विज्ञापन

ERCP पर सुरेश रावत ने अशोक गहलोत को घेरा, कहा- 10 हजार करोड़ के टेंडर की बात सच लेकिन मंशा सही नहीं

जल संसाधन मंत्री ने कहा कि राजस्थान सरकार मध्य प्रदेश और केंद्र के बीच 28 जनवरी को MOU किया गया था. अब संशोधित PKC योजना की DPR आखिरी चरणों में है इसे पूरा कर लिया जाएगा

ERCP पर सुरेश रावत ने अशोक गहलोत को घेरा, कहा- 10 हजार करोड़ के टेंडर की बात सच लेकिन मंशा सही नहीं
जल संसाधन मंत्री सुरेश सिंह रावत

Rajasthan News: राजस्थान विधानसभा में अनुदान मांगो पर चर्चा के बाद जल संसाधन मंत्री सुरेश रावत ने जवाब देते हुए कहा कि ERCP योजना पर कांग्रेस केवल जनता में भ्रम फैलाने की कोशिश कर रही है. राजस्थान में जल्द ERCP का शिलान्यास जल्द होगा इस योजना के प्रथम फेज का लोकार्पण भी हम ही करेंगे. सुरेश सिंह रावत ने कहा गहलोत सरकार के समय इस योजना में 10, हजार करोड़ के टेंडर करने की जो बात है वो सही है. लेकिन गहलोत सरकार की मंशा सही नहीं थी.

पिछले सरकार के शासनकाल में 4 साल कांग्रेस आपस में लड़ती रही. कभी मानेसर कभी जैसलमेर सियासी बड़े बंदी में सरकार व्यस्त रही आखिरी साल में जब चुनाव सर पर था, तब जादूगर के पिटारे में से जादू की छड़ी निकाली गई और ERCP पर सियासत शुरू की गई.

कांग्रेस की मंशा अगर सही होती तो सही समय पर टेंडर जारी किए जाते और काम शुरू हो पाता लेकिन ये भाजपा की मंशा थी सही नियति थी. सरकार बनते ही मुख्यमंत्री भजनलाल ने पहला काम मध्य प्रदेश की सरकार के साथ MOU का किया है. 

आखिरी चरणों में संशोधित PKC योजना की DPR 

रावत ने कहा कि राजस्थान सरकार मध्य प्रदेश और केंद्र के बीच 28 जनवरी को MOU किया गया था. अब संशोधित PKC योजना की DPR आखिरी चरणों में है, इसे पूरा कर लिया जाएगा. जो MOU हुआ है उसमें भारत सरकार से निर्धारित अनुदान के तहत DPR बनाने का काम हुआ है. इसकी कॉपी सुप्रीम कोर्ट में दाखिल है. राजस्थान और मध्य प्रदेश डीपीआर बनाकर जल्द ही केंद्रीय जन बोर्ड को सबमिट कर देंगे. 

मंत्री सुरेश रावत ने कहा कि ERCP के एक भी कार्य का वर्क ऑर्डर कांग्रेस सरकार ने नहीं दिया. जून 2024 में भाजपा सरकार ने वर्क ऑर्डर भी जारी कर दिया है. 2 लाख 80 हजार हेक्टेयर से अधिक की सिंचाई क्षेत्र में शुरू करने अलावा रास्ते में पड़ने वाले बांधों को भी जोड़ा जाएगा.

सुरेश सिंह रावत ने कहा कि ERCP का सपना सबसे पहले अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में देखा गया था. वसुंधरा राजे ने इस योजना को आगे बढ़ाने की हर संभव कोशिश की थी. दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से उनकी सरकार रिपीट नहीं हो पाई. लेकिन कांग्रेस ने इस मुद्दे पर केवल राजनीति की है. कभी भी कांग्रेस की मंशा ERCP को लाने की नहीं रही. पिछली गहलोत सरकार में इस योजना केवल दिखावे के लिए टेंडर निकाले गए सही समय पर टेंडर निकाले जाते तो योजना आगे बढ़ती.

लेकिन हमने जनता से वादा किया था राजस्थान में शपथ लेते ही मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने इस योजना पर इच्छाशक्ति दिखाई है. मुख्यमंत्री जानते हैं ERCP पूर्वी राजस्थान के लिए कितनी महत्वपूर्ण है. इसलिए सरकार बनते ही मध्य प्रदेश सरकार के साथ MOU किया गया लेकिन कांग्रेस अब MOU को लेकर भी भ्रम फैलाने का काम कर रही है.

ये भी पढ़ें- नगरीय विकास मंत्री का आदेश, बिना स्वीकृति हुए निर्माण को 72 घंटे के अंदर किया जाएगा सीज

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जोधपुर में आज से Air India Show; सारंग, सुखोई आसमान में दिखाएंगे करतब, कई देशों के वायुयोद्धा होंगे शामिल
ERCP पर सुरेश रावत ने अशोक गहलोत को घेरा, कहा- 10 हजार करोड़ के टेंडर की बात सच लेकिन मंशा सही नहीं
Sub Inspector Paper leak 2021 Former RPSC member Raika had given papers to her son before the exam while in office
Next Article
RPSC के पूर्व सदस्य राईका ने पद पर रहते हुए बेटा-बेटी को परीक्षा से पहले दिया था पेपर, SOG का बड़ा खुलासा  
Close