विज्ञापन

Rajasthan Weather: राजस्थान की ओर तेजी से बढ़ रहा डीप डिप्रेशन, IMD ने 9 जिलों के लिए जारी किया येलो अलर्ट

Rajasthan Weather Today: मौसम विभाग ने प्रदेश के 9 जिलों में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है. इसके तहत इन जिलों में मध्यम से भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है.

Rajasthan Weather: राजस्थान की ओर तेजी से बढ़ रहा डीप डिप्रेशन, IMD ने 9 जिलों के लिए जारी किया येलो अलर्ट

Weather Today in Rajasthan: राजस्थान में मौसम (Monsoon) बहुत तेजी से बदल रहा है. वापसी से पहले एक बार फिर भारी बारिश ने जयपुर(jaipur) समेत कई जिलों में मुसीबत खड़ी कर दी है. सड़कों पर जलभराव हो गया है. अजमेर(Ajmer) में हालात इतने भयावह हो गए हैं कि सेना  (Indian Army)को मोर्चा संभालना पड़ा है. बीसलपुर बांध (Bisalpur Dam) समेत कई बांधों के गेट खोल दिए गए हैं. इस बार मानसून ने अपने पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं.

मंगलवार के मौसम का हाल 

मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर(IMD, jaipur) के अनुसार मंगलवार को पूर्वी राजस्थान के कई इलाकों में मध्यम से भारी बारिश और कोटा व उदयपुर संभाग में कहीं-कहीं भारी बारिश की संभावना है. प्रदेश के 9 जिलों में भारी बारिश का येलो अलर्ट  (Yellow Alert) जारी किया गया है. इन जिलों में झुंझुनू, चूरू, सीकर, नागौर, जालौर, सिरोही, उदयपुर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़ शामिल हैं। इसके तहत इन जिलों में मध्यम से भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है.

तीव्र हो रहा बंगाल की खाड़ी में बना डिप्रेशन

मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) में बना अवदाब तीव्र होकर गहरे डिप्रेशन में तब्दील हो गया है. अगले 24 घंटों में इसके उत्तर-पश्चिम दिशा में ओडिशा और छत्तीसगढ़ की ओर बढ़ने की प्रबल संभावना है. इसके प्रभाव से 10 सितंबर को पूर्वी राजस्थान के कई हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश तथा कोटा और उदयपुर संभाग में कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है.

आगामी 3 से चार दिन के मौसम का हाल

पूर्व जानकारी के अनुसार अगले चार दिन यानि 10 से 13 सितंबर तक पूर्वी राजस्थान के कई हिस्सों में मानसून सक्रिय रहने तथा अधिकांश हिस्सों में मध्यम व कभी भारी बारिश होने की संभावना है. 11-12 सितंबर को पूर्वी राजस्थान के भरतपुर, कोटा, उदयपुर व जयपुर संभाग में भारी व कुछ स्थानों पर अति भारी बारिश होने की संभावना है.

यह भी पढ़ें: Rajasthan: अजमेर में तालाब और झील उफान के करीब, आर्मी ने संभाला मोर्चा; हाई अलर्ट पर पूरा शहर

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
स्कूल प्रिंसिपल ने की छात्रा से छेड़छाड़, ग्रामीणों ने जमकर पीटा, कमरे में छिपाकर बचाई जान
Rajasthan Weather: राजस्थान की ओर तेजी से बढ़ रहा डीप डिप्रेशन, IMD ने 9 जिलों के लिए जारी किया येलो अलर्ट
New toll collection system implemented in the country, no fee will have to be paid up to 20 KM
Next Article
Toll Tax New Rule: देश में लागू हुआ नया टोल कलेक्शन सिस्टम, 20 KM तक नहीं देना होगा कोई शुल्क
Close