विज्ञापन

कांग्रेस का आरोप-बीजेपी जहां हारी, वहां काटी जा रही है लाइट, बिजली कटौती और फ्यूल चार्ज पर सदन में हंगामा

Vidhan Sabha Session 2024: विधानसभा विधानसभा में आज (22 जुलाई) को बिजली कटौती और फ़्यूल चार्ज के मुद्दे पर हंगामा हुआ. पहले प्रश्न काल और फिर शून्यकाल में मुद्दा उठा तो विपक्ष ने सरकार के खिलाफ नारेबाजी की. 

कांग्रेस का आरोप-बीजेपी जहां हारी, वहां काटी जा रही है लाइट, बिजली कटौती और फ्यूल चार्ज पर सदन में हंगामा
विधानसभा में बिजली कटौती का मुद्दा उठा तो हंगाम शुरू हो गया.

Vidhan Sabha Session 2024: शून्यकाल में कांग्रेस विधायक अमित चाचाण ने कहा कि लोकसभा चुनाव में 11 सीटें हारने के बाद सरकार बदले की कार्रवाई कर रही है, जिन लोक सभा सीटों पर भाजपा को हार मिली है, वहां बिजली काटी जा रही है. फ्यूज चार्ज पर मिलने वाली छूट को हटाकर जनता पर अतिरिक्त भार ला दिया है. इस मुद्दे पर विपक्ष ने सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की. काफी देर तक नारेबाजी के बीच ही शून्य काल की कार्यवाही चलती रही. कांग्रेस विधायक मनीष यादव ने भी पर्ची के जरिए बिजली कटौती का मुद्दा सदन में उठाया, तो स्पीकर ने एक दिन की चर्चा करवाने की व्यवस्था दी है. स्पीकर ने कहा कि सत्ता पक्ष और विपक्ष दोनों तैयारी के साथ आएं. सदन में एक दिन बिजली पर चर्चा की जाएगी.    

नेता प्रतिपक्ष ने सदन को गुमराह करने का आरोप लगाया

इससे पहले प्रश्नकाल में कांग्रेस विधायक इंदिरा मीणा ने दिन में बिजली कटौती के सवाल पर ऊर्जा मंत्री के जवाब पर नेता प्रतिपक्ष ने सदन को गुमराह करने का आरोप लगाया. ऊर्जा मंत्री ने बिजली संकट का ठीकरा पिछली सरकार पर फोड़ा तो कुछ देर तक के लिए सदन हंगामा रहा. दरअसल, प्रश्नकाल में कांग्रेस इंदिरा मीणा ने प्रश्नकाल में राजस्थान में बिजली कटौती का मुद्दा उठाते हुए कहा कि रात की बजाय दिन में बिजली काटी जा रही है. 

"राजस्थान में 20 से 22 घंटे बिजली दी जा रही है"

ऊर्जा मंत्री हीरालाल नागर ने कहा राजस्थान में 20 से 22 घंटे बिजली दी जा रही है. सरकार दिन में कहीं भी बिजली नहीं काट रही है. रात में हो रही दो ढाई घंटे की बिजली को भी दूर करने का भी प्रयास किया जा रहा है. वर्तमान में 25 से 28% बिजली की डिमांड बढ़ी है, जिसकी वजह से 2 से 3 घंटे कटौती करनी पड़ रही है. लेकिन,  दिन में पूरी बिजली दे रहे.  केवल, डिमांड बढ़ने की वजह से रात को कटौती हो रही है. 7,000 मेगावाट की कटौती हो रही है. '

"इस बार 25% बिजली की डिमांड बढ़ी है"

ऊर्जा मंत्री ने कहा कि इस बार 25% डिमांड बढ़ी है, इसकी आपूर्ति के केंद्र सरकार से हो रही है. इसके बाद भी जो कमी है, उसे दूर करने का प्रयास किया जा रहा है. ऊर्जा मंत्री ने कहा कि वर्तमान में 5,000 मेगावाट सोलर से आपूर्ति की जा रही है. बाकी विंड से आपूर्ति हो रही है. केंद्रीय उपक्रमों से भी बिजली ली जा रही है. मंत्री ने कहा कि वर्तमान में 500 मेगावाट अतिरिक्त बिजली ली जा रही है.

"JEN नही उठाते फोन, कॉल डिटेल निकालकर कराई जाए जांच"
   
मंत्री के जवाब पर नेता प्रतिपक्ष टीकाराम जूली ने कहा कि आप पूर्ववर्ती सरकार के सभी MOU खत्म कर रहे हैं,  तो फिर बिजली क्यों नहीं मिल रही. ऊर्जा मंत्री ने कहा डबल इंजन की सरकार है. केंद्र से लगातार मदद मिल रही है. इस पर सदन में विपक्ष ने हंगामा कर दिया काफ़ी देर तक इस मुद्दे को लेकर हंगामा चलता रहा. इस मुद्दे पर पूरक सवाल करते हुए इंदिरा मीणा ने कहा कि विधानसभा ब्राह्मणवासी में तीन JEN की जगह एक ही काम कर रहा है. फ़ोन करने पर फ़ोन नहीं उठाता है. इंदिरा मीणा ने JEN की फोन कॉल डिटेल की जांच की मांग करते हुए कहा कि अधिकारी किसी का भी फोन कॉल रिसीव नहीं करते इसकी जाँच होनी चाहिए.  मंत्री ने कहा पूरे प्रकरण की जांच करवाएंगे, कॉल डिटेल की भी जांच करवा लेंगे और अगर कोई दोषी पाएं गए तो सस्पेंड की कार्रवाई भी की जाएगी. 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
RAS Transfer List: कांग्रेस अध्यक्ष डोटासरा की बहू को मिला अहम पद, 3 मंत्रियों के सेक्रेटरी और SA भी बदले गए
कांग्रेस का आरोप-बीजेपी जहां हारी, वहां काटी जा रही है लाइट, बिजली कटौती और फ्यूल चार्ज पर सदन में हंगामा
Angry crowd blocked the way of Kuchaman police on man and woman being held hostage information
Next Article
डीडवाना: युवक-युवती को बंधक बनाने की सूचना पर पहुंची पुलिस, आक्रोशित भीड़ ने रोका रास्ता
Close