विज्ञापन
Story ProgressBack

विकसित भारत संकल्प यात्रा का शुभारंभ, CM भजन लाल बोले- सभी लाभार्थियों तक पहुंचाई जाएगी कल्याणकारी योजनाएं

Viksit Bharat Sankalp Yatra: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को पांच राज्यों के लिए विकसित भारत संकल्प यात्रा का शुभारंभ किया. उन्होंने दिल्ली से इस यात्रा को वर्चुअली हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. इस मौके पर राजस्थान सहित पांचों राज्यों के अलग-अलग जिलों में कार्यक्रम आयोजित किए गए.

Read Time: 10 min
विकसित भारत संकल्प यात्रा का शुभारंभ, CM भजन लाल बोले- सभी लाभार्थियों तक पहुंचाई जाएगी कल्याणकारी योजनाएं
विकसित भारत संकल्प यात्रा के शुभारंभ के मौके पर लोगों को संबोधित करते राजस्थान सीएम भजन लाल शर्मा.

Viksit Bharat Sankalp Yatra: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को पांच राज्यों- राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम - में ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा' को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया. इस दौरान उन्होंने कहा, ‘‘जब सभी से उम्मीद खत्म हो जाती है, तब ‘मोदी की गारंटी' शुरू होती है.'' यह यात्रा अन्य राज्यों में पहले ही शुरू हो गई थी, लेकिन इन पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की वजह से लागू आदर्श आचार संहिता के कारण इसकी शुरुआत में देरी हुई. इस दौरान पीएम मोदी ने विभिन्न राज्यों के उन लाभार्थियों से बातचीत भी की जिन्होंने विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ उठाया है. प्रधानमंत्री ने एक लाभार्थी से बातचीत करते हुए कहा कि देश की 'आत्मनिर्भर' महिलाएं न केवल अपना भरण-पोषण कर रही हैं, बल्कि दूसरों के लिए भी वरदान बन रही हैं.

2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाना उद्देश्य

मोदी ने कहा कि उनकी सरकार ऐसे प्रतिबद्ध और मेहनती लोगों के लिए लगातार काम कर रही है. इससे पहले कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि अब हर किसी का काम तेजी से होता है क्योंकि देश की जनता ‘मोदीजी के लिए वीआईपी' बन गई है. वर्ष 2047 तक भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने का आह्वान करने वाले मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा' के लाभार्थियों से बातचीत की.

इस कार्यक्रम में देशभर से ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा' के हजारों लाभार्थी शामिल हुए. कार्यक्रम में बड़ी संख्या में केंद्रीय मंत्री, सांसद, विधायक और स्थानीय प्रतिनिधि भी शामिल हुए. यह यात्रा पूरे देश में निकाली जा रही है जिसका उद्देश्य सरकारी योजनाओं को हर लाभार्थी तक पहुंचाना है. 

इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि जब कोरोना का इतना बड़ा संकट आया था, तो सरकार ने आपकी मदद करने में कोई कोर-कसर बाकी नहीं छोड़ी. हमारी सरकार ने कोरोना के संकट के दौरान 20 करोड़ महिलाओं के बैंक खाते में हजारों करोड़ रुपये ट्रांसफर किए. ये हमारी सरकार है, जिसने हर व्यक्ति को कोरोना की मुफ्त वैक्सीन सुनिश्चित कराई. हमारी सरकार ने ही कोरोना काल में हर गरीब के लिए मुफ्त राशन की योजना शुरू की.

राजस्थान में राजधानी जयपुर में हुआ मुख्य कार्यक्रम

राजस्थान में भी विकसित भारत संकल्प यात्रा का शुभांरभ किया गया. इस दौरान राजधानी जयपुर सहित प्रदेश के अन्य जिलों में कार्यक्रम आयोजित कर जनप्रतिनिधियों, स्थानीय लोगों और अधिकारियों ने पीएम मोदी का संबोधन सुना. विजय संकल्प यात्रा के शुभारंभ के दौरान राजस्थान मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत प्रदेश में सभी लाभार्थियों तक जनकल्याणकारी योजनाओं की पहुंच सुनिश्चित की जाएगी. 

राजस्थान में विकसित भारत संकल्प यात्रा के शुभारंभ का मुख्य कार्यक्रम राजधानी जयपुर स्थित महारानी कॉलेज में हुआ. जहां मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा शामिल हुए. इसके अलावा प्रदेश के अलग-अलग जिलो में भी विकसित भारत संकल्प यात्रा' के अभियान का शुभारंभ किया गया. देखें राजस्थान के अलग-अलग जिलों की रिपोर्ट

डूंगरपुरः  शहर के ऑडिटोरियम हॉल में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम से विकसित भारत संकल्प यात्रा की शुरुआत हुई. जिसमें सांसद कनकमल कटारा और जिला कलेक्टर लक्ष्मीनारायण मंत्री समेत कई जनप्रतिनिधि तथा अधिकारी कार्यक्रम में मौजूद रहे. कार्यक्रम में मौजूद लोगों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के वर्चुअली संबोधन सुना.

