विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 10, 2023

India vs Pakistan, Asia Cup 2023: अगर बारिश के कारण रद्द हुआ भारत और पाकिस्तान का मुकाबला तो क्या होगा?

भारत और पाकिस्तान के बीच एशिया कप 2023 का सुपर-4 चरण का मुकाबला कोलंबो के प्रेमदासा स्टेडियम में खेला जा रहा है. हालांकि, इस मैच में बारिश के कारण एक बार फिर विलेन बनकर सामने आई है.

Read Time: 4 min
India vs Pakistan, Asia Cup 2023: अगर बारिश के कारण रद्द हुआ भारत और पाकिस्तान का मुकाबला तो क्या होगा?

भारत और पाकिस्तान एशिया कप 2023 में एक बार फिर एक दूसरे के आमने-सामने हैं. कोलंबों के आर. प्रेमदासा स्टेडियम में पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया. भारत के लिए कप्तान रोहित शर्मा और सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल ने पारी की शुरुआत की. दोनों बल्लेबाजों ने पहले पावरप्ले में संभलकर बल्लेबाजी की लेकिन उसके बाद दोनों बल्लेबाजों ने गियर शिफ्ट किया और पाकिस्तानी गेंदबाजों की धुनाई की. पाकिस्तानी गेंदबाज दोनों बल्लेबाजों के सामने बेअसर साबित हो रहे थे. जहां टीम इंडिया शुरुआत के 10 ओवरों में 61 रन ही बना पाई थी, वहीं उसके बाद के ओवरों में रोहित और गिल की आतिशी बल्लेबाजी के दम पर 16वें ओवर में टीम इंडिया का स्कोर 118 तक पहुंच गया था.

रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने पहले विकेट के लिए 121 रनों की साझेदारी की. रोहित शर्मा और शुभमन गिल बेहतरीन शुरुआत के बाद शतक लगाने से चूक गए और 123 के स्कोर तक दोनों बल्लेबाज पवेलियन वापस लौट चुके थे. इसके बाद विराट कोहली और केएल राहुल के बीच साझेदारी पनप ही रही थी कि बारिश मैच में विलेन बनकर आई और खेल को रोकना पड़ा.

कोलंबो में बारिश की संभावना को देखते हुए मैच के लिए रिजर्व-डे का ऐलान पहले ही कर दिया गया था. अगर रविवार को मैच शुरु नहीं हो पाता है तो सोमवार 11 सितंबर को 24.1 ओवर से एक बार फिर मैच शुरु किया जाएगा. हालांकि, इससे पहले रविवार को मैच को करवाने की पूरी कोशिश की जाएगी. रविवार को मैच टाइमिंग करीब 90 मिनट तक बढ़ाई जा सकती है, अगर मैच अधिकारियों को लगता है कि मैच का कोई परिणाम आ सकता है. मैच का परिणाम आने के लिए जरुरी है कि दोनों टीमें कम से कम 20-20 ओवर खेलें.

अगर बारिश के चलते टीम इंडिया अपने पूरे ओवर नहीं खेल पाती है तो ऐसी स्थिति में पाकिस्तान को डीएलएस मेथ्ड के जरिए 20 ओवरों में 180 का स्कोर मिल सकता है. लेकिन अगर रविवार को एक भी गेंद नहीं फेंकी जा पाएगी, तो मैच रिजर्व-डे में जाएगा. रिजर्व-डे में खेल 24.1 ओवर से शुरु होगा या फिर वहां से शुरु होगा, जहां रविवार को खेल रुका था.

हालांकि, रिजर्व-डे पर भी अगर बारिश विलेन बनती है तो क्या होगा, तो ऐसे में दोनों देशों को बराबर अंक दिए जाएंगे. ऐसे में टीम इंडिया को फाइनल में पहुंचने के लिए अपने आखिरी दोनों मुकाबलों में जीत दर्ज करनी होगी, तभी टीम इंडिया सुपर-4 से फाइनल के लिए क्वालीफाई कर पाएगी.

पाकिस्तान को 12 सितंबर को श्रीलंका का सामना करना है, जबकि 15 सितंबर को उसका सामना बांग्लागेश से होगा. बांग्लादेश अपना पहला मुकाबला पाकिस्तान के खिलाफ हार चुकी है, जबकि श्रीलंका के खिलाफ भी बांग्लादेश को हार का सामना करना पड़ा है. ऐसे में श्रीलंका और भारत के बीच होने वाला मुकाबला काफी अहम हो जाएगा.

यह भी पढ़ें: IND vs PAK, Asia Cup 2023: रोहित शर्मा ने तोड़ा श्रीलंकाई दिग्गज का बड़ा रिकॉर्ड, शाहिद अफरीदी के बराबर पहुंचे

यह भी पढ़ें: क्या भारत और पाकिस्तान के बीच होगी द्विपक्षीय सीरीज? BCCI अध्यक्ष ने दिया ये जवाब

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close