विज्ञापन
Story ProgressBack

जहां से सीएम गहलोत और गजेंद्र शेखावत जैसे दिग्गजों ने सीखी राजनीति, वहां पहुंचा NDTV राजस्थान, जानिए नए छात्रों ने क्या कहा?

विधानसभा चुनाव-2023 में पहली बार वोट देने वाले युवाओं के साथ विश्वविद्यालय के क्लास से ग्राउंड रिपोर्ट ''वह विश्वविद्यालय जहा से सीएम गहलोत, केंदीय मंत्री शेखवात ने छात्र राजनीति की शुरूआत की थी''.

Read Time: 3 min
जहां से सीएम गहलोत और गजेंद्र शेखावत जैसे दिग्गजों ने सीखी राजनीति, वहां पहुंचा NDTV राजस्थान, जानिए नए छात्रों ने क्या कहा?
फाइल फोटो
जोधपुर:

राजस्थान में 25 नंवबर को विधानसभा चुनाव है. लोकतंत्र के इस पवित्र पर्व को लेकर इस बार मतदाताओं में भी खासा उत्साह देखा जा रहा है. विशेष रूप से पहली बार अपने मत का प्रयोग करने वाले युवा वर्ग भी इस बार वोट देने के लिए खासे उत्साहित नजर आ रहे हैं. आमतौर पर कहीं राजनीतिक व सार्वजनिक मंचों पर युवाओं की बात करने वाले नेता भी इस बार के चुनाव में भी युवा वर्ग को साधने में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहते हैं.

कई दिग्गज नेता दे चुका है यह विश्वविद्यालय 

एनडीटीवी की टीम युवाओं से उनके मुद्दे जानने के लिए जोधपुर संभाग के सबसे बड़े जय नारायण व्यास विश्वविद्यालय में पहुंची. यह वही विश्वविद्यालय है जहां से मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने छात्र राजनीति के जीवन की शुरुआत की थी, वहीं, वर्तमान में केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत भी इसी विश्वविद्यालय से अपने छात्र-राजनीति की शुरुआत कर चुके हैं, इसके अलावा कई सांसद, विधायक के साथ ही कई दिग्गज नेता सक्रिय राजनीति में जाने से पहले अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत इसी विश्वविद्यालय से कर चुके हैं 

युवाओं ने रोजगार और महिला अपराध का उठाया मुद्दा

NDTV राजस्थान ने मुख्य रूप से पहली बार विधानसभा चुनाव में वोट देने वाले विश्वविद्यालय के छात्रों से बातचीत की. छात्रों ने बेरोजगारी के साथ ही महिला अपराध पर अंकुश के मुद्दे को प्रमुखता से उठाया. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा लगातार योजनाओं के प्रचार-प्रसार करने के बावजूद भी छात्रों को सरकार की योजनाओं की पूर्ण जानकारी नहीं है.

जब टीम ने छात्राओं से बालिकाओं के लिए शुरू की गई उड़ान योजना पर जवाब जानना चाहा तो कई छात्राओं को योजना की जानकारी तक नहीं थी. फर्स्ट टाइम वोटर्स ने मोटे तौर पर ऐसी सरकार को चुनने की बात कही जो युवाओं की बात करने के साथ ही उनके लिए रोजगार को भी अधिक अवसर दे.

ये भी पढ़ें-  Congress Guarantee Yatra: कांग्रेस ने राजस्थान में 'गारंटी यात्रा' के प्रभारी मनोनीत किए, पायलट समेत इन नेताओं का नाम लिस्ट में शामिल

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close