विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 04, 2023

IND vs NEP, Asia Cup 2023: नेपाल को हराकर सुपर-4 में पहुंची टीम इंडिया

भारत और नेपाल के बीच एशिया कप 2023 का पांचवा मुकाबला खेला गया. पल्लेकेले स्टेडियम में हुआ यह मुकाबला बारिश से बाधित रहा, जिसमें टीम इंडिया ने डीएलएस मेथ्ड से 10 विकेट से आसान जीत दर्ज की.

Read Time: 4 min
IND vs NEP, Asia Cup 2023: नेपाल को हराकर सुपर-4 में पहुंची टीम इंडिया

भारत और नेपाल के बीच एशिया कप 2023 का पांचवा मुकाबला खेला गया. पल्लेकेले स्टेडियम में हुआ यह मुकाबला बारिश से बाधित रहा, जिसमें टीम इंडिया ने डीएलएस मेथ्ड से 10 विकेट से आसान जीत दर्ज की. नेपाल जो भारत के खिलाफ अपना पहला अंतरराष्ट्रीय वनडे खेल रहा था, उसने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत को जीत के लिए 231 रनों का लक्ष्य दिया था. हालांकि, भारतीय पारी के दौरान बारिश के कारण मैच प्रभावित हुआ. जिसके बाद डीएलएस मेथ्ड के जरिए टीम इंडिया को जीत के लिए 23 ओवर में 145 रन बनाने थे, जिसे रोहित शर्मा और शुभमन गिल की नाबाद अर्द्धशतकीय पारियों के दम पर टीम इंडिया ने आसानी से हासिल किया और ग्रुप ए से टूर्नामेंट के सुपर-4 के लिए क्वालीफाई करने वाली टीम बनी. इस जीत के साथ भारत के तीन अंक हो गए हैं. बता दें, भारत और पाकिस्तान का मुकाबला बारिश के कारण रद्द हुआ था, जिसके चलते उस मैच में टीम इंडिया को सिर्फ एक अंक मिला था. वहीं पाकिस्तान ने पहले ही ग्रुप ए से क्वालीफाई कर लिया था, क्योंकि उसने भी टूर्नामेंट के अपने पहले मुकाबले में नेपाल को 238 रनों के बड़े अंतर से हराया था. भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने इस मैच में 59 गेंदों पर 6 चौके और 5 छक्कों के दम पर 74 रनों की पारी खेली, जबकि उनके साथ पारी की शुरुआत करने आए शुभमन गिल ने 62 गेंदों पर 8 चौके और एक छक्के के दम पर नाबाद 67 रन बनाए.

नेपाल से मिले लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया को रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने सधी हुई शुरुआत दिलाने का प्रयास किया. टीम इंडिया ने 2.1 ओवर में 17 रन बना लिए थे, लेकिन इसके बाद बारिश मैच में विलेन बनकर आई. भारी बारिश के चलते एक समय ऐसा भी लग रहा था कि मैच रद्द कर दिया जाएगा, लेकिन इसके बाद इंद्र देवता प्रसन्न हुए और मैच एक बार फिर शुरु किया गया. लंबे समय तक खेल रुका रहा और भारतीय समयानुसार रात 10:15 बजे फिर से खेल हुआ. ऐसे में डीएलएस मेथ्ड के जरिए भारत को संशोधित लक्ष्य मिला. टीम इंडिया को जीत के लिए 23 ओवर में 145 रन बनाने थे. क्रीज पर रोहित शर्मा और शुभमन गिल मौजूद थे और उन्होंने जब दोबारा बल्लेबाजी शुरू की तो मैच को खत्म करने ही वापस लौटे. रोहित शर्मा ने कुछ बड़े शॉट्स लगाए, जिसके दम पर भारत ने 20.1 ओवर के अंदर ही जीत का लक्ष्य हासिल किया और सुपर-4 में पहुंचने में सफल हुई. भारत के लिए जीत के रन शुभमन गिल के बल्ले के चौके के रूप में आए.

इससे पहले, एशिया कप का अपना दूसरा मुकाबला खेल रही, नेपाल की टीम टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी थी. भारतीय फील्डर्स ने शुरु के ओवरों में कैच के मौके गंवाए, जिसके चलते भारत के खिलाफ अपना पहला वनडे खेल रही, नेपाल ने पावरप्ले में 65 रन जोड़े. नेपाल के लिए मैच में आसिफ शेख  ने सबसे अधिक 58 रन बनाए. उनके अलावा सोमपाल कामी ने 48, सलामी बल्लेबाज कुशल ने 38, दीपेंद्र सिंह ने 29 और गुलशन झा ने 23 रनों का योगदान दिया. वहीं भारत के लिए रवींद्र जडेजा और मोहम्मद सिराज ने 3-3 विकेट झटके.

यह भी पढ़ें: IND vs NEP: नेपाल के खिलाफ मैच में बुमराह को नहीं मिली प्लेइंग इलेवन में जगह, जानिए क्या है वजह

यह भी पढ़ें: IND vs NEP, Asia Cup 2023: विराट कोहली ने छोड़ा लॉलीपॉप कैच, Video देखकर पकड़ लेंगे माथा

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close