विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 05, 2023

मिशन 2030 का विजन डॉक्यूमेंट जारी, पूरे देश में सिलेंडर 500 रुपए में करने की CM गहलोत ने की मांग

Mission 2030 Vision Document: गुरुवार को जयपुर के कॉमर्स कॉलेज ग्राउंड में आयोजित सभा में सीएम गहलोत ने 2030 तक राजस्थान को अग्रणी राज्य बनाने वाले मिशन 2030 का विजन डॉक्यूमेंट जारी किया.

Read Time: 4 min
मिशन 2030 का विजन डॉक्यूमेंट जारी, पूरे देश में सिलेंडर 500 रुपए में करने की CM गहलोत ने की मांग
राजस्थान सीएम अशोक गहलोत.

Mission 2030 Vision Document:  राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गुरुवार को मिशन 2030 का विजन डॉक्यूमेंट जारी किया. राजधानी जयपुर के कॉमर्स कॉलेज ग्राउंड में आयोजित सभा में सीएम गहलोत ने 2030 तक राजस्थान को अग्रणी राज्य बनाने वाले मिशन 2030 का विजन डॉक्यूमेंट जारी किया. इस दौरान उन्होंने राजस्थान सरकार की उपलब्धियों का बखान किया. साथ ही मिशन 2030 की उपयोगिता के बारें में भी कई बातें की. इसके साथ-साथ केंद्र सरकार द्वारा गैस सिलेंडर की कीमत कम किए जाने के फैसले पर तंज करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से गैस सिलेंडर की कीमत पूरे देश में एक साथ कम करने की मांग भी की.

मिशन 2030 विजन डॉक्टूमेंट के बारे में सीएम गहलोत ने कहा कि इसमें करोड़ों लोगों के सुझाव मिले. इन सुझावों के आधार पर विजन डॉक्यूमेंट बनाया गया है. विजन डॉक्यूमेंट में 50 विभागों को 14 सेक्टर में डिवाइड किया गया है. उन्होंने कहा कि यह डॉक्यूमेंट जानदार बना है. 

विजन डॉक्यूमेंट जारी करने के बाद जनसभा को संबोधित करते हुए सीएम गहलोत ने कहा कि अब्दुल कलाम ने कहा था सपना देखना सीखो, उनका मैं शुक्रिया अदा करना चाहूंगा. मुझे खुशी है कि प्रदेश के अंदर ऐसा माहौल बन चुका है.


पूरे देश में सिलेंडर 500 रुपए में करने की उठाई मांग 

गैस सिलेंडर की कीमत पर सीएम गहलोत ने कहा कि मैं दिल्ली में रहा, केंद्रीय मंत्री भी रहा, मैंने पहले कभी नहीं देखा कि राजस्थान की चर्चा भी होती है. 500 रुपए में सिलेंडर देने की स्कीम से केंद्र पर दबाव पड़ा. 20 दिन पहले केंद्र सरकार ने गैस सिलेंडर की कीमत 200 रुपए कम किए. आज मुझे खुशी हैं कि प्रधानमंत्री मेरी स्टेप अपना रहे हैं. वह 100 रुपए और कम करने की बात कर रहे हैं. मैं प्रधानमंत्री जी से कहना चाहूंगा, आप टुकड़ों में क्यों कर रहे हैं. आप पूरे देश में एक साथ कहो कि आपको ₹500 में गैस सिलेंडर मिलेगा.

राजस्थान के कोविड प्रबंधन ने पूरी दुनिया ने की सराहना

विजन डॉक्यूमेंट लॉन्च करते हुए सीएम गहलोत ने कोरोना काल को भी याद किया. उन्होंने कहा कि जब कोरोना आया तो पूरी दुनिया के मुल्क घबरा गए. अमेरिका, इंग्लैंड, जर्मनी, जापान पूरी दुनिया में दहशत फैल गई. लेकिन उस दौरान राजस्थान में जिस तरह से प्रबंधन किया गया, उसकी पूरी दुनिया ने सराहना की. राजस्थान में चार्टर प्लेन भेज कर दवाइयां मंगवाई. हमने जो स्टेप उठाएं, जो एक्शन दिए, वह मॉडल बन गए. इसकी तारीफ देश ही नहीं पूरी दुनिया ने किया.

आज राजस्थान बदल रहा हैः सीएम गहलोत

सीएम गहलोत ने कहा, राजस्थान आज बदल रहा है. जिस प्रकार से शिक्षा के लिए कई कॉलेज खोले गए. आप देख लीजिए राजस्थान में तमाम शिक्षा के लिए आईआईटी, आईआईएम और लॉ यूनिवर्सिटी अनेकों यूनिवर्सिटी बने. पहली बार मैंने 6 यूनिवर्सिटी खोली थी. अंग्रेजी स्कूल खोले, गांव में छोटे-छोटे बच्चे इंग्लिश में बोलते हैं. गांव में 10 साल बाद आप देखेंगे देश और दुनिया के अंदर कितना लैंग्वेज डेवलपमेंट होगा. 

यह भी पढ़ें - मुख्यमंत्री निःशुल्क अन्नपूर्णा योजना: गरीबों को दिवाली में मिलेंगे दो पैकेट राशन

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close