विकसित भारत संकल्प यात्रा के 5 रथों को गांवो के लिए रवाना किया. यह रथ आगामी 40 दिनों में जिले की 353 ग्राम पंचायतों और 74 शहरी वार्डो में जाकर लोगों को केंद्र सरकार की योजनाओं के बारे में जानकारी देंगे.

इन योजनाओं का मिलेगा लाभ

जल जीवन मिशन, नैनो यूरिया, मृदा स्वास्थ्य कार्ड, ड्रोन प्रदर्शन, प्राकृतिक खेती, सिकल सैल एनीमिया, आभा कार्ड, वनाधिकार पट्टे, उज्ज्वला, स्वामित्व योजना, उजाला योजना, स्वच्छ भारत मिशन, प्रधानमंत्री आवास योजना, दीनदयाल अंत्योदय योजना, पीएम-स्वनिधि योजना आदि की प्रगति को लेकर विभागवार जानकारी ली और योजनाओं से वंचित पात्र लोगों को चिह्नित करने और यात्रा के दौरान पीएम-स्वनिधि, हेल्थ कैंप, आयुष्मान कार्ड, आधार अपडेट, पीएम-उज्ज्वला योजना का ऑन स्पॉट लाभ मिलेगा.

डूंगरपुर से परवेश जैन की रिपोर्ट

झुंझुनूः 
केन्द्र सरकार की ओर से संचालित विभिन्न फ्लैगशिप योजनाओं की जानकारी देने तथा उनके प्रभावी क्रियान्वयन को लेकर विकसित भारत संकल्प यात्रा आज जिले में आगाज हुआ. जिला मुख्यालय पर मेजर परमवीर पीरू सिंह सी.सै. स्कूल में  जिला स्तरीय समारोह का आयोजन किया गया. समारोह में सांसद नरेंद्र कुमार, जिला प्रमुख हर्षिनी कुलहरी,नवलगढ़ विधायक विक्रम जाखल  समेत जनप्रतिनिधि मौजूद रहें.

पीएम मोदी के संबोधन के बाद सांसद नरेन्द्र कुमार और नवलगढ़ विधायक विक्रम जाखल ने यात्रा को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. सांसद नरेन्द्र कुमार ने बताया की केंद्र सरकार की जो योजनाए हैं उनको लेकर यह रथ गाँव गाँव जाकर योजनाओं की जानकारी देकर योजनाओ से वंचित पात्र लोगों को जोड़ा जायेगा.

झुंझुनू से इम्तियाज़ अली की रिपोर्ट

  
बूंदीः बूंदी में भी शुभारंभ के अवसर पर सांगोद विधायक हीरालाल नागर, पूर्व विधायक अशोक डोगरा, जिला प्रमुख चंद्रावती, सभापति मधु नुवाल ने विकसित भारत यात्रा के रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. विधायक हीरालाल नागर ने बताया कि यात्रा का उद्देश्य केन्द्र सरकार की योजनाओं के बारे में जनता के बीच जागरूकता बढ़ाना और अधिक से अधिक लोगों को विशेषकर कमजोर वर्ग के लोगों को योजना के दायरे में लाना है.

17 व 18 दिसंबर को यहां लगेंगे शिविर

विकसित भारत संकल्प यात्रा के तृतीय चरण के तहत 17 दिसम्बर को पंचायत समिति बून्दी की ग्राम पंचायत धनातरी एवं नमाना, पंचायत समिति केशोरायपाटन की ग्राम पंचायत सूनगर एवं माधोराजपुरा, हिण्डोली पंचायत समिति की ग्राम पंचायत तालाबगांव एवं बड़ौदिया, पंचायत समिति नैनवां की ग्राम पंचायत मोडसा एवं गुढ़ादेवजी में विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविर आयोजित किए जाएंगे.

इसी तरह 18 दिसम्बर को पंचायत समिति बून्दी की ग्राम पंचायत गरड़दा एवं लोईंचा, पंचायत समिति केशोरायपाटन की ग्राम पंचायत गुड़ली एवं चितावा, पंचायत समिति हिण्डोली की ग्राम पंचायत सथूर एवं बड़ानयागांव, पंचायत समिति नैनवां की ग्राम पंचायत कोलाहेड़ा एवं फुलेता में विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविर आयोजित किए जाएंगे.

