विज्ञापन

गांव की सोशल मीडिया इंफ्लूएंसर दीपा की सांप काटने से मौत, परिजनों ने इलाज से पहले की यह लापरवाही!

बच्ची को सांप काटने के बाद परिजनों ने नजदीकी अस्पताल में न ले जाकर बेहतर इलाज के लिए दूर ले गए. लेकिन तबतक काफी देर हो गई. 

गांव की सोशल मीडिया इंफ्लूएंसर दीपा की सांप काटने से मौत, परिजनों ने इलाज से पहले की यह लापरवाही!
दीपा साहू (फाइल फोटो)

Rajasthan News: राजस्थान के एक लड़की को सांप ने काटा लिया. परिजनों ने अच्छे इलाज के लिए नजदीकी अस्पताल के जगह दूर ले गए जिससे यह बड़ी घटना हो गई. दरअसल टोंक जिले के घाड़ गांव में रहने वाली सोशल मीडिया इंफ्लूएंसर दीपा साहू को शनिवार की सुबह गाय के लिए चारा लेने खेत में गई थी. लेकिन चारा काटने के दौरान ही उसके हाथ पर ब्लैक कोबरा ने काट लिया.

दीपा को सांप के काटने के बाद परिजनों ने कोबरा सांप को मौत के घाट उतार दिया. घर वाले उसे कोटा इलाज के लिए लेकर रवाना हुए, लेकिन कोटा पहुंचने से पहले ही रास्ते मे उसकी मौत हो गई. कोटा अस्पताल पहुंचने पर डॉक्टर्स ने उसे मृत घोषित कर दिया.

टोंक या देवलीकी जगह कोटा ले गए परिजन 

सर्प दंश के बाद दीपा पर विषैले सांप ब्लैक कोबरा के जहर का असर बढ़ने लगा. परिजनों ने उसे दूनी, देवली या टोंक के किसी अस्पताल में नहीं दिखा कर बिना वक्त गवाए कोटा जाकर स्नेक पॉइजन एक्सपर्ट से इलाज कराना उचित समझा और निजी वाहन से कोटा ले गए. लेकिन इससे पहले की वह कोटा पहुंचते कोबरा का विष दीपा के शरीर में फैल जाने से उसकी मौत हो गयी. हालांकि परिजन उसे अगर कोटा की जगह, दूनी, देवली या टोंक ले जाते तो बच सकती थी.

1 घंटे के अंदर पहुंचना था सरकारी अस्पताल 

डॉक्टर्स का मानना है कि अगर दीपा को ब्लैक कोबरा के दंश के बाद जीवनरक्षा के लिए पहले घंटे को महत्वपूर्व माना जाता है. उस एक घंटे के भीतर किसी भी सरकारी अस्पताल में ले जाकर एंटी वेनम सीरम दे दिया जाता तब तो उसकी जान बच सकती थी.  एंटी वेनम सीरम सभी सरकारी अस्पतालों में मुफ्त उपलब्ध होता है.

कोबरा प्रजाति के सांपो में न्यूरोटॉक्स्कि वेनम होता है और इस प्रजाति के सांपो को विश्व के 10 सबसे जहरीले सांपों में गिना जाता है. वह न्यूरोटॉक्सिक वेनम दंश पीड़ित के तंत्रिका तंत्र को बुरी तरह से प्रभावित कर देता है. इसके असर से सांस और हृदयगति रुकना शुरू हो जाती है.

मृतका दीपा के शव का पोस्टमार्टम कोटा के अस्पताल में ही किया गया पोस्टमार्टम के बाद शव को घाड़ लाया गया जहां उसका अंतिम संस्कार किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- बूंदी पहुंचे लोकसभा स्पीकर के OSD राजीव दत्ता, रेल, सड़क और एयर कनेक्टिविटी को लेकर कही ये बात

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
जयपुर के मंदिर में जागरण में चाकूबाजी, 8 घायलों को SMS में कराया भर्ती, राजधानी में देर रात गरमाया माहौल
गांव की सोशल मीडिया इंफ्लूएंसर दीपा की सांप काटने से मौत, परिजनों ने इलाज से पहले की यह लापरवाही!
CM BhajanLal Sharma reprimanded officers after complaint of man in Bharatpur
Next Article
भरतपुर में CM भजनलाल ने बुजुर्ग की समस्या सुन अधिकारी को लगाई फटकार, कहा- थोड़ी संवेदना रखो
Close