विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 22, 2023

Kota Ravan Dahan: कोटा में जेठी समाज की अनोखी रावण दहन परंपरा, पैरों से रौंद कर करते हैं वध

कोटा के नांता और किशोरपुरा क्षेत्र स्थित जेठी समाज के अखाड़ों पर यह परंपरा वर्षों से निभाई जा रही है. समाज के लोग अखाड़े की मिट्टी से रावण की प्रतिमा बनाते हैं. इस पर मिट्टी से ही रावण का चेहरा उकेरा जाता है. नवरात्र के प्रारंभ होने से एक दिन पूर्व अखाड़े की मिट्टी का ढेर लगाकर इसे तैयार करते हैं.

Read Time: 3 min
Kota Ravan Dahan: कोटा में जेठी समाज की अनोखी रावण दहन परंपरा, पैरों से रौंद कर करते हैं वध
कोटा में जेठी समाज की रावण को पैरों तले रौंदने की परंपरा की तस्वीर
कोटा:

Rajasthan News: वक्त बदलता है, लेकिन कोटा में जेठी समाज की रावण दहन की परंपरा आज भी वही है. अखाड़े की माटी से बने रावण को पैरों से कुचलकर बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक मनाते हैं. नवरात्र में इन अखाड़ों पर विशेष आयोजन होते हैं. अखाड़ा परिसर में रोज पारंपरिक गरबा चलता है. इसके बाद देर रात तक गरबा खेला जाता है. दशहरे के दिन सुबह रावण से कुश्ती लड़कर उसे पैरों तले रौंदा जाता है. ज्वारों को बुजुर्ग एक-दूसरे को वितरित करते हैं. लोग बड़े-बूढ़ों का आशीर्वाद लेते हैं.

अखाड़े की मिट्टी से बनाते हैं रावण की प्रतिमा 

कोटा के नांता और किशोरपुरा क्षेत्र स्थित जेठी समाज के अखाड़ों पर यह परंपरा वर्षों से निभाई जा रही है. समाज के लोग अखाड़े की मिट्टी से रावण की प्रतिमा बनाते हैं. इस पर मिट्टी से ही रावण का चेहरा उकेरा जाता है. नवरात्र के प्रारंभ होने से एक दिन पूर्व अखाड़े की मिट्टी का ढेर लगाकर इसे तैयार करते हैं. इस पर ज्वारे उगाए जाते हैं.

नवरात्र में होते हैं आयोजन

किशोरपुरा व नांता स्थित अखाड़े पर नवरात्र में विशेष आयोजन होते हैं. अखाड़ा परिसर में रोज पारंपरिक गरबा चलता है, लेकिन इससे पहले देवी की महिमा के 11 भजन विशेष रूप में गाए जाते हैं. इसके बाद देर रात तक गरबा खेला जाता है.  दशहरे के दिन सुबह रावण से कुश्ती लड़कर उसे पैरों तले रौंदा जाता है. ज्वारों को बुजुर्ग एक-दूसरे को वितरित करते हैं. लोग बड़े-बूढ़ों का आशीर्वाद लेते हैं. 

जेठी समाज का इतिहास

जेठी गुजराती ब्राह्मण हैं, जो गुजरात के विभिन्न क्षेत्रों से आए हैं. समाज की कुल देवी लिम्बा माता है. कोटा के पूर्व महाराजा उम्मेद सिंह ने इन समाज के लोगों को यहां बसाया था. उन्हें कुश्ती दंगल का शौक था. उन्होंने ही किशोरपुरा और नांता में अखाड़े बनवाए. समाज के लोग पहले नौकरियां नहीं करते थे, सिर्फ पहलवानी करते थे. परिवार का सारा खर्चा दरबार ही उठाया करता था. कोटा में वतर्मान में नांता व किशोरपुरा क्षेत्र में जेठी समाज के करीब 200 परिवार हैं. रियासत काल में दशहरे के मौके पर बृजनाथजी की सवारी के साथ सुरक्षा के लिए जेठी समाज के लोग चलते थे.

ये भी पढ़ें- Rajasthan Election 2023: राजस्थान के चुनाव में शराब की बहार, कोटा पुलिस ने 10 दिन में पकड़ी 1 करोड़ 60 लाख की शराब
 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close