विज्ञापन

Rajasthan Weather: राजस्थान में जयपुर से लेकर जैसलमेर तक 'जल तांडव', IMD ने 14 जिलों में जारी किया ऑरेंज और येलो अलर्ट

Weather Today in Rajasthan: राजस्थान में अगले तीन घंटों के लिए मौसम केंद्र ने 14 जिलों में ऑरेंज और यलो अलर्ट जारी किया है.

Rajasthan Weather: राजस्थान में जयपुर से लेकर जैसलमेर तक 'जल तांडव', IMD ने 14 जिलों में जारी किया ऑरेंज और येलो अलर्ट
राजस्थान में तेज बारिश

Rajasthan Rain Alert: राजस्थान में भारी बारिश हो रही है. जयपुर से लेकर जैसलमेर तक इंद्रदेव मेहरबान हैं.भारी बारिश के कारण जयपुर, बूंदी, अजमेर और राजसमंद समेत कई इलाकों में अफरा-तफरी मची हुई है. गुलाबी नगरी में शनिवार सुबह से शुरू हुई बारिश ने जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है. हालात ऐसे हैं कि स्कूलों में शनिवार की छुट्टी कर दी गई है. मौसम विभाग (IMD, Jaipur) ने आज भरतपुर, भीलवाड़ा, राजसमंद, अजमेर और बूंदी में बहुत भारी बारिश की चेतावनी दी है.

14 जिलों में ऑरेंज और यलो अलर्ट जारी

इसके साथ ही मौसम केंद्र ने अगले तीन घंटों में 14 जिलों में ऑरेंज और यलो अलर्ट ( orange And Yellow Alert) जारी किया है. दौसा, सवाई माधोपुर जिलों में ऑरेंज अलर्ट है जिसके तहत इन जिलों और इनके आसपास के इलाकों में कहीं-कहीं पर मेघगर्जन के साथ मध्यम से भारी बारिश और भारी बारिश की प्रबल संभावना है. इसके साथ ही भरतपुर, धौलपुर, टोंक, अलवर, भीलवाड़ा, जयपुर, बूंदी, करौली, पाली, बारां, कोटा और अजमेर के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है जिसमें मेघगर्जन के साथ कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है.

पिछले 24 घंटों के मौसम का हाल

अगर पिछले 24 घंटों के मौसम की बात करें तो पूर्वी राजस्थान में अधिकांश स्थानों पर तथा पश्चिमी राजस्थान में कुछ स्थानों पर मेघगर्जन और बिजली चमकने के साथ हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई. राज्य में सबसे अधिक 169 मिमी बारिश बांसवाड़ा के लोहारिया में दर्ज की गई.

आगामी दो-तीन दिन जमकर बरसेंगे बदरा

जयपुर मौसम केंद्र के अनुसार शनिवार को उत्तर-पूर्वी राजस्थान और उसके आसपास के इलाकों में परिसंचरण तंत्र बना हुआ है. यह सतह से 5.8 किलोमीटर ऊपर तक फैला हुआ है. बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. इसके प्रभाव से अगले तीन दिन तक पूर्वी राजस्थान के कई हिस्सों में मानसून सक्रिय रहने की संभावना है तथा अधिकांश हिस्सों में मध्यम व कभी भारी बारिश होने की संभावना है.अगले 48 घंटों के दौरान जयपुर, कोटा, अजमेर, उदयपुर संभाग में कहीं भारी तो कहीं अति भारी बारिश की संभावना है. इसके अलावा अगले दो-तीन दिन में पश्चिमी राजस्थान में कहीं मध्यम तो कहीं भारी बारिश की संभावना है. 9 सितंबर से पश्चिमी राजस्थान व 10 सितंबर से पूर्वी राजस्थान में भारी बारिश की गतिविधियों में कमी आने की प्रबल संभावना है.

यह भी पढ़ें: राइजिंग राजस्थान समिट के लिए दक्षिण कोरिया और जापान जाएंगे CM भजनलाल, कल दिल्ली होंगे रवाना

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Udaipur:  भारत का सिटी ऑफ रोमांस, यहां की खूबसूरत झीलें-महल-हवेलियां पर्यटकों को क्यों करती हैं आकर्षित
Rajasthan Weather: राजस्थान में जयपुर से लेकर जैसलमेर तक 'जल तांडव', IMD ने 14 जिलों में जारी किया ऑरेंज और येलो अलर्ट
a man Planted a garden of more than 5 thousand plants on the roof of the house in didwana rajasthan carved Om and Swastika shapes on it
Next Article
गलियारा, बालकनी और बरामदे में लगा दिए 5 हजार पौधे, अनूठे जज़्बे से घर को बना दिया 'हाउस ट्री '  
Close