विज्ञापन
Story ProgressBack

क्या उपचुनाव में होगा RLP-कांग्रेस का गठबंधन? बेनीवाल की खींवसर सीट की मांग के बीच डोटासरा ने कसी कमर

हनुमान बेनीवाल ने गठबंधन में कांग्रेस से 2 सीटों की मांग की है. इसके बाद अब कांग्रेस ने राजस्थान में 5 सीटों के उपचुनाव के लिए समितियां गठित कर दी हैं.

Read Time: 3 mins
क्या उपचुनाव में होगा RLP-कांग्रेस का गठबंधन? बेनीवाल की खींवसर सीट की मांग के बीच डोटासरा ने कसी कमर
राजस्थान में 5 विधानसा सीटों पर उप-चुनाव होंगे.

Rajasthan Politics: राजस्थान में पांच विधायकों के सांसद बनने की वजह से इन 5 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होंगे. इसके लिए राजनीतिक पार्टियों ने तैयारी शुरू कर दी है. फ़िलहाल सबसे ज़्यादा चर्चा कांग्रेस और राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (RLP) को लेकर हो रही है. लोकसभा चुनाव में ये पार्टियाँ साथ लड़ी थीं मगर उपचुनाव में उनके गठबंधन रहने को लेकर अटकलों का बाज़ार गर्म है.

हनुमान बेनीवाल ने उपचुनाव अकेले लड़ने का किया था ऐलान 

आरएलपी नेता हनुमान बेनीवाल नागौर से सांसद बन गए हैं. मगर विधायक पद से इस्तीफा देने के बाद बेनीवाल ने उपचुनाव में अपनी पार्टी के अकेले ही लड़ने का ऐलान किया था जिससे कांग्रेस के लिए मुश्किल खड़ी हो गई.

हनुमान बेनीवाल का कहना है कि 11 सीटों पर आरएलपी का प्रभाव रहा है, और चुनाव में उनकी ही वजह से कांग्रेस को जीत मिली. 

हनुमान बेनीवाल अपने भाई को खींवसर से उतारना चाहते हैं 

हनुमान बेनीवाल खींवसर से विधानसभा से विधायक थे. सांसद बनने के बाद विधायक पद से इस्तीफा दे दिया.

अब हनुमान बेनीवाल अपने भाई पूर्व विधायक नारायण बेनीवाल को खींवसर से उतारना चाहते हैं. विधानसभा उप-चुनाव में कांग्रेस और आरएलपी का गठबधंन नहीं होने पर सभी सीटों पर मुकाबला त्रिकोणीय हो जाएगा. 

कांग्रेस ने समिति गठित की 

कांग्रेस ने पांचों विधानसभा सीटों के उपचुनाव के लिए 4 सदस्यों की समितियाँ गठित कर दी है. राजस्थान कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने इन समितियों का गठन किया है जो उपचुनाव की निगरानी करेगी.

5 सीटों पर होने हैं उपचुनाव के लिए कांग्रेस की समितियाँ

झुंझनूं विधानसभा सीट 

झुंझनूं सीट पर सांसद बृजेंद्र सिंह ओला, प्रभारी महासचिव राम सिंह कस्वां, जिलाध्यक्ष दिनेश मूंड और विधायक मनोज मेघवाल को कमेटी में शामिल किया गया है. 

दौसा 

दौसा विधानसभा सीट पर सांसद मुरारीलाल मीणा, महासचिव पुष्पेंद्र भारद्वाज, जिलाध्यक्ष रामजीलाल ओड और विधायक रफीक खान कमेटी के सदस्य हैं.

देवली-उनियारा सीट पर सांसद हरीशचंद्र मीना, प्रभारी सचिव प्रशांत शर्मा, जिलाध्यक्ष हरिप्रसाद बैरवा और विधायक विकास चौधरी को कमेटी में शामिल किया गया है. 

खींवसर 

खींवसर विधानसभा सीट की  जाकिर हुसैन गैसावत, डूंगरराम गेदर, हेम सिंह शेखावत और अभिषेक चौधरी को जिम्मेदारी दी गई है. 

चौरासी 

चौरासी विधानसभा सीट पर बनी कमेटी में रतन देवासी, वल्लभ राम पाटीदार, पुष्कर लाल डांगी और राम लाल मीणा को शामिल किया गया है. 

यह भी पढ़ें: जयपुर हेरिटेल मेयर मुनेश गुर्जर की बढ़ी मुश्किलें, बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष से मिले कांग्रेस के 6 पार्षद

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
वायरल वीडियो में विदेशी पर्यटकों के 'दाम' लगाने वाला यूट्यूबर गिरफ्तार, 12th क्लास का छात्र है आरोपी
क्या उपचुनाव में होगा RLP-कांग्रेस का गठबंधन? बेनीवाल की खींवसर सीट की मांग के बीच डोटासरा ने कसी कमर
High level committee will be formed to investigate the mistakes made in the pillar of Constitution Park in rajasthan university , action taken after huge protest by students
Next Article
RU Samvidhan Park Controversy: आरयू में संविधान स्तंभ में हुई ग़लतियों को लेकर बड़ी खबर, मामले की जांच के लिए बनी कमेटी, सही होंगी त्रुटियां 
Close
;