विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 28, 2023

ओलंपिक से लेकर विश्व चैंपियन तक, जानिए नीरज चोपड़ा ने कौन-कौन से जीते हैं खिताब

नीरज चोपड़ा ने एक बार फिर इतिहास रचा और वो विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय बने.

Read Time: 4 min
ओलंपिक से लेकर विश्व चैंपियन तक, जानिए नीरज चोपड़ा ने कौन-कौन से जीते हैं खिताब

नीरज चोपड़ा ने एक बार फिर इतिहास रचा और वो विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय बने.

नीरज चोपड़ा विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाले इतिहास के पहले भारतीय एथलीट बन गए हैं. टोक्यो ओलंपिक के स्वर्ण पदक विजेता ने पुरुषों की भाला फेंक फाइनल में 88.17 मीटर के प्रयास के साथ विश्व चैम्पियनशिप का स्वर्ण पदक अपने नाम किया. हालांकि, उन्हें पाकिस्तान के अरशद नदीम से कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ा, जिन्होंने 87.82 मीटर थ्रो करके दूसरा स्थान हासिल किया. लेकिन, नीरज अपने दूसरे प्रयास में तालिका में टॉप पर रहने और इवेंट में अपनी बढ़त बनाए रखने में सफल रहे. वहीं इस टूर्नामेंट में गोल्ड मेडल जीतने के साथ ही नीरज चोपड़ा ने सिर्फ 25 वर्ष की उम्र में ही लगभग तमाम बड़ी प्रतियोगिताओं में मेडल जीत लिए हैं, जिसका किसी भी खिलाड़ी का जीतने का सपना होता है.

ओलंपिक में गोल्ड

नीरज चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीता था.  नीरज ओलंपिक में ट्रैक और फील्ड स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने वाले एकमात्र भारतीय हैं. उन्होंने 87.58 मीटर के अपने दूसरे थ्रो के साथ उन्होंने टोक्यो ओलंपिक खेल में स्वर्ण पदक जीता था. इसके अलावा वो ओलंपिक में व्यक्तिगत रूप से स्वर्ण पदक जीतने वाले केवल दूसरे भारतीय हैं.

राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण

नीरज राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय भाला फेंक खिलाड़ी हैं. 2018 में गोल्ड कोस्ट में 86.47 मीटर के थ्रो के साथ उन्होंने गोल्ड मेडल अपने नाम किया था. नीरज, मिल्खा सिंह (1958), कृष्णा पूनिया (2010) और विकास गौड़ा (2014) के बाद राष्ट्रमंडल खेलों में एथलेटिक्स में गोल्ड जीतने वाले चौथे भारतीय हैं.

एशियन गेम्स में गोल्ड

नीरज एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीतने वाले भारत के पहले जेवलिन थ्रोअर हैं. उन्होंने 2018 में पोडियम में टॉप पर रहने के लिए अपना ही नेशनल रिकॉर्ड तोड़ा था. उन्होंने 88.06 मीटर के प्रयास के साथ स्वर्ण पदक जीता था.

डायमंड लीग मीट जीतने वाले पहले भारतीय

2022 में लुसाने में टॉप पर स्थान पर रहने के बाद नीरज चोपड़ा डायमंड लीग मीट जीतने वाले पहले भारतीय बने. नीरज ने अपने पहले प्रयास में 89.08 मीटर थ्रो के साथ बड़ी आसानी से तालिका में पहले स्थान पर जगह बना ली थी. इस प्रदर्शन के दम पर नीरज चोपड़ा ने डायमंड लीग फाइनल के लिए क्वालीफाई किया था और विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2023 के लिए भी अपना स्थान पक्का कर लिया था.

डायमंड लीग चैंपियन बनने वाले पहले भारतीय

सितंबर 2022 में, नीरज चोपड़ा ज्यूरिख डायमंड लीग 2022 फाइनल जीतकर डायमंड लीग ट्रॉफी जीतने वाले इतिहास में पहले भारतीय एथलीट बने थे. उन्होंने 88.44 मीटर का सर्वश्रेष्ठ थ्रो किया था. नीरज चोपड़ा ने लुसाने डायमंड लीग जीतने और स्टॉकहोम डायमंड लीग में दूसरे स्थान पर रहने के बाद अपने तीसरे डायमंड लीग 2022 ग्रैंड फाइनल के लिए क्वालीफाई किया था.

स्टार भारतीय भाला फेंक खिलाड़ी ने अगस्त 2022 में अपने पहले डायमंड लीग खिताब के लिए लॉज़ेन लेग जीता था. उन्होंने इस साल उसी स्थान पर इस प्रतियोगिता में अपना दूसरा खिताब जीता.

इनके अलावा, नीरज ने एशियाई चैंपियनशिप (2017), विश्व U20 चैंपियनशिप (2016) और दक्षिण एशियाई खेलों (2016) में भी स्वर्ण पदक जीते हैं.

यूजीन में 2022 विश्व चैंपियनशिप में, नीरज ने रजत पदक जीता था.

यह भी पढ़ें: नीरज चोपड़ा ने रचा इतिहास, पाकिस्तान के खिलाड़ी को पछाड़ विश्व चैम्पियनशिप में जीता गोल्ड

यह भी पढ़ें: Asian Games: घुटने की चोट के कारण विनेश फोगाट हुई बाहर, इस खिलाड़ी को मिला मौका

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close