विज्ञापन
Story ProgressBack

Viksit Bharat Sankalp Yatra: राजस्थान में राज बदलने के साथ विकसित भारत संकल्प यात्रा का तैयारी में जुटे अधिकारी, 15 दिसम्बर से आगाज

राजस्थान में विकसित भारत संकल्प यात्रा शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में से गुजरेगी और केंद्रीय योजनाओं से वंचित हितग्राहियों को लाभान्वित किया जायेगा.

Read Time: 3 min
Viksit Bharat Sankalp Yatra: राजस्थान में राज बदलने के साथ विकसित भारत संकल्प यात्रा का तैयारी में जुटे अधिकारी, 15 दिसम्बर से आगाज
टोंक:

राजस्थान में सरकार बदलने के साथ ही अब प्रशासन विकसित भारत संकल्प यात्रा की तैयारियों में जुट गया है. इस यात्रा के दौरान 15 दिसम्बर से 26 जनवरी के बीच केंद्र सरकार द्वारा शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में चलाई जा रही योजनाओं को लेकर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जाने है.

आज इसी सिलसिले में टोंक जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में सभी महकमो के अधिकारियों की बैठक का आयोजन किया गया और इस यात्रा के सफल आयोजन के लिए सभी को जुट जाने के निर्देश भी दिए गए.

केन्द्र सरकार द्वारा देश मे चलाई जा रही योजनाओं की सफलता और उससे होने वाले समाज के सभी वर्गों को लाभ की जानकारी जन-जन तक पंहुचाने के उद्देश्य से यह यात्रा शुरू की जा रही है.

इस यात्रा में रथों सहित विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जाने है. ऐसे में अब जबकि राजस्थान में बीजेपी की सरकार बनना तय है, तो प्रसाशन अपनी ओर से इस यात्रा को लेकर कोई कसर नही छोड़ना चाहता है. और स्वयं जिला कलेक्टर ने टोंक के डीआरडीए में आयोजित जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक में सभी अधिकारियों को इस यात्रा को सफल बनाने के एक्शन प्लान पर कार्य करने के निर्देश दिए हैं.

Vikas Bharat Sankalp Yatra

टोंक जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में सभी महकमों के अधिकारियों की बैठक का आयोजन किया गया

विकसित भारत संकल्प यात्रा अभियान के दौरान ग्रामीण क्षेत्रों में आयुष्मान भारत, गरीब कल्याण अन्न योजना, दीनदयाल अन्त्योदय योजना, पीएम आवास, पीएम उज्ज्वला योजना, पीएम विश्वकर्मा योजना, किसान सम्मान, किसान क्रेडिट कार्ड, पीएम पोषण अभियान, हर घर जल-जल जीवन मिशन, स्वामित्व योजना, जनधन, जीवन ज्योति बीमा योजना, सुरक्षा बीमा योजना, अटल पेंशन योजना, पीएम प्रणाम व नैनो फर्टिलाइजर योजना पर विशेष फोकस रहेगा.

शहरी क्षेत्र में पीएम स्वनिधि, विश्वकर्मा, उज्ज्वला, मुद्रा लोन, स्टार्टअप इंडिया-स्टैंडअप इंडिया, आयुष्मान भारत, पीएम आवास, स्वच्छ भारत मिशन, पीएम ई-बस सेवा, अमृत योजना, उजाला योजना, सौभाग्य योजना, डिजिटल पेमेंट इंफास्ट्रक्चर, खेलो इंडिया, आरसीएस-उड़ान और वंदे भारत ट्रेन व अमृत भारत स्टेशन योजना की जानकारी देने के साथ ही पात्र लोगों को जोड़ा जाएगा.

इसके अतिरिक्त जनजाति बहुल जिलों में अनीमिया निवारण मिशन, एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों से जोड़ना, छात्रवृत्ति योजनाएं, वनाधिकार पट्टे-व्यक्तिगत एवं सामुदायिक तथा वन धन विकास केंद्र पर विशेष फोकस रहेगा.

इसे भी पढ़े: 'मोदी को फिर से PM के रूप में देखना चाहते है', JP नड्डा से मिलकर बोले BJP के बागी चंद्रभान आक्या

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • 24X7
Choose Your Destination
Close