विज्ञापन
Story ProgressBack

कर्मचारियों के ट्रांसफर पर मंत्री-विधायक की नहीं चलेगी मर्जी, जल्द लागू होगी तबादला नीति

Transfer Policy: लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद राजस्थान में नई ट्रांसफर नीति लागू होगी. भजनलाल सरकार सरकारी कर्मचारियों और अधिकारियों के लिए नई तबादला नीति तैयार कर रही है.

Read Time: 2 mins
कर्मचारियों के ट्रांसफर पर मंत्री-विधायक की नहीं चलेगी मर्जी, जल्द लागू होगी तबादला नीति
राजस्थान के सीएम भजन लाल शर्मा.

Rajasthan New transfer policy: नई तबादला नीति को लेकर गुरुवार यानी 16 मई को सचिवालय में मुख्य सचिव सुधांश पंत की अध्यक्षता में बैठक हुई. बैठक में शासनिक सुधार विभाग, कार्मिक विभाग, मेडिकल विभाग समिति सहित अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद थे. बैठक में इस नीति में शामिल किए जाने वाले प्रावधानों पर चर्चा हुई. 

आचार संहित खत्म होते ही लागू होगी नई तबादला नीति

राजस्थान में नई ट्रांसफर नीति लागू होने के बाद मंत्री और विधायकों की मर्जी से किसी सरकारी अधिकारी और या कर्मचारी का ट्रांसफर नहीं हो पाएगा. लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे 4 जून को सामने आएंगे. परिणाम आने के साथ ही आचार संहिता भी हट जाएगी. आचार संहिता हटते ही भजनलाल सरकार प्रदेश में सरकारी अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए नई तबादला नीति लागू करेगी. ऐसे में बहुत कुछ बदल जाएगा. 

3 साल से पहले नहीं होगा ट्रांसफर 

नई तबादला नीति में सभी विभागों को ए और बी श्रेणी में बांटा गया है. 2000 से अधिक कर्मचारी वाले विभागों को ए श्रेणी में रखा गया है. वहीं, 2000 से कम कर्मचारी वाले विभागों को बी श्रेणी में रखा गया है. जानकारी के अनुसार, नई तबादला नीति लागू होने के बाद प्रदेश में 3 साल से पहले किसी भी सरकारी अधिकारी या कर्मचारी का ट्रांसफर नहीं होगा. 

राजस्थान में नई ताबदला नीति की मांग बहुत दिनों से चल रही

राजस्थान में नई तबादला नीति की मांग लंबे समय से चली आ रही है. प्रशासनिक सुधार विभाग ने पूर्व में ही तबादला नीति के दिशा निर्देश तैयार कर सभी विभागों को भेजे थे. एक माह के भीतर दिशा निर्देशों को शामिल कर अपनी विभागीय आवश्यकताओं के अनुरूप रिपोर्ट तैयार कर भिजवाने को कहा था.

जनप्रतिनिधियों के डिजाइन सिस्टम पर लगाम लगेगी

नई तबादला नीति लागू होने के बाद जनप्रतिनिधियों के डिजाइन सिस्टम पर लगाम लग जाएगी. नई तबादला नीति का जो मसूदा तैयार किया जा रहा है. 

यह भी पढ़ें : रविंद्र सिंह भाटी ने तोड़ी चुप्पी, बताया किसके कहने पर हेलीकॉप्टर से किया था प्रचार

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Vegetables Price: राजस्थान में फलों से ज्यादा महंगी मिल रही हैं सब्जियां, 120 रुपए किलो में बिक रहा टमाटर
कर्मचारियों के ट्रांसफर पर मंत्री-विधायक की नहीं चलेगी मर्जी, जल्द लागू होगी तबादला नीति
Who is Shiv Singh Shekhawat, who had a dispute with Mahipal Makrana in Jaipur, received death threats in June
Next Article
कौन हैं शिव सिंह शेखावत, जिनका जयपुर में महिपाल मकराना से हुआ विवाद, जून में मिली थी जान से मारने की धमकी
Close
;