शामिल
मन मोह लेता है जैसलमेर

Jaisalmer In List of Top Ten Open Heart Cityराजस्थान अपनी 'अतिथि देवो भव:' की परम्परा और आपणायत के लिए जाना जाता है, इसका अनुभव यहां आने वाले सैलानी भी लेकर जाते है. लेकिन अब राजस्थान का जैसलमेर विश्व स्तर पर हिन्दुस्तान की नई पहचान बनी है. ट्रेवल वेबसाइट Booking.Com ने ट्रैवलर रिव्यू अवार्ड्स- 2024 (Traveler Review Awards- 2024) के तहत दुनिया के ऐसे टॉप-10 शहरों की सूची जारी की है जो अपने मेहमानों का दिल खोलकर स्वागत करते हैं.

मेहमानों का दिल खोलकर स्वागत करने के मामले में राजस्थान का जैसलमेर दुनिया में 9वें पायदान पर है. जैसलमेर में आज भी अतिथियों का स्वागत 'पधारो म्हारे देश' जैसे गीतों की गूंज के बीच पुष्प मालाओं, कुमकुम केन तिलक और जैसलमेरी साफे पहनाने के साथ होता है.

कला, संस्कृति, साहस, सौहार्द और धोरों की धरती जैसलमेर अपने सोने से चमकते सोनार दुर्ग, ऐतिहासिक पांच हवेलियों के समूह - पटवा हवेलियों, नथमल हवेली और दीवान सालम सिंह की हवेली, नकाशीदार पत्थरों से बने झरोखों, रेगिस्तान में नखलिस्तान का एहसास करवाते गडीसर सरोवर, रहस्यमयी गांव कुलधरा, सम और खूहड़ी के मखमली धोरों और अपने गीतों के स्वागत के अंदाज से जाना जाता है.

गोल्ड़न सिटी के वाशिंदो में भी वो गोल्ड़न क्वालिटी है कि वो अपने महमानों का ऐसा अतिथ्य करते हैं कि दुनियाभर के लोग इनके कायल हो रहे हैं. बलुआ पत्थर पर कल्पना से परे जाकर की गई नक्काशी, यहां के शहरों की बनावट - बसावट और सहज आतिथ्य का संयोजन लोगों को यादों का एक अलग पिटारा प्रदान करता है.

यह है दुनिया के वो टॉप - 10 शहर जिनके आतिथ्य के आप भी हो जाएंगे कायल 

1. एरारियल डी'अजुडा, ब्राज़ील

2. एर्मौपोली, ग्रीस

3. वियाना डो कैस्टेलो, पुर्तगाल

4. डेलेसफ़ोर्ड, ऑस्ट्रेलिया

5. ग्रिंडेलवाल्ड, स्विट्जरलैंड

6. मोआब, संयुक्त राज्य अमेरिका

7. उज़ेस, फ़्रांस

8. मजातलान, मेक्सिको

9. जैसलमेर, भारत

10. फुजिकावागुचिको, जापान

यह भी पढ़ें- Rajasthan's Weather Today: ठंड से राहत, लेकिन बारिश ने बढ़ाई परेशानी, जयपुर, भरतपुर संभाग में आज बारिश की संभावना

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close