विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 15, 2023

Mata Tripura Sundari Temple: देश का एक मात्र माता का ऐसा शक्ति पीठ जहां नेता सत्ता पाने के लिए नवाते हैं शीश

बांसवाड़ा जिले में स्थित त्रिपुरा सुंदरी माता का मंदिर है, जिसके बारे में कहा जाता है कि राजनैतिक क्षेत्र में यह देवी मां राजनेताओं की संकट मोचन देवी के रूप में ख्यात हो चुकी है. प्रधानमंत्री से लेकर सरपंच तक सभी यहां अपनी मुरादों की झोली फैला चुके हैं. मां के दरबार में राजनीति यज्ञ और विजय श्री हवन करवाया जाता है. 

Read Time: 4 min
Mata Tripura Sundari Temple: देश का एक मात्र माता का ऐसा शक्ति पीठ जहां नेता सत्ता पाने के लिए नवाते हैं शीश
त्रिपुरा सुंदरी माता शक्ति पीठ बांसवाड़ा
बांसवाड़ा:

Tripura Sundari Mata Shakti Peeth: भक्तों के मन की मुराद पूरी करने वाले आस्था के कई स्थानों के बारे में तो आपने कई बार सुना या महसूस किया होगा, लेकिन आज हम आपको एक ऐसे शक्ति पीठ के बारे में बताने जा रहे हैं जिसको सत्ता का सुख देने वाली देवी के रूप में राजनीतिक क्षेत्र में ख्यात है. बांसवाड़ा जिले में स्थित त्रिपुरा सुंदरी माता का मंदिर है, जिसके बारे में कहा जाता है कि राजनैतिक क्षेत्र में यह देवी मां राजनेताओं की संकट मोचन देवी के रूप में ख्यात हो चुकी हैं.

त्रिपुरा सुंदरी मंदिर आस्था का वो धाम है, जहां देश-दुनिया के बड़े से बड़े ओहदेदार अपने शीश को माता के चरणों में रखते हैं. इस शक्तिपीठ के प्रति सिर्फ स्थानीय श्रद्धालु ही नहीं बल्कि विशिष्ट और अतिविशिष्ट जनों की आस्थाएं जुड़ी हुई हैं. राजस्थान, एमपी, गुजरात सहित पूरे देश के कई राजनीति के दिग्गज अपनी मन्नतों की झोली यहां पर फैलाते हैं और देवी से आर्शीवाद लेते हैं. हर वक्त मंदिर में भक्तों का तांता लगा रहता है. मां के दर पर उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री से लेकर सरपंच तक सभी अपनी मुरादों की झोली फैला चुके हैं. मां के दरबार में राजनीति यज्ञ और विजय श्री हवन करवाया जाता है. 

राजनीति के दिग्गज नवाने आते हैं शीश

मां के दर्शन के लिए देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, पूर्व उपराष्ट्रपति स्व भैरोंसिंह शेखावत, गृहमंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, मंत्री प्रकाश जावड़ेकर, गजेंद्र सिंह शेखावत, केन्द्रीय मंत्री भूपेन्द्र यादव, हेमा मालिनी, पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया, ओम माथुर, असम के राज्यपाल गुलाबचंद कटारिया सहित कई भाजपा के दिग्गज नेता यहां पर आ चुके हैं. इसके अलावा पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल, पूर्व राज्यपाल स्व. कल्याण सिंह, राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्रा, पंजाब के राज्यपाल रहे वीपी सिंह, आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत, योग गुरु बाबा रामदेव, समेत कई दिग्गज माता के दरबार में हाजिरी लगा चुके हैं.

यहां आने वाले कभी निराश नहीं लौटतें

वहीं, पूर्व मुख्यमंत्री स्व हरिदेव जोशी, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट, विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी, मंत्री अर्जुन सिंह बामनिया समेत कई कांग्रेस के दिग्गज नेता माता के चरणों में धोक लगा चुके हैं और माता रानी ने उनकी मनोकामना भी पूरी की है. ऐसी मान्यता है कि माता के दरबार मे आने वालों की झोली कभी भी खाली नहीं जाती है. माता रानी खास से लेकर आम हर किसी की मनोकामना पूरी करती हैं. यही वजह है कि माता रानी के मंदिर में गरीब से लेकर अमीर तक शीश झुकाने आते हैं और माता रानी से आर्शीवाद लेते हैं. इस मंदिर में जिसने भी सच्चे भाव से अपनी मन्नत मांगी है, उसने देश और राज्य में राज भी किया है.

पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा यहीं रहती हैं मतगणना के दिन

मां त्रिपुरा सुंदरी के प्रति आस्था का या आलम है कि पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे चुनावों के बाद मतगणना के दिन सुबह ही मंदिर पहुंच जाती हैं. चाहे हार हो या जीत वह मां त्रिपुरा सुंदरी का आशीर्वाद लेने के बाद ही यहां से वापस जयपुर के लिए रवाना होती है. इसी तरह वर्तमान टी ए डी मंत्री अर्जुनसिंह बामनिया पूरे नवरात्र के दौरान यहां रहकर साधना करते हैं.

ये भी पढ़ें- नवरात्रि का शुभारम्भ आज, राजस्थान के शक्तिपीठों और माता के मंदिरों में उमड़ रही श्रद्धालुओं की भारी भीड़

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close