विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 02, 2023

India vs Pakistan, Asia Cup 2023: बारिश के कारण धुला मैच तो क्या होगा, जानिए पूरा समीकरण

भारत को एशिया कप 2023 में पाकिस्तान के खिलाफ मैच से टूर्नामेंट का आगाज करना है. रोहित शर्मा की अगुवाई में टीम इंडिया जीत दर्ज करके टूर्नामेंट की शुरुआत करना चाहेगी.

Read Time: 4 min
India vs Pakistan, Asia Cup 2023: बारिश के कारण धुला मैच तो क्या होगा, जानिए पूरा समीकरण

कैंडी में कुछ ही देर में भारत और पाकिस्तान के बीच एशिया कप 2023 का महा-मुकाबला शुरु होने वाला है. रोहित शर्मा की अगुवाई में टीम इंडिया अपने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ जीत के साथ टूर्नामेंट का आगाज करना चाहेगी. वहीं बाबर आजम की अगुवाई में पाकिस्तानी टीम नेपाल के खिलाफ मिली जीत के सिलसिले को आगे बढ़ाना चाहेगी. ऐसे में यह मुकाबला कांटे को होने की उम्मीद है और फैंस को भी इस मुकाबले का बेसब्री से इंतजार है.

हालांकि, फैंस का मजा किरकिरा हो सकता है क्योंकि बारिश मैच में विलेन बन सकती है. वहीं अगर बारिश विलेन बनती है और मुकाबला रद्द होता है को ऐसी स्थिति में पाकिस्तान ग्रुप ए से सुपर-4 के लिए क्वालीफाई करने वाली टीम बन जाएगी, जबकि भारत के लिए नेपाल का मुकाबला करो या मरो की स्थिति में तबदील हो जाएगा.

Accuweather.com के अनुसार, इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि कैंडी में भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबले के दौरान बारिश मैच में खलल डाले. मैच वाले दिन  बारिश की 94% संभावना है और रात में बारिश की 87% संभावना है. शाम 5 से 11 बजे तक लगातार बारिश होने की संभावना है. भारत बनाम पाकिस्तान एशिया कप 2023 का सबसे महत्वपूर्ण मैच स्थानीय समयानुसार दोपहर 2 बजे शुरू होगा और रात 11 बजे समाप्त होगा, और इसलिए इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि पूरा मैच बारिश के कारण रद्द हो जाएगा.

अगर भारत बनाम पाकिस्तान एशिया कप 2023 का मैच बारिश के कारण रद्द हो जाता है, तो दोनों टीमें एक-एक अंक साझा करेंगी. पाकिस्तान ने नेपाल के खिलाफ अपना पहला मैच जीतकर 2 महत्वपूर्ण अंक हासिल किए, और अगर आज भारत और पाकिस्तान का महामुकाबला बारिश की भेंट चढ़ जाता है, तो पाकिस्तान के पास 3 अंक होंगे और वह सुपर-4 राउंड के लिए क्वालीफाई कर जाएगा.

दूसरी ओर, बारिश के कारण मैच रद्द होने की स्थिति में भारत को केवल 1 अंक दिया जाएगा. इसके बाद भारतीय टीम को 4 सितंबर को ग्रुप-ए के अपने आखिरी मैच में नेपाल को हराना होगा, तभी मेन इन ब्लू अगले राउंड में पहुंच पाएगा यानी सुपर 4 स्टेज के लिए क्वालिफाई कर पाएगा.

मैच का परिणाम डकवर्थ लुईस नियम से निकले, इसके लिए जरूरी है कि दोनों टीमें कम से कम 20-20 ओवर खेलें. अगर बारिश मैच की पहली पारी के दौरान होती है तो और जारी रहती है तो पूरा मैच धुल जाएगा. लेकिन बारिश दूसरी पारी के 20 ओवर के बाद होती है तो रिजल्ट डकवर्थ लुईस नियम के तहत निकलेगा.

यह भी पढ़ें: Asia Cup: भारत या पाकिस्तान? कौन मारेगा बाजी, रवि शास्त्री ने लिया इस टीम का नाम

यह भी पढ़ें: Asia Cup 2023: जानिए भारत और पाकिस्तान में किसका पलड़ा है भारी, यहां देखें रिकॉर्ड्स

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close