विज्ञापन
Story ProgressBack

गुस्से में जमीन पर बैठकर कुलपति ने दिया इस्तीफा, फिर क्यों लेना पड़ा वापस, जानें पूरा मामला

JNVU विश्वविद्यालय में कुलपति के इस्तीफे के नाटकीय घटनाक्रम सामने आया है. ABVP ने किया विरोध तो कुलपति ने इस्तीफा दिया उसके बाद NSUI ने समर्थन किया तो कुलपति ने इस्तीफा वापस ले लिया.

Read Time: 3 min
गुस्से में जमीन पर बैठकर कुलपति ने दिया इस्तीफा, फिर क्यों लेना पड़ा वापस, जानें पूरा मामला
जोधपुर विश्वविद्यालय में इस्तीफे

Rajasthan News: जोधपुर संभाग के सबसे बड़े जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय में पिछले दो दिनों से कुलपति प्रोफेसर केएल श्रीवास्तव के इस्तीफे को लेकर चल रहा नाटकीय घटनाक्रम आखिरकार सोमवार को थम गया. 2 तीन पहले शनिवार को व्यास विश्वविद्यालय के केंद्रीय कार्यालय में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं द्वारा कुलपति का विरोध किया गया, जिसके बाद सोमवार को जेएनवीयू के शिक्षकों और कर्मचारियों के साथ ही एनएसयूआई के कार्यकर्ता कुलपति के समर्थन में सामने आ गए. जहां सोमवार को व्यास विश्वविद्यालय के केंद्रीय कार्यालय में कुलपति के समर्थन में पहले प्रदर्शन किया उसके बाद कुलसचिव कुलाधिपति और राज्यपाल के नाम ज्ञापन भी सौंपा, इसके बाद कुलपति ने अपना इस्तीफा वापस ले लिया. 

कार्यकर्ताओं ने रोकी कुलपति की गाड़ी

AVBP ने बीते शनिवार को विवि के केंद्रीय कार्यालय में प्रदर्शन किया था. इस बीच कुलपति प्रो के एल श्रीवास्तव कार्यालय पहुंचे. AVBP कार्यकर्ताओं ने आनंद पारीक और सचिन राजपुरोहित के नेतृत्व में कुलपति की गाड़ी गेट पर ही रोक ली और नारेबाजी शुरू कर दी. कार्यकर्ताओं ने गाड़ी आगे नहीं जाने दी तभी मौके पर पुलिस भी पहुंच गई. कार्यकर्ताओं ने अपनी 65 सूत्री मांगों का ज्ञापन दिया इस दौरान कुलपति भी कुछ छात्रों पर गुस्सा हो गए. 

जमीन पर बैठकर कुलपति ने दिया इस्तीफा

जेएनवीयू के कुलपति प्रो केएल श्रीवास्तव ने अपने कार्यालय के बाहर लॉबी में जमीन पर बैठकर इस्तीफा दे दिया. इस्तीफा देने के बाद अपनी सरकारी गाड़ी भी वहीं छोडकर पैदल ही विवि के मुख्य द्वार से बाहर रवाना हो गए. तब एक विवि के ही एक शिक्षक ने अपनी कार में उन्हें अपने निजी आवास पर छोड़ा.

प्रदर्शन होने पर इस्तीफा लिया वापस

कुलपति के इस इस्तीफे के बाद सोमवार को विश्वविद्यालय कर्मचारी संघ और एनएसयूआई के कार्यकर्ता हैड ऑफिस पहुंचे और कुलपति कार्यालय के बाहर इस्तीफा वापस लेने की मांग को लेकर प्रदर्शन करने लगें. उन्होंने इस संबंध में ज्ञापन भी सौंपे इसके बाद कुलपति प्रो. के एल श्रीवास्तव ने अपना इस्तीफा वापस ले लिया.

ABVP ने वीसी पर लगाया आरोप

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद में व्यास विश्वविद्यालय के कुलपति पर आरोप लगाते हुए कुलपति के इस्तीफे का एक नाटक करार दिया. एबीवीपी के नेताओं ने कहा कि उन्होंने छात्र हितों की अपनी मांगों का ज्ञापन पहले भी कई बार दिया लेकिन कुलपति ने कोई गंभीरता नहीं दिखाई.

ये भी पढ़ें- कौन हैं मदर राठोर और चुन्नीलाल गरासिया जिन्हें बीजेपी ने बनाया है राज्यसभा उम्मीदवार, एक कर चुके हैं बगावत

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close