बूंदी से सलीम अली की रिपोर्ट

बांसवाड़ाः जिले में विकसित भारत संकल्प यात्रा का शुभारंभ हरिदेव जोशी रंगमंच पर आयोजित लाभार्थियों से संवाद कार्यक्रम के साथ हुआ. कार्यक्रम में भारत संकल्प यात्रा को जिला कलेक्टर प्रकाश चंद्र शर्मा ने झंडी दिखाकर रवाना किया. जिला कलेक्टर ने बताया कि पांच विधानसभा क्षेत्र के लिए पांच वाहन उपलब्ध हुए हैं जो प्रत्येक पंचायत समिति में दो दिन रहेंगे. जिसके दौरान केंद्र की 17 प्रमुख योजनाओं के बारे में जानकारी देना और यह सुनिश्चित किया जाएगा कि इन योजनाओं का लाभ सभी लक्षित लाभार्थियों तक समयबद्ध तरीके से पहुंचे.

बांसवाड़ा से सुभाष मेहता की रिपोर्ट

चित्तौड़गढ़ः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से विकसित भारत संकल्प यात्रा के लाभार्थियों से संवाद किया. चित्तौड़गढ़ जिला मुख्यालय स्थित इंदिरा प्रियदर्शिनी ऑडिटोरियम में विकसित भारत संकल्प यात्रा के कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम में विकसित भारत संकल्प यात्रा के राजस्थान के एम्बेसडर व भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सीपी जोशी भी मौजूद रहे. जोशी ने कहा कि मोदीजी की गारंटी वाली गाड़ी प्रत्येक ग्राम पंचायत में पहुँचेगी। दो पंचायत में एक दिन कार्यक्रम होगा. 

कार्यक्रम के दौरान जिला कलक्टर गौरव अग्रवाल, एसपी राजन दुष्यंत, एडीएम अभिषेक गोयल, एसईओ राकेश कुमार पुरोहित, निम्बाहेड़ा विधायक श्रीचंद कृपलानी, कपासन विधायक अर्जुन लाल जीनगर, बेगूं विधायक सुरेश धाकड़, भाजपा जिलाध्यक्ष मिट्ठू लाल जाट आदि मौजूद रहे.

बेगूं विधायक की दिखी नाराजगी

इंदिरा प्रियदर्शिनी ऑडिटोरियम में प्रथम पंक्ति में प्रशासन अधिकारियों व भाजपा पदाधिकारी व कार्यकर्ता कुर्सियां पर बैठे होने से जगह खाली नहीं थी. इसी दौरान बेगूं विधायक सुरेश धाकड़ भी कार्यक्रम में शामिल होने पहुंचे. लेकिन प्रथम पंक्ति में बैठे किसी ने जगह नहीं दी तो विधायक धाकड़ पिछली पंक्ति में बैठ गए.

इस बारे में जब बेगूं विधायक सुरेश धाकड़ से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि मेरे से ज्यादा  वीआईपी आगे बैठे हुए थे तो मुझे जगह नहीं मिल पायी. यही नहीं मोदी की गांरटी गाड़ी को भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सीपी जोशी, विधायक श्रीचंद कृपलानी, विधायक अर्जुन लाल जीनगर ने हरी झंडी दिखाने के दौरान भी बेगूं विधायक सुरेश धाकड़ को बुलाया लेकिन वह नहीं गए.

चित्तौड़गढ़ से सलमान मंसूरी की रिपोर्ट

राजसमंदः केंद्र सरकार की विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत आज राजसमंद कलेक्ट्री परिसर से चार प्रचार रथों को समारोह पूर्वक रवाना किया गया. इस जिलास्तरीय समारोह में नाथद्वारा विधायक विश्वराज सिंह मेवाड़, राजसमंद विधायक दिप्ती माहेश्वरी, भीम विधायक हरि सिंह रावत सहित जिलास्तरीय अधिकारी, जनप्रतिनिधी और स्थानीय लोग मौजूद रहे. प्रधानमंत्री के ऑनलाइन संवाद के बाद के बाद ये चारों रथ जिले की चारों विधानसभाओं के लिए झंडी दिखाकर रवाना किए गए. ये चारों रथ चारो विधानसभाओं में 26 जनवरी तक भ्रमण कर मोदी सरकार की गारंटी का प्रचार प्रसार करेंगे.

राजसमंद से तरूण जोशी की रिपोर्ट

यह भी पढ़ें - राजस्थान में विधायकों की लंबी फेहरिस्त में से किसे मिलेगा मंत्री पद? भजन लाल कैबिनेट की रेस में ये नाम हैं शामिल

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close