विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 31, 2023

Asia Cup: नेपाल को हराकर पाकिस्तान ने की धमाकेदार शुरुआत, बाबर आजम के नाम दर्ज हुए कई बड़े रिकॉर्ड्स

एशिया कप 2023 के पहले मुकाबले में पाकिस्तान ने नेपाल को एक बड़े अंतर से हराकर जीत के साथ शुरुआत की है. पाकिस्तान की इस जीत में बाबर आजम ने अहम भूमिका निभाई और उन्होंने मैच के दौरान कई बड़े रिकॉर्ड्स अपने नाम किए.

Read Time: 3 min
Asia Cup: नेपाल को हराकर पाकिस्तान ने की धमाकेदार शुरुआत, बाबर आजम के नाम दर्ज हुए कई बड़े रिकॉर्ड्स

पाकिस्तान और नेपाल के बीच एशिया कप 2023 का पहला मुकाबला खेला गया. मुल्तान क्रिकेट स्टेडियम में हुए इस मुकाबले में पाकिस्तान ने नेपाल को हराकर एक बड़ी जीत दर्ज की है. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान ने निर्धारित 50 ओवरों में 6 विकेट के नुकसान पर 342 रन बनाए. इसके जवाब में नेपाल की टीम 23.4 ओवरों में सिर्फ 104 रन ही बना पाई और 238 रनों से मुकाबला हार गई. पाकिस्तान की इस जीत में बाबर आजम और इफ्तिखार अहमद ने एक बड़ी भूमिका निभाई. जहां बाबर आजम ने 151 रनों की पारी खेली तो वहीं इफ्तिखार अहमद ने नाबाद 109 रन बनाए. इन दोनों बल्लेबाजों की पारियों के दम पर पाकिस्तान नेपाल के सामने पहाड़ सा स्कोर खड़ा करने में सफल रही.वहीं इस मुकाबले में बाबर आजम ने कई बड़े रिकॉर्ड भी अपने नाम किए.

पाकिस्तान ने मिले पहाड़ सा लक्ष्य का पीछा करने उतरी नेपाल की बल्लेबाजी इस मैच में लड़खड़ा गई और पूरी टीम सिर्फ 104 रन ही बना पाई. नेपाल के लिए सोमपाल कामी ने सबसे अधिक रन बनाए. सोमपाल कामी ने 28 रनों की पारी खेली. वहीं पाकिस्तान के लिए शादाब खान 4 विकेटों के साथ सबसे सफल गेंदबाज रहे.

हालांकि, टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तान की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही थी और टीम ने 124 रनों के स्कोर पर ही अपने अपने 4 विकेट गंवा दिए थे. लेकिन उसके बाद बाबर आजम ने रिकॉर्ड तोड़ पारी खेली और टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचाया.

बाबर आजम ने 131 गेंदों पर 151 रनों की पारी खेली. अपनी इस पारी के दौरान उन्होंने अपने वनडे करियर का 19वां शतक लगाया. बाबर आजम अपनी इस शतकीय पारी के साथ ही वनडे में सबसे कम पारियों में 19 शतक लगाने वाले बल्लेबाज बने. इसके अलावा बाबर अपने शतक के साथ पाकिस्तान के लिए वनडे में सबसे अधिक शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में दूसरे स्थान पर हैं.

बाबर आजम के नाम इस पारी के साथ ही एशिया कप में बतौर कप्तान सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड हो गया है. इसके अलावा बाबर आजम एशिया कप में 150 रनों का आंकड़ा पार करने वाले वाले पहले बल्लेबाज हैं. इससे पहले बतौर कप्तान सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम था. कोहली ने 2014 में बांग्लादेश के खिलाफ 136 रन बनाए थे.

यह भी पढ़ें: पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम का धमाका, तोड़ा हाशिम अमला का विश्व रिकॉर्ड, कोहली भी छूटे पीछे

यह भी पढ़ें: Video: पाकिस्तानी बल्लेबाज ने की बच्चों सी गलती, हुआ इस तरह आउट, कप्तान के भी उड़े होश

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close