विज्ञापन
Story ProgressBack

झोलाछाप डॉक्टर के इलाज से तीन मासूमों की मौत, दिल्ली की टीम कर रही है बीमारी का पता

तीन मासूमों की रहस्यमयी हत्या का खुलासा करते हुए एक झोलाछाप डॉक्टर को अपराधिक मानव वध के मामले में दोषी मानते हुए गिरफ्तार किया. इन बच्चों की मौत 19 और 20 नवंबर को हुई थी.

Read Time: 3 min
झोलाछाप डॉक्टर के इलाज से तीन मासूमों की मौत, दिल्ली की टीम कर रही है बीमारी का पता
पुलिस की गिरफ्त में आरोपी

Rajasthan News: प्रतापगढ़ पुलिस (Pratapgarh Police) ने तीन मासूमों की रहस्यमयी हत्या का खुलासा करते हुए एक झोलाछाप डॉक्टर को अपराधिक मानव वध के मामले में दोषी मानते हुए गिरफ्तार किया. इन बच्चों की मौत 19 और 20 नवंबर को हुई थी. एसपी अमित कुमार ने बताया कि देवगढ़ थाना क्षेत्र में 4 जनवरी को सीएमएचओ की टीम ने कार्रवाई कर एक झोलाछाप डॉक्टर पाली निवासी चतराराम देवासी को अपने अवैध क्लिनिक पर उपचार करते पकड़ा था.

झोलाछाप डॉक्टर ने तीन बच्चों का किया था इलाज

CMHO की जांच में इसके पास कोई वैद्ध दस्तावेज भी नहीं मिले. इस पर बीसीएमएचओ की रिपोर्ट पर पुलिस ने कार्रवाई करते हुए झोलाछाप डॉक्टर को गिरफ्तार कर लिया था. पुलिस की पूछताछ में सामने आया कि आरोपी झोलाछाप द्वारा धावड़ा मंगरी गांव में तीन बच्चों का उपचार किया गया था, जिनकी मौत हो गई.

इस मामले में सीएमएचओ द्वारा स्टेट नोडल ऑफिसर को एक रिपोर्ट पेश की गई थी. रिपोर्ट के आधार पर नई दिल्ली की ओर से संयुक्त टीम का गठन किया गया और टीम ने बच्चों की मृत्यु के कारणों की जांच के कारण के साथ ही गांव में बुखार के कारण का पता करने और महामारी की पड़ताल के साथ अन्य प्रभावित कारण को लेकर पड़ताल की गई. 

डॉक्टर के इलाज के बाद बच्चों की हो गई थी मौत

इस दौरान टीम ने मृतक बच्चों के परिजनों से बात करके वर्बल ऑटोप्सी रिपोर्ट तैयार की. वर्बल ऑटोप्सी रिपोर्ट में झोलाछाप डॉक्टर द्वारा उपचार के तुरंत बाद बच्चों की मौत होना सामने आया, हालांकि इतना बड़ा घटनाक्रम होने के बाद भी परिजनों के द्वारा स्वास्थ्य विभाग की टीम और पुलिस को चिकित्सक के बारे में नहीं बताया गया.

इधर पुलिस की गिरफ्त में आए फर्जी चिकित्सक से पूछताछ के दौरान और पुलिस की तकनीकी जांच में झोलाछाप द्वारा धावडा मंगरी गांव जाने और मृत्यु के परिजनों के झोलाछाप के क्लीनिक पर आने की पुष्टि हुई. 

जांच में सामने आया कि गलत उपचार से हुई मौत

इस पर पुलिस ने तकनीकी साक्ष्य, बीसीएमएचओ की रिपोर्ट एनसीडीसी और ईआईएस ऑफिसर की रिपोर्ट के साथ ही जीवित बहन के उपचार के दस्तावेज के आधार पर यह सामने आया कि तीनों बच्चों की मौत गलत उपचार के कारण हुई है. इस पर पुलिस ने तीन बच्चों की मौत के मामले में झोलाछाप डॉक्टर चतराराम को अपराधिक मानव वध का दोषी मानते हुए धारा 304 में गिरफ्तार किया गया. पुलिस आरोपी झोलाछाप से पूछताछ में जुटी हुई है.

यह भी पढ़ें-  हनुमानगढ़ में दर्दनाक हादसा, शोकसभा में शामिल होने जा रहे 3 लोगों की मौत, 5 घायल

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close