विज्ञापन
Story ProgressBack

कौन हैं मदन राठौड़ और चुन्नीलाल गरासिया जिन्हें बीजेपी ने बनाया है राज्यसभा उम्मीदवार, एक कर चुके हैं बगावत

बीजेपी ने राजस्थान में जिन दो उम्मीदवारों की घोषणा की है. उनका नाम है चुन्नीलाल गरासिया और मदन राठौड़. पार्टी की ओर से जारी एक सूची में दोनों की उम्मीदवारी की घोषणा की गई.

Read Time: 4 min
कौन हैं मदन राठौड़ और चुन्नीलाल गरासिया जिन्हें बीजेपी ने बनाया है राज्यसभा उम्मीदवार, एक कर चुके हैं बगावत
राजस्थान राज्यसभा उम्मीदवार

Rajya Sabha Election: देश में 15 राज्यों में राज्यसभा के 56 सदस्यों का चुनाव किया जाएगा. इसके लिए नामांकन भी शुरू हो चुका है. वहीं, राजनीतिक पार्टियां अपने-अपने उम्मीदवारों की घोषणा करना शुरू कर दिया है. 56 सदस्यों में राजस्थान से 3 सदस्य चुनकर राज्यसभा भेजे जाएंगे. ऐसे में बीजेपी ने राजस्थान में अपने दो उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. वहीं, कांग्रेस के उम्मीदवार का इंतजार किया जा रहा है. हालांकि, राजस्थान कांग्रेस द्वारा सोनिया गांधी के उम्मीदवार बनाए जाने की मांग की जा रही है.

बीजेपी ने राजस्थान में जिन दो उम्मीदवारों की घोषणा की है. उनका नाम है चुन्नीलाल गरासिया और मदन राठौड़. पार्टी की ओर से जारी एक सूची में दोनों की उम्मीदवारी की घोषणा की गई. इसमें बताया गया कि पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति ने दोनों के नामों पर मुहर लगाई है. हालांकि आपको बता दें मदन राठोर बीजेपी विधानसभा चुनाव में बगावत कर चुके हैं.

बता दें, राज्यसभा के लिए बीजेपी की ओर से अलका गुर्जर, भूपेंद्र यादव, ओमप्रकाश माथुर, सतीश पूनिया और राजेंद्र राठौड़ जैसे नामों पर अटकलें चल रही थी. लेकिन इनमें से किसी भी नाम पर बीजेपी आलाकमान ने मुहर नहीं लगाई.

Latest and Breaking News on NDTV

कौन है चुन्नीलाल गरासिया

चुन्नीलाल गरासिया उदयपुर ग्रामीण से 2 बार विधायक रह चुके हैं. वे भेरूसिंह शेखावत की सरकार में पहली बार विधायक बनते ही चिकित्सा राज्य मंत्री और खान राज्य मंत्री भी रहे थे. गरासिया मूल रूप से डूंगरपुर के बिलुडा गांव के रहने वाले हैं. राजनीति में आने से पहले चुन्नीलाल गरासिया बैंक में एलडीसी हुआ करते थे. गरासिया संघ पृष्ठभूमि में काफी मजबूत माने जाते हैं. वे संघ के तृतीय वर्षीय स्वयंसेवक प्रशिक्षित है. गरासिया संघ पदाधिकारियों के काफी करीबी हैं. वर्तमान में बीजेपी के एसटी मोर्चा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष हैं. इससे पहले वे बीजेपी राजस्थान की कार्यकारिणी में प्रदेश उपाध्यक्ष से चुके हैं. गरासिया ने 2018 और 2023 के विधानसभा चुनाव में उदयपुर ग्रामीण और गोगुंदा से विधायक के लिए दावेदारी की थी मगर दोनों जगह उन्हें टिकट नहीं मिला था. 2024 के लोकसभा चुनाव में भी उदयपुर लोकसभा सीट के लिए बीजेपी से उन्हें प्रमुख दावेदार माना जा रहा था. लेकिन अब उन्हें राज्यसभा भेजा जा रहा है. 

कौन है मदन राठौड़

मदन राठौड़ पाली जिले की सुमेरपुर विधानसभा सीट से दो बार विधायक रह चुके हैं. ओबीसी वर्ग से आने वाले मदन राठौड़ पिछली बीजेपी सरकार में वे सरकारी उप मुख्य सचेतक बनाए गए थे. वहीं, 2023 के विधानसभा चुनाव में वह टिकट की मांग कर रहे थे. लेकिन उन्हें टिकट नहीं दिया गया इसके बाद नाराज होकर निर्दलीय नामांकन कराया था. लेकिन समझाने के बाद पर्चा वापस ले लिया था. मदन रौठोर आरएसएस से जुड़े रहे हैं. उनकका जन्म पाली जिले के रायपुर में हुआ और उनकी शिक्षा की बात करें तो उन्होंने राजस्थान यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया है.

राज्यसभा की तीन सीटों के लिए राजस्थान विधानसभा में 27 फरवरी को मतदान होना है. भाजपा, कांग्रेस, निर्दलीय और अन्य दलों के प्रत्याशियों की संख्या के हिसाब से राज्य की सत्तारूढ़ पार्टी के दो और कांग्रेस के एक प्रत्याशी की जीत तय मानी जा रही है. प्रत्याशियों की संख्या तीन से ज्यादा हुई तो मतदान प्रक्रिया अपनाई जाएगी अन्यथा तीनों प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित हो जाएंगे.

बता दें, राजस्थान से संसद के उच्च सदन राज्यसभा में 10 सीटें हैं. इनमें मौजूदा समय में कांग्रेस के छह और बीजेपी के तीन सदस्य हैं. जबकि एक सीट खाली है. राज्यसभा सदस्य के चुनाव में विधानसभा के सदस्य वोटिंग करेंगे. वर्तमान में विधानसभा चुनाव के बाद बीजेपी के राजस्थान में 115 विधायक है जबकि कांग्रेस के 70 विधायक हैं.

यह भी पढ़ेंः क्या जयपुर से पीएम नरेंद्र मोदी लड़ेंगे लोकसभा चुनाव? राजस्थान में क्यों हो रही चर्चा

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • 24X7
Choose Your Destination
Close