विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 29, 2023

"विश्वकप पास में है.." टीम इंडिया में हो रहे 'प्रयोग' को लेकर राहुल द्रविड़ ने आलोचकों को दिया करार जवाब

भारत में इस साल विश्व कप का आयोजन होना है. आईसीसी वनडे विश्न कप 2023 की शुरुआत 5 अक्टूबर को इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच मैच से होगी, तो टूर्नामेंट का फाइनल 19 नवंबर को खेला जाना है. लेकिन इससे पहले भारतीय फैंस की सांसे अटकी हुई हैं, क्योंकि टीम इंडिया को अभी तक अपना नंबर चार बल्लेबाज नहीं मिला है.

Read Time: 4 min

भारत में इस साल विश्व कप का आयोजन होना है. आईसीसी वनडे विश्न कप 2023 की शुरुआत 5 अक्टूबर को इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच मैच से होगी, तो टूर्नामेंट का फाइनल 19 नवंबर को खेला जाना है. लेकिन इससे पहले भारतीय फैंस की सांसे अटकी हुई हैं, क्योंकि टीम इंडिया को अभी तक अपना नंबर चार बल्लेबाज नहीं मिला है. बीते कुछ समय से टीम इंडिया ने नंबर-चार पर कई प्रयोग किए हैं, लेकिन कोई भी खिलाड़ी इस पायदान पर अपनी जगह पक्की नहीं कर पाया है.

हालांकि, इससे पहले श्रेयस अय्यर इस नंबर पर खेलकर कुछ बेहतरीन पारियां खेल चुके हैं. लेकिन, वो लंबे समय से टीम इंडिया से बाहर हैं. ऐसे में सवाल बरकरार है कि इस स्थान पर कौन खेलेगा. इसके अलावा भारतीय टीम में हो रहे प्रयोग को लेकर कई पूर्व खिलाड़ियों के अलावा भारतीय फैंस भी नाराज है और उन्होंने इसको लेकर सवाल उठाए हैं.

वहीं एशिया कप के लिए श्रीलंका के लिए उड़ान भरने से पहले राहुल द्रविड़ मीडिया के सामने आए और उन्होंने कई सावलों से जवाब दिए. इस दौरान उनसे टीम इंडिया में हो रहे प्रयोग को लेकर भी सवाल पूछा गया, जिसका राहुल द्रविड़ ने जवाब दिया और एक तरह से आलोचकों का मुंह बंद करने की कोशिश की.

भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने एशिया कप के लिए टीम की रवानगी से पूर्व संवाददाता सम्मेलन में कहा,"चौथे और पांचवें नंबर के बल्लेबाजों को लेकर काफी चर्चा चल रही है और ऐसा लग रहा है जैसे कि हमारे पास इसको लेकर स्पष्टता नहीं है कि इन नंबरों पर कौन बल्लेबाजी करेगा. मैं आपको 18-19 महीने पहले बता सकता था कि इन दो स्थानों पर कौन से तीन खिलाड़ी बल्लेबाजी करेंगे." राहुल द्रविड़ ने आगे कहा,"श्रेयस अय्यर, केएल राहुल और ऋषभ पंत में से किन्हीं दो खिलाड़ियों को इन नंबरों पर बल्लेबाजी के लिए उतरना था और इसमें किसी तरह का संदेह नहीं था."

हालांकि, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत और केएल राहुल एक -एक करके चोटिल हुए और उन्हें गंभीर चोट लगी जिसके चलते वो लंबे समय से टीम इंडिया से बाहर हो गए. राहुल द्रविड़ ने इस पर कहा,'यह दुर्भाग्यपूर्ण था कि ये तीनों खिलाड़ी दो महीने के अंदर चोटिल हो गए. हमने इन दो स्थानों के लिए जिन तीन खिलाड़ियों के नाम तय किये थे वे सभी गंभीर रूप से चोटिल हो गए और उन्हें आपरेशन करवाना पड़ा."

बता दें, पंत पिछले साल दिसंबर में कार दुर्घटना में चोटिल हो गए थे जबकि अय्यर मार्च से पीठ की चोट के कारण और केएल राहुल जांघ की चोट के कारण मई में टीम इंडिया से बाहर हैं. जहां पंत की वापसी में अभी भी समय हैं, वहीं अय्यर और केएल राहुल को एशिया कप के लिए चुनी गई टीम इंडिया में शामिल किया गया है.

राहुल द्रविड़ ने अलग-अलग खिलाड़ियों को मौके देने पर टीम मैनेजमेंट के फैसले का बचाव करते हुए कहा,"आपको परिस्थितियों के अनुसार चलना पड़ता है और इन स्थानों पर अन्य खिलाड़ियों को आजमाकर देखना पड़ता है कि कौन इन पर फिट बैठ सकता है. विश्वकप पास में है और अगर वह फिट नहीं होते हैं तो ऐसी किसी परिस्थिति के लिए हमने अन्य खिलाड़ियों को आजमाया."

वहीं राहुल द्रविड़ ने टीम इंडिया में हो रहे प्रयोग को लेकर कहा,"यह शब्द (प्रयोग) बिना सोचे समझे इधर-उधर उछाला जा रहा है. हम प्रयोग के लिए प्रयोग नहीं कर रहे हैं इसके कुछ ठोस कारण हैं."

यह भी पढ़ें: नीरज चोपड़ा ने रचा इतिहास, पाकिस्तान के खिलाड़ी को पछाड़ विश्व चैम्पियनशिप में जीता गोल्ड

यह भी पढ़ें: ओलंपिक से लेकर विश्व चैंपियन तक, जानिए नीरज चोपड़ा ने कौन-कौन से जीते हैं खिताब

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close