विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 28, 2023

बिगड़े मानसूनी चक्र से राजस्थान में किसानों की बढ़ी परेशानी, फसलों को हो रहा नुकसान

इस वर्ष पूरे मानसून में ही अच्छी वर्षा देखने को नहीं मिली, जिससे कि प्रदेश भर के किसान चिंतित है. आमजन भी बढ़ती गर्मी और उमस से परेशान होते दिखाई दे रहे हैं. मौसम विभाग का कहना है कि दक्षिणी राजस्थान और पूर्वी राजस्थान के कुछ जिले को छोड़ दे तो पूरे प्रदेश में बारिश की कमी देखी गई है.

Read Time: 2 min
बिगड़े मानसूनी चक्र से राजस्थान में किसानों की बढ़ी परेशानी, फसलों को हो रहा नुकसान
इस वर्ष मानसून में औसत से कम बारिश हुई
JAIPUR:

बिगड़े मानसूनी चक्र से प्रदेश में किसानों पर खासा असर दिखाई दे रहा है. इस वर्ष मानसून में औसत से कम वर्षा दर्ज की गई है. मानसून से पहले हुई बरसात ने इस मानसूनी चक्र को बिगाड़ दिया है. इस समय खेतों में खरीफ की फसल तैयार है, जिसे मानसूनी वर्षा से पानी मिलता है, लेकिन इस वर्ष बारिश कम होने से खड़ी फसलों को बड़ा नुकसान हुआ है.

पिछले वर्ष से 70% मानसूनी वर्षा कम

अगस्त माह के अंत तक मानसूनी वर्षा लगभग समाप्ति की ओर रहती है, लेकिन इस वर्ष पूरे मानसून में ही अच्छी वर्षा देखने को नहीं मिली, जिससे प्रदेश भर के किसान चिंतित है. इससे आमजन बढ़ती गर्मी और उमस से परेशान होते दिखाई दे रहे हैं. तापमान में लगातार बढ़ोतरी हो रही है.

हिमालय की तरफ शिफ्ट हुआ ट्रफ लाइन

मौसम विभाग का कहना है कि दक्षिणी राजस्थान और पूर्वी राजस्थान के कुछ जिले को छोड़ दे तो पूरे प्रदेश में बारिश की कमी देखी गई है. आमतौर पर अगस्त माह में प्रदेश के हर इलाकों में बारिश होती है, लेकिन अब ट्रफ लाइन हिमालय की तरफ शिफ्ट हो गई है. जिससे बारिश की उम्मीद कम है. वही दिन प्रतिदिन दैनिक तापमान में भी वृद्धि दर्ज की जा रही है.

बीसलपुर बांध को बरसात की उम्मीद

बीसलपुर बांध का वर्तमान जलस्तर 513.92 आरएल मीटर है, जो कि इस समय तक 515.50 आरएल मीटर तक होना चाहिए था. इस बार वर्षा में कमी के चलते बांध में पानी की चादर नहीं चली. इस बांध के पानी से सिंचाई करने वाले 265 गांवों को बरसात की उम्मीद है, लेकिन फिलहाल बारिश की संभावना कम नज़र है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close