विज्ञापन
Story ProgressBack

बिना ईंट और सीमेंट के एक रात में तैयार हुआ महादेव का यह मंदिर, विदेश से भी पहुंचते हैं श्रद्धालु

राजस्थान का एक ऐसा मंदिर जों 12वीं सदी में बिना सीमेंट और ईट के बना. यह ऐतिहासिक मंदिर भक्तों की आस्था का प्रमुख केंद्र है.

Read Time: 4 min
बिना ईंट और सीमेंट के एक रात में तैयार हुआ महादेव का यह मंदिर, विदेश से भी पहुंचते हैं श्रद्धालु
देवसोमनाथ मंदिर में दर्शन के लिए कतार में खड़े भक्त

Devsomnath Temple: महाशिवरात्रि के दिन दुनियाभर में भगवान शिव की पूजा अर्चना की जाती है. इस खास दिन पर हम भगवान शिव के ऐसे मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं जो 12वीं सदी में बना है. मान्यता है कि यह मंदिर एक रात में बना है. इस मंदिर की खासियत है कि तीन मंजिला मंदिर की इमारत पूरी तरह से पत्थर से ही बनी हुई है. एक पत्थर के ऊपर दूसरा पत्थर टिका हुआ है. पूरे मंदिर में कहीं पर भी चूना, सीमेंट, रेत और ईट तक नहीं लगी है. भारतीय पुरातत्व विभाग के अधीन यह मंदिर उदयपुर और डूंगरपुर की सीमा को अलग करने वाली सोम नदी के तट पर बना हुआ है. डूंगरपुर जिला मुख्यालय से 24 किलोमीटर दूर सोम नदी के तट पर स्थित देवसोमनाथ मंदिर वागड़ ही नहीं देश-विदेश में प्रसिद्ध है.

रातों-रात बनकर तैयार हुआ था मंदिर

इस मंदिर से कई लोगों की आस्था जुड़ी हुई हैं. सोम नदी के तट पर स्थित देवसोमनाथ मंदिर को लेकर मान्यता है कि 12वीं सदी में रातों-रात यह मंदिर बना है. वहीं यहां मिले शिलालेख और इतिहासविद मंदिर को लेकर एक राजपूत शासक की ओर से इसे बनाने की बात कहते हैं. लेकिन बरसों से मंदिर की पूजा करने वाले सेवक समाज के पुजारी मंदिर और शिवलिंग के स्वयंभू होने की बात कहते हैं.

ईट और सिमेंट के बिना तैयार मंदिर

12वीं सदी में बने इस मंदिर में न तो एक ईंट लगी है और न ही कोई सीमेंट. यह तीन मंजिला मंदिर 148 पत्थरों के पिलरों पर टिका हुआ है. यह पत्थर एक-दूसरे से इस तरह जुड़े हुए है कि पूरा मंदिर खड़ा हो गया. दूर से यह मंदिर अपनी बेजोड़ बनावट और स्थापत्य कला के कारण हर किसी को आकर्षित करता है. मंदिर सफेद संगमरमर के पत्थरों से बना हुआ है. लेकिन कालांतर में मंदिर का पत्थर अब पिला पड़ गया हैं. मंदिर के हर एक पिलर के पत्थर पर आकर्षक कलाकृतियां और देवी-देवताओं की मूर्तियां बनी हुई हैं. मंदिर के सभा मंडप और गुम्बद में भी आकर्षक कलाकृतियां हैं, जिसे देख हर कोई अचंभित रह जाए.

गर्भगृह में मौजूद हैं 2 शिवलिंग

मंदिर के पुजारी महेंद्र सेवक ने बताया कि देवसोमनाथ मंदिर के गर्भगृह में 2 शिवलिंग है, जिसमे एक मुख्य शिवलिंग रुद्राक्ष आकार का है तो वहीं उसके पास ही दूसरा स्फटिक शिवलिंग है. पुजारी बताते हैं कि दोनों की शिवलिंग का आकार धीरे-धीरे बड़ा हो रहा है. वे बताते हैं कि कुछ सालों पहले स्फटिक शिवलिंग एक नींबू के आकार का था लेकिन अब यह एक नारियल के आकार का हो गया है. वे बताते है मंदिर की पूजा-अर्चना गांव के पुजारी सेवक समाज की ओर से की जाती है.

सोमनाथ मंदिर समझकर मुगलों ने किया था आक्रमण

मंदिर के जानकार बताते है कि देवसोमनाथ मंदिर गुजरात के प्रसिद्ध सोमनाथ मंदिर की तर्ज पर ही बना हुआ है. कुछ लोग इसे सोमनाथ का छोटा रूप मानते हैं. मंदिर के पुजारी यह भी बताते है कि गुजरात का सोमनाथ मंदिर समझकर मुगलों ने देवसोमनाथ मंदिर पर भी आक्रमण किया था. हालांकि इस बारे में कोई ठोस प्रमाण अब तक नहीं मिला है. देवसोमनाथ मंदिर और भगवान शिवजी के प्रति आगाध आस्था के कारण यहां दर्शनों को लेकर देश और विदेश से बड़ी संख्या में श्रद्धालु पंहुचते हैं. यहां भगवान भोले के दरबार मे माथा टेकते है और मनोकामनाएं मानते हैं.

मेले में दिखता है भक्तों का हूजूम

हर महीने पूर्णिमा पर यहां मेले का माहौल रहता है. महाशिवरात्रि के दिन यहां हजारों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं. डूंगरपुर जिले का देवसोमनाथ मंदिर स्थापत्य कला का बेजोड़ नमूना है. लेकिन पुरातत्व विभाग की अनदेखी से मंदिर धीरे-धीरे जर्जर होता जा रहा है. मंदिर के पत्थर कमजोर होने लगे हैं, इन पत्थरों को हाथ लगाते ही अब बुरादा निकलने लगा है और समय रहते मंदिर पर ध्यान नही दिया गया तो मंदिर के पिलर और अन्य पत्थर जीर्ण-शीर्ण हो जाएंगे. 

वहीं मंदिर के आकर्षक गोखड़ो (झरोखे) भी कई जगह से पत्थर टूट चुके हैं. ऐसे में उन पत्थरों को बदलने या मम्मत की जरूरत है, जिससे कि ऐतिहासिक विरासत को संरक्षित किया जा सके. वहीं मंदिर को दर्शनों के साथ ही पर्यटन के रूप में भी विकसित करने की जरूरत है.

ये भी पढ़ें- जोधपुर में शेखावत का विरोध, कार्यकर्ताओं की गिरफ्तारी पर BJP विधायक ने खोला मोर्चा, CM तक पहुंचा मामला

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close