विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 21, 2023

Rajasthan Politics: PM Modi की जयपुर सभा से पहले दिल्ली पहुंचीं वसुंधरा राजे, राजस्थान में मची सियासी खलबली

कयास लगाए जा रहे हैं कि पीएम मोदी की जनसभा के बाद बीजेपी विधानसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर सकती है, और इसी लिस्ट पर मंथन करने के लिए राजे को दिल्ली बुलाया गया है.

Read Time: 4 min
Rajasthan Politics: PM Modi की जयपुर सभा से पहले दिल्ली पहुंचीं वसुंधरा राजे, राजस्थान में मची सियासी खलबली
वसुंधरा राजे.

Rajasthan News: विधानसभा चुनाव से पहले जमीन मजबूत करने के लिए राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (BJP) परिवर्तन संकल्प यात्रा (Parivartan Sankalp Yatra) यात्रा निकाल रही है. बुधवार को जब ये यात्रा झालावाड़ पहुंची तो उसमें वसुंधरा राजे (Vasundhra Raje) की गैर मौजूदगी ने बीजेपी कार्यकर्ताओं को अचंभित कर दिया. क्योंकि 20 साल में ऐसा पहली बार था जब बीजेपी की किसी यात्रा में राजे नजर न आई हों. लोग पूछने लगे कि वसुंधरा कहां हैं? क्या वे फिर बागी हो गई हैं? इन्हीं सब सवालों के जवाब जानने के लिए जब पड़ताल कि गई तो बड़ी जानकारी सामने आई.

दिल्ली में हैं वसुंधरा राजे

सूत्रों ने बताया कि राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे पिछले 10 दिनों से दिल्ली में हैं, और बीजेपी हाईकमान के साथ मिलकर चुनावी रणनीति तैयार कर रही हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) भी 25 सितंबर को जयपुर में एक बड़ी जनसभा को संबोधित करने वाले हैं, जिसमें लाखों की संख्या में लोगों की जुटने की संभावना जताई जा रही है. पीएम मोदी की इस सभा में अमजेर, भरतपुर और कोटा संभाग से बीजेपी कार्यकर्ता जयपुर आने वाले हैं. इस बार पीएम की जनसभा की पूरी जिम्मेदारी महिलाओं को दी गई है. कयास लगाए जा रहे हैं कि पीएम मोदी की जनसभा के बाद बीजेपी विधानसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर सकती है, और इसी लिस्ट पर मंथन करने के लिए राजे को दिल्ली बुलाया गया है.

बेटे दुष्यंत ने बताई थी ये वजह

राजे के झालावाड़ न आना बीजेपी कार्यकर्ताओं को बहुत खल रहा था. इसी कारण परिवर्तन संकल्य यात्रा में अपेक्षित भीड़ नहीं पहुंच पाई. स्थानीय भाजपा कार्यकर्ताओं में निराशा का माहौल भी देखने को मिला. यात्रा की कमान इस बार वसुंधरा राजे सिंधिया के सांसद पुत्र दुष्यंत सिंह के हाथ में थी, जिन्होंने बताया कि राजे फिलहाल यात्रा में अपनी व्यस्तता एवं निजी कार्यक्रमों के चलते नहीं पहुंच पाई हैं. लेकिन भाजपा का कार्यकर्ता राजे के सानिध्य में कम कर रहा है, तथा भाजपा बड़ी जीत की ओर अग्रसर है. आगामी चुनाव में भारतीय जनता पार्टी राजस्थान में कांग्रेस को उखाड़ देगी. 

2003 से अबतक निकलीं 4 यात्राएं

वर्ष 2003 से लेकर अब तक बीजेपी द्वारा प्रदेश में कुल 4 यात्राएं निकाली गईं, जिनमें से 3 की कमान राजे के हाथों में रही. 2003 में राजसमंद के चारभुजा मंदिर से यात्रा शुरू हुई थी, जिसने 13000 किलोमीटर का सफर तय किया और प्रदेश में वसुंधरा राजे के नेतृत्व में भाजपा की सरकार बनी. इसी तरह 2013 में सुराज संकल्प यात्रा निकाली गई और एक बार फिर से प्रदेश में भाजपा सत्ता में आई और वसुंधरा राजे ही सीएम बनीं. हाडोती में भाजपा ने शानदार जीत हासिल की. लेकिन इस बार झालावाड़ जिले में यात्रा के दौरान वसुंधरा राजे सिंधिया की मौजूदगी नहीं है जो कहीं ना कहीं यात्रा को प्रभावित कर रही है. 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close