विज्ञापन

'राजस्थान को बनाएंगे पर्यटन का सिरमौर', दीया कुमारी बोलीं- सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स का होगा अहम रोल

दीया कुमारी ने कहा कि राजस्थान की इकॉनमी में पर्यटन की भागीदारी स्टेट जीडीपी की करीब 15 प्रतिशत तक है. इस साल 2024 में वर्ल्ड टूरिज्म डे की थीम टूरिज्म एन्ड पीस रखी गई है. दुनियां में शांति से ही पर्यटन का विकास संभव है.

'राजस्थान को बनाएंगे पर्यटन का सिरमौर', दीया कुमारी बोलीं- सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स का होगा अहम रोल
जयपुर में विश्व पर्यटन दिवस पर अल्बर्ट हॉल पर सांस्कृतिक संध्या का उद्घाटन करतीं डिप्टी सीएम व अन्य.

Rajasthan News: राजस्थान के जयपुर में विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर पर्यटन विभाग की ओर से अल्बर्ट हॉल पर सांस्कृतिक संध्या का आयोजन किया गया.उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी इस कार्यक्रम की मुख्य अतिथि थी. साथ ही इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री ने सोशल मीडिया कन्टेन्ट क्रिएटर्स को सम्मानित किया. इस सांस्कृतिक संध्या में जयपुर घराने के परम्परागत कथक और राजस्थानी लोक नृत्यों ने दर्शकों को आकर्षित किया. सांस्कृतिक संध्या के दौरान कालबेलिया और घूमर नृत्य की भी प्रस्तुतियों दी गई.

'पर्यटन को बनाएंगे दुनिया में नम्बर एक'

उपमुख्यमंत्री ने विश्वपर्यटन दिवस की बधाई देते हुए कहा कि हमें राजस्थान के पर्यटन, कला एवं संस्कृति पर गर्व है. हम राजस्थान को पर्यटन का सिरमौर बनाएंगे, राजस्थान को पूरी दुनिया में पर्यटन में नम्बर एक बनाएंगे. इसमें सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स का महत्वपूर्ण रोल होगा.

'फ्रांस के राष्ट्रपति ने की जयपुर यात्रा' 

आगे दिया कुमारी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति को जयपुर यात्रा की यात्रा करवाकर, जयपुर की वैश्विक ब्रांड इमेज को चर्चा में ला दिया था. जब किसी देश का राष्ट्र अध्यक्ष या और कोई बड़े व्यक्तित्व पर्यटक स्थल पर आते हैं और फोटो खिचवाते हैं, तो उस देश के आम लोगों में उस स्थान के प्रति उत्सुकता बढ़ जाती है. 

'सोशल मीडिया से बढ़ाए पर्यटन' 

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि आज का जमाना सोशल मीडिया का है.सोशल मीडिया के माध्यम से इन्फ्लुएंसर्स किसी भी स्थान पर्यटन को बढ़ावा देने में सक्षम हैं. सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर किसी भी पर्यटन स्थल का फोटो वीडियो बनाकर उसे त्वरित प्रभाव से आम लोगों तक पंहुचा दिया जाता है. यूथ हमारे राजस्थान के पर्यटन को सोशल मीडिया और फोन के माध्यम से आगे बढ़ाएं.

'पर्यटन से आता है जीडीपी का 15 प्रतिशत'

दीया कुमारी ने कहा कि राजस्थान की इकॉनमी में पर्यटन की भागीदारी स्टेट जीडीपी की करीब 15 प्रतिशत तक है. इस साल 2024 में वर्ल्ड टूरिज्म डे की थीम टूरिज्म एन्ड पीस रखी गई है. दुनियां में शांति से ही पर्यटन का विकास संभव है. इस साल राईजिंग राजस्थान और अगले साल मार्च 2025 में IIFA Award भी राजस्थान के पर्यटन के लिए मील का पत्थर साबित होंगे. 

'राजस्थान और पर्यटन एक दूसरे के पर्याय'

पर्यटन शासन सचिव रवि जैन ने कहा कि राजस्थान और पर्यटन एक दूसरे के पर्याय है. हमारी विरासत को देखने हजारों लाखों पर्यटक आते हैं. हमें पर्यटन के विकास में बहुत कुछ किया है और बहुत कुछ और भी किये जाने की आवश्यकता है. हमारे पास पर्यटन की दृष्टि से बहुत संसाधन हैं. जिनका उपयोग करके हम पर्यटन में और आगे बढ़ेंगे.

यह भी पढ़ें- राइजिंग राजस्थान समिट के लिए अब दिल्ली में रोड शो और इन्वेस्टर मीट, कई देशों के प्रतिनिधि होंगे शामिल

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Bikaner: इंदिरा नहर में गिरी कार, पत्नी डूबी, पति ने छलांग लगाकर बचाई अपनी जान
'राजस्थान को बनाएंगे पर्यटन का सिरमौर', दीया कुमारी बोलीं- सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स का होगा अहम रोल
Rajasthan Assembly By Election 2024: BJP in-charge Radha Mohan Das Aggarwal said- we have nothing to lose
Next Article
राजस्थान उपचुनाव पर भाजपा प्रभारी राधामोहन दास अग्रवाल का बड़ा बयान, बोले- हमें कुछ खोना नहीं है...
Close