विज्ञापन
Story ProgressBack

इशारों- इशारों में उपराष्ट्रपति ने साधा निशाना, बोले, देश में कुछ लोगों का हाजमा खराब है, उन पर रिसर्च होना चाहिए  

40th Convocation Of Banasthali Vidyapeeth : उपराष्ट्रपति ने कहा, पिछले 3 दशक तक महिलाओं को आरक्षण नहीं मिला, लेकिन PM मोदी ने ठान लिया 20-21 सितम्बर को महिला आरक्षण बिल पास हुआ,जिससे संसद व विधानसभा में महिलाओं की भागीदारी बढ़ेगी, पर कुछ लोगों का हाजमा गड़बड़ है, उन पर रिसर्च होना चाहिए

Read Time: 4 min
इशारों- इशारों में उपराष्ट्रपति ने साधा निशाना, बोले, देश में कुछ लोगों का हाजमा खराब है, उन पर रिसर्च होना चाहिए  
बनस्थली विद्यापीठ के 40वें दीक्षात समारोह को संबोधित करते हुए उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़

40th Convocation Ceremony Of Banasthali Vidyapeeth: भारत के उपराष्ट्रपति जगदीप जगदीप धनखड़ बुधवार को टोंक जिले के बनस्थली विद्यापीठ के 40वें दीक्षांत समारोह में पंहुचे. छात्राओं को संबोधित करते हुए उपराष्ट्रपति धनखड़ ने महिला आरक्षण पर चर्चा करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की. इस दौरान उन्होंने महिलाओं के लिए किए प्रधानमंत्री मोदी के कार्यों का उल्लेख किया.

उपराष्ट्रपति ने कहा, पिछले 3 दशक तक महिलाओं को आरक्षण नहीं मिला, लेकिन PM मोदी ने ठान लिया 20-21 सितम्बर को महिला आरक्षण बिल पास हुआ,जिससे संसद व विधानसभा में महिलाओं की भागीदारी बढ़ेगी, पर कुछ लोगों का हाजमा गड़बड़ है, उन पर रिसर्च होना चाहिए
पिछले 6 महीने देख लो, चंद्रयान 3 स्पेस में उतरा और चांद पर तिरंगा पॉइंट और शिव शक्ति पॉइंट निश्चित हो गया,भारत के विकास को देखकर दुनिया अचंभित है, लेकिन देश में अपनों का हाजमा गड़बड़ है, अब सैनिक ओर मिलेट्री स्कूल में लड़कियों का एडमिशन हो रहा है.

जगदीप धनखड़

उपराष्ट्रपति

बकौल उपराष्ट्रपति, आज से 10 साल पहले भारत की अर्थ व्यवस्था कमजोर मानी जाती थी पर आज दुनिया के कई देशों को पीछे छोड़ भारत 5वीं बड़ी आर्थिक शक्ति बन चुकी है और दो साल बाद जर्मनी और जापान को पीछे छोड़कर भारत दुनिया की तीसरी बड़ी ताकत बन जाएगा.

बनस्थली विद्यापीठ के 40वें दीक्षांत समारोह में बुधवार को पहुंचे उपराष्ट्रपति का स्वागत विद्यापीठ की वॉइस चान्सलर ईना शास्त्री ने किया.उपराष्ट्रपति के साथ उनकी पत्नी सुदेश धनखड़ ओर राजस्थान की उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी भी मौजूद रहीं.

उपराष्ट्रपति ने कहा,  प्रधानमन्त्री मोदी ने महिलाओं ओर बेटियों की पीड़ा को समझा है, इसलिए बेटी को पढ़ाओ,उज्ज्वला योजना दी है, जल और नल दिया है, महिलाओं के लिए फ़ौज में जाने के रास्ते खोले है और बेटियों के युद्ध भूमि में जाने में रास्ते खोले हैं, चंद्रयान 3 के स्पेस में जाने में 8 महिलाओं का बहुत बड़ा योगदान रहा है.

उपराष्ट्रपति ने महिला आरक्षण बिल के पास होने पर मैंने 17 महिलाओं को मेरी कुर्सी पर बिठाया, उनमें जया बच्चन,पीटी उषा जैसी महिलाएं भी शामिल थी और महिला आरक्षण का जब कानून बना और दुनिया में इतिहास रचित हुआ जब राष्ट्रपति दोपर्दी मुर्मुर के हस्ताक्षर से कानून बन गया.

देश में प्रजातांत्रिक मूल्यों का मूल्य है,आज भारत आगे बढ़ता जा रहा है. पहले दुनिया के लोग हमारी चर्चा गरीबों का देश और अशिक्षा को लेकर करते थे, लेकिन आज हम हर क्षेत्र में दुनिया के कई देशों से आगे हैं.
                                                                
-जगदीप धनखड़, उपराष्ट्रपति

इससे पहले, दीक्षांत समारोह स्थल पंहुचे उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने छात्र-छात्राओं को मानक उपाधि दी और छात्राओं को सलाह देते हुए कहा कि छात्राओं को असफलता से कभी डर नहीं लगना चाहिए,आप अमृत काल में जी रहे है,आप ठान लीजिए वह होकर रहेगा. उन्होंने विश्वास दिलाते हुए कि बनस्थली विद्यापीठ एक दिन विश्व की सर्वश्रेष्ठ संस्था होगी. 

ये भी पढ़ें-'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' के बाद अब युवा कांग्रेस शुरू करेगी 'रोजगार दो, न्याय दो अभियान'

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close