विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 21, 2023

Pushkar Mela 2023: विश्व विख्यात अन्तर्राष्ट्रीय पुष्कर मेला में की गई कटौती, 15 दिन की बजाए अब 7 दिन ही होगा आयोजन

अजमेर मेला सलाहकार समिति ने निर्णय कर पुष्कर पशु मेले को इस बार 15 दिन चलाने के बजाय 7 दिनों में ही समेट दिया है. 23 नवंबर को प्रबोधनी एकादशी के मौके पर सरोवर में होने वाले स्नान के साथ शुरू होगा और 27 नवंबर को सरोवर में महा स्नान के साथ संपन्न होगा.

Read Time: 3 min
Pushkar Mela 2023: विश्व विख्यात अन्तर्राष्ट्रीय पुष्कर मेला में की गई कटौती, 15 दिन की बजाए अब 7 दिन ही होगा आयोजन
पुष्कर पशु मेला (फाइल)
पुष्कर:

पंचतीर्थ स्नान का धार्मिक मेला एकादशी 23 से 27 नवम्बर कार्तिक पूर्णिमा तक संपन्न होगा, जबकि इसके पहले चरण वाले श्री पुष्कर पशु मेला के आयोजन में विधानसभा चुनाव के मद्देनजर कटौती कर दी गई है. राज्य में आगामी 25 नवम्बर को विधानसभा चुनाव के लिए मतदान को देखते हुए पशु मेला 14 से 20 नवम्बर तक आयोजित होगा, ताकि दूरदराज से आये लोग समय पर अपने घर पहुंच कर मतदान वाले दिन मतदान कर सकें.

अजमेर मेला सलाहकार समिति ने निर्णय कर पुष्कर पशु मेले को इस बार 15 दिन चलाने के बजाय 7 दिनों में ही समेट दिया है. साथ ही जनकल्याणकारी प्रदर्शनी एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों को भी निरस्त कर दिया गया है.

इस बार विदेशी नहीं देख सकेंगे पशु मेला

पुष्कर मेले में प्रति वर्ष बड़ी संख्या में विदेशी पर्यटक आते हैं, ज्यादातर पर्यटक मेले में आने वाले पशुओं और ग्रामीण परिवेश को देखने के लिए आते हैं, इस बार अधिकतर पर्यटकों ने पुष्कर मेले में आने के लिए 19 से 25 नवंबर तक का प्लान तैयार किया है, मगर मेला 20 नवंबर को ही संपन्न हो जाएगा.

धार्मिक मेला 23  से 27 नवंबर तक

प्रशासनिक स्तर पर मेल 20 नवंबर को संपन्न होगा, प्रशासन की ओर से मेले में की गई सभी व्यवस्थाएं खत्म कर दी जाएगी. 5 दिवसीय धार्मिक मेला 23 नवंबर को प्रबोधनी एकादशी के मौके पर सरोवर में होने वाले स्नान के साथ शुरू होगा और 27 नवंबर को सरोवर में महा स्नान के साथ संपन्न होगा. इन पांच दिनों के दौरान 5 लाख से अधिक श्रद्धालु सरोवर में स्नान वह ब्रह्मा मंदिर के दर्शन करने के लिए आएंगे, लेकिन अब तक के घोषित मेला कार्यक्रम में प्रशासन ने धार्मिक मेले के लिए कोई व्यवस्था निर्धारित नहीं की है, ऐसे में पुष्कर का लक्खी धार्मिक मेला ब्रह्मा जी के भरोसे ही भरेगा.

ये भी पढ़ें- एक पैर और एक हाथ न होने के बाद भी शानदार गरबा डांस कर अनुष्का ने लोगों को किया चकित

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close