विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 07, 2023

क्या भारत और पाकिस्तान के बीच होगी द्विपक्षीय सीरीज? BCCI अध्यक्ष ने दिया ये जवाब

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के अध्यक्ष रोजर बिन्नी हाल ही में पाकिस्तान गए थे. 1983 विश्व कप विजेता खिलाड़ी के साथ इस दौरान बोर्ड के उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला भी थे. इन दोनों ने पाकिस्तान के लाहौर में एशिया कप 2023 का मुकाबला भी देखा था.

Read Time: 4 min
क्या भारत और पाकिस्तान के बीच होगी द्विपक्षीय सीरीज? BCCI अध्यक्ष ने दिया ये जवाब

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के अध्यक्ष रोजर बिन्नी हाल ही में पाकिस्तान गए थे. 1983 विश्व कप विजेता खिलाड़ी के साथ इस दौरान बोर्ड के उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला भी थे. इन दोनों ने पाकिस्तान के लाहौर में एशिया कप 2023 का मुकाबला भी देखा था. इस दौरे के दौरान बीसीसीआई के दोनों वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा साफ किया गया कि यह दौरा क्रिकेट देखना और उससे संबंधित मुद्दों पर बात करना था. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के बुलावे पर लाहौर में मैच देखने के बाद रोजर बिन्नी और राजीