विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 18, 2023

दुनिया की सबसे बड़ी घंटी; 79 हजार किलो वजन, 30 फीट ऊंचाई, 28 फीट चौड़ाई, ढलाई का काम पूरा

राजस्थान की शिक्षानगरी कोटा के चंबल रिवर फ्रंट पर दुनिया की सबसे बड़ी घंटी का निर्माण तेजी से जारी है. इस घंटी की ऊंचाई 30 फीट जबकि चौड़ाई 28 फीट है. इसका निर्माण 79 हजार किलो मेटल से हुआ है. गुरुवार रात इसकी ढलाई का काम पूरा होते ही रिवर फ्रंट पर जश्न का माहौल हो गया.

Read Time: 5 min
दुनिया की सबसे बड़ी घंटी; 79 हजार किलो वजन, 30 फीट ऊंचाई, 28 फीट चौड़ाई, ढलाई का काम पूरा

वर्ल्ड क्लास टूरिज्म के लिए मशहूर राजस्थान में पर्यटन के लिहाज से एक और बड़ा काम हो रहा है. यहां दुनिया की सबसे बड़ी घंटी का निर्माण किया जा रहा है. इस घंटी की ऊंचाई 30 फीट जबकि चौड़ाई 28 फीट है. इसका निर्माण 79 हजार किलो मेटल से हुआ है. खास बात यह है कि इस घंटी का गूंज 8 किलोमीटर दूर तक सुनाई देगी. गुरुवार को इस घंटी की ढलाई का काम पूरा किया गया.

राजस्थान की शिक्षानगरी कोटा के चंबल रिवर फ्रंट पर दुनिया की सबसे बड़ी घंटी का निर्माण तेजी से जारी है. इसे बनाया जा रहा है कि दुनिया के पहले हेरिटेज चंबल रिवर फ्रंट पर, जहां कई विश्व रिकॉर्ड बनाए जा रहे हैं. इस हेरिटेज रिवर फ्रंट की सौगात जल्द मिलने जा रही है. अगस्त अंत या सितंबर की शुरुआत में इसका उद्घाटन संभावित है.

ऐसे बनाई गई दुनिया सबसे बड़ी घंटी

गुरुवार रात 9 बज कर 22 मिनट पर दुनिया की सबसे बड़ी घंटी की ढलाई का काम पूरा हुआ. इसके साथ ही कोटा के नाम पर दुनिया की सबसे बड़ी घंटी बनाने का रिकॉर्ड भी दर्ज हो गया. निर्माण कार्य में जुटे लोगों ने बताया कि घंटी की ढलाई का काम बुधवार सुबह शुरू किया गया था. ढलाई पूरी होते ही जश्न का माहौल हो गया.

वर्ल्ड बिगेस्ट बेल ऑन रिवर फ्रंट प्रोजेक्ट के डिजाइनर देवेन्द्र आर्य ने बताया कि घंटी की ढलाई का काम होते पूरी टीम खुशी से झूम उठी. इस पूरी प्रक्रिया को लंदन बुक ऑफ रिकॉर्ड्स की टीम ने दर्ज किया. आर्य ने बताया कि उनके अनुमान के अनुसार घंटे की ढलाई में 79 हजार किलो धातु का उपयोग किया गया. इस विशाल घंटी को अब प्राकृतिक रूप से धीरे-धीरे ठंडा होने दिया जाएगा. जिसके बाद बेहद सतर्कता से इसे सांचे से हटा कर निकाला जाएगा. फिर हैवी क्रेन की मदद से इसे रिवर फ्रंट के पश्चिमी छोर पर बनाए गए हैंगर पर टांगा जाएगा.

दुनिया की सबसे बड़ी घंटी की खासियतें

चंबल रिवर फ्रंट पर दुनिया की सबसे बड़ी घंटी  79 हजार किलो वजनी हैं. यह घंटी 35 भट्टियों में पीतल को गलाकर ढाली गई हैं. पीतल के साथ-साथ इसमें  अन्य धातुओं का भी इस्तेमाल हुआ है. यह घंटी 30 फीट ऊंची और 28 फीट चौड़ी है. घंटी के साथ लगी चेन भी अब तक की सबसे बड़ी ज्वॉइंटलैस चेन होगी. घंटी बजाने के लिए दुनिया की सबसे लंबी साढ़े छह मीटर की 400 किलो वजनी ज्वाइंटलैस रिंग चैन तैयार की गई है. घंटी बजाते समय भी चैन अलग आवाज नहीं करेगी। घंटी की गूंज करीब आठ किलोमीटर तक सुनी जाएगी।

इंजीनियर आर्य ने बताया कि अभी दुनिया की सबसे बड़ी घंटी रूस और चीन में है. रूस की घंटी बनाते समय टूट गई थी. वहां अब भी टूटी हुई घंटी ही प्रदर्शित है. दोनों घंटियां 6 गुणा 6 डायमीटर की है. कोटा में बनाई जा रही घंटी सवा 9 मीटर ऊंची, साढ़े 8 मीटर चौड़ी और करीब 79 हजार किलो वजनी है.

erpdd78o

ऐसी होगी विश्व की सबसे बड़ी घंटी

राजस्थान के पर्यटन को नई पहचान देगा रिवर फ्रंट

इस रिवर फ्रंट प्रोजेक्ट के बारे में UDH मिनिस्टर शांति धारीवाल ने बताया कि चंबल नदी के दोनों किनारों पर 2.7 किमी के एरिया में रिवरफ्रंट विकसित किया गया है. जहां हेरिटेज के साथ देश दनिया और प्रदेश की संस्कृति की झलक के साथ-साथ विरासत और विश्व स्तरीय पर्यटन आकर्षण के मॉन्यूमेंट्स विकसित किए गए हैं. 1200 करोड़ का यह प्रोजेक्ट राजस्थान के पर्यटन को नई उड़ान देगा.

इस रिवर फ्रंट का उद्घाटन अगस्त लास्ट या सितंबर स्टार्ट में संभावित है, जिसमें मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सहित पूरी कैबिनेट और देश और दुनिया के नामचीन सितारे और सेलिब्रिटीज भी शामिल होंगे. चंबल रिवर फ्रंट पर दुनिया की सबसे बड़ी घंटी को बजाना और उसे देखना लोगों के लिए रोमांचकारी होगा।
 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close