विज्ञापन
Story ProgressBack

जयपुर के नवरत्न प्रजापति ने पेन्सिल की नोंक पर उकेरी भगवान राम की प्रतिमा, देखें खूबसूरत कलाकारी की तस्वीरें

नवरत्न प्रजापति के नाम ढ़ेर सारे रिकॉर्ड दर्ज है. इससे पहले नवरत्न ने 2006 में सबसे छोटी लालटेन बनाई थी. जिसकी ऊंचाई 2.3 सेंटीमीटर थी. जिसे लिम्का बुक में दर्ज किया गया था. उन्होंने 22 सितंबर 2022 को चने की दाल की मोटरसाइकिल बना दी थी. जिसने काफी सुर्खियां बटोरी थी.

Read Time: 4 min
जयपुर के नवरत्न प्रजापति ने पेन्सिल की नोंक पर उकेरी भगवान राम की प्रतिमा, देखें खूबसूरत कलाकारी की तस्वीरें
पेंसिल पर भगवान राम की मूर्ति उकेरने वाले नवरत्न प्रजापति.

Ram Mandir Ayodhya Positive News: अयोध्या में भगवान राम का मंदिर बनकर तैयार हो चुका है. जिसकी प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को होने वाली है. इसको लेकर सारी तैयारियां पूरी कर ली गई है. देश के कोने-कोने से भगवान राम के दर्शन के लिए हर कोई लालायत है.

Latest and Breaking News on NDTV

जयपुर के हैं नवरत्न प्रजापति

वहीं कलाकार भी भगवान राम की तस्वीर को अपनी कलाकारी के माध्यम से करने का काम कर रहे हैं. ऐसे ही एक कलाकार हैं. जयपुर के नवरत्न प्रजापति जिनके नाम कई वर्ल्ड रिकॉर्ड है. इन्होंने अपनी कलाकृति के माध्यम से पेंसिल पर भगवान श्री राम की तस्वीर बनाई है.

Latest and Breaking News on NDTV

लंबाई लगभग 1.3 सेंटीमीटर

जिसकी लंबाई लगभग 1.3 सेंटीमीटर बताई जा रही है. नरोत्तम प्रजापति का कहना है कि यह अब तक की सबसे छोटी भगवान राम की तस्वीर होगी. जिसमें भगवान श्री राम 14 वर्ष के वनवास के दरमियान जब गए थे. उसे समय का उन्होंने अपनी तस्वीर में दर्शाया है. इस तस्वीर में भगवान श्री हां राम के हाथ में एक बाद है तो दूसरे में देखभाल और वही उनके खुले हुए बाल दिखाई दे रहे हैं. यह मूर्ति राम म्यूजियम में रखने के लिए राम ट्रस्ट को भेजी जाएगी ताकि अन्य लोग भी इसके दर्शन कर सकें.

Latest and Breaking News on NDTV

पेंसिल की नोक पर राम की तस्वीर 

जयपुर के महेश नगर में रहने वाले ''गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड'' होल्डर मूर्तिकार नवरत्न प्रजापति ने कहा कि पहले चावल पर लेखन कार्य किया जाता था. मेरे जहन जो लेखन में काम आने वाली पेंसिल की नोक पर बनाई गई राम की कलाकृति को बनाने में उन्हें करीब 5 दिन का समय लगा.

राम ट्रस्ट को भेंट की जाएगी

इसके लिए वह सर्दियों में करीब 11 बजे से 4 बजे तक इस पर एकाग्र हो कर काम करते रहे हैं. इस कलाकृति की लंबाई 1.3 सेंटीमीटर है. भगवान राम के एक हाथ में धनुष तो दूसरे हाथ में बाण को तराश कर भगवान राम की मूर्ति बनाई गई है. यह मूर्ति राम म्यूजियम में रखने के लिए राम ट्रस्ट को भेंट की जाएगी ताकि भगवान राम के भक्त हमेशा इसके दर्शन कर सकें.

Latest and Breaking News on NDTV

राम के वनवास काल की तस्वीर

इसके अलावा नवरत्न ने 2 एमएम की लकड़ी की चम्मच बनाई थी और पेंसिल की नोक पर भगवान गणपति, भगवान महावीर स्वामी , महाराणा प्रताप, वल्लभ भाई पटेल, महात्मा गांधी, डॉ भीमराव अंबेडकर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और 101 कड़ी चैन की भी बना चुके हैं. अब जब पूरा देश राममय हो रहा है तो भला वह कैसे पीछे रहने वाले थे. उन्होंने पेंसिल की नोक पर राम को ऐसे उकेरा है जैसे वह साक्षात दर्शन दे रहें हैं. उनकी इस कलाकृति में भगवान राम के वनवास काल की तस्वीर उकेरी गईं हैं.

इसे भी पढ़े: 'कॉफी फ्रॉथ' पर अयोध्या का राम मंदिर, राजस्थान की इस आर्टिस्ट की कलाकारी देख हो जाएंगे दंग

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close