विज्ञापन
Story ProgressBack

कभी ट्रेन से पहुंचाया जाता था पाली में पानी, अब जवाई बांध से आएगा, अभी 800 मीटर पाइपलाइन का काम बाकी

रोहट क्षेत्र के गांवों को जल जीवन मिशन प्रोजेक्ट से जोड़ने का काम चल रहा है. गांवों में पाइपलाइन डालने के साथ घर-घर कनेक्शन भी किए जा रहे हैं. कुड़ी हौद से रोहट की पाइपलाइन का काम पूरा होने के बाद ग्रामीणों को पेयजल के लिए समस्या का सामना नहीं करना नहीं पड़ेगा. सीधे घरों में पानी पहुंचाया जाएगा.

Read Time: 4 min
कभी ट्रेन से पहुंचाया जाता था पाली में पानी, अब जवाई बांध से आएगा, अभी 800 मीटर पाइपलाइन का काम बाकी
जवाई बांध से आएगा पानी

Pali News: जिले में पश्चिमी राजस्थान का सबसे बड़ा जवाई बांध होने के बाद भी पेयजल संकट से त्रस्त पाली में अब जल्द ही पेयजल की समस्या से निजात मिलेगी, जिसको लेकर जोधपुर कुड़ी-रोहट पाइपलाइन का कार्य अंतिम चरण में चल रहा है. हालांकि रोड क्रॉस की स्वीकृति के अभाव में एक माह से शेष 800 मीटर का कार्य शेष बचा हुआ है.

कुड़ी-रोहट पानी पाइप लाइन कार्य 30.55 किमी लंबी है.अधिकारियों का कहना है कि रोड क्रॉस की स्वीकृति मिलते ही काम पूरा कर दिया जाएगा.

माना जा रहा है पानी पाइपलाइन का कार्य पूरा होते ही पाली विधानसभा में पेयजल संकट से निजात मिल जाएगी. वहीं इस पाइपलाइन से रोहट क्षेत्र के 79 गांवों को पानी की समस्या से पूरी तरह से निजात मिल जाएगी. राजीव गांधी लिफ्ट कैनाल में रोहट के 79 गांवों में जलापूर्ति का प्लान शामिल करने के बाद गत मई में 30 किमी लंबी पाइपलाइन डालने का काम शुरू हुआ था.चुनाव से पहले तक कंपनी ने पौने 30 किमी पाइपलाइन डालने का काम पूरा कर दिया था.

पाइपलाइन का कार्य पूरा होते ही ये मिलेंगे फायदे 

पहला फायदाः जवाई बांध से निर्भरता कम रहेगी, फिलहाल रोहट के गांवों में प्रतिदिन 100 एमसीएफटी पानी पहुंचाया जा रहा है. पाइपलाइन चालू होने के बाद पर्याप्त पानी मिल सकेगा.साथ ही जवाई से निर्भरता भी नहीं रहेगी.

दूसरा फायदाः ट्रेन से पानी मंगवाने की समस्या दूर होगी, कुड़ी हौद से रोहट तक पाइपलाइन का काम पूरा होने के बाद आपात स्थिति में रोहट से पानी पंप कर पाली पहुंचाया जा सकेगा.आपात स्थिति में वॉटर ट्रेन से नहीं बल्कि, यह पाइपलाइन ही काम आएगी.

तीसरा फायदाः पाइप लाइन शुरू होने के बाद रोहट के 79 गांवों में जल संकट नहीं गहराएगा. लोगों को मीठा पानी मिल सकेगा.

चौथा फायदाः रोहट क्षेत्र के गांवों को जल जीवन मिशन प्रोजेक्ट से जोड़ने का काम चल रहा है. गांवों में पाइपलाइन डालने के साथ घर-घर कनेक्शन भी किए जा रहे हैं. कुड़ी हौद से रोहट की पाइपलाइन का काम पूरा होने के बाद ग्रामीणों को पेयजल के लिए समस्या का सामना नहीं करना नहीं पड़ेगा. सीधे घरों में पानी पहुंचाया जाएगा.

पानी की समस्या को लेकर पाली में चलाई जाती है वॉटर ट्रेन

2002 में पहली बार वॉटर ट्रेन पाली आयी थी.
2005 में दूसरी बार जोधपुर से पाली के लिए वॉटर ट्रेन आयी थी.
2009 में तीसरी बार वॉटर ट्रेन पाली आयी थी.
2016 में वॉटर ट्रेन को लेकर सभी तैयारी हो गई थी लेकिन ट्रेन को रोक दिया गया था. 
2019 में चौथी बार वॉटर ट्रेन से जोधपुर से पाली पहुंची थी.
2021 में वॉटर ट्रेन को लेकर तैयारी के बाद बारिश आने से ट्रेन रोक ली गई.
17 अप्रैल 2022 को जोधपुर से पाली जिले के लिए वाटर स्पेशल ट्रेन मंगवाई गई थी.

यह भी पढ़ें-राज्य पक्षी गोडावण की लगातार घट रही संख्या, संरक्षण के नाम पर खर्च हो रहे करोड़ों रुपये व्यर्थ

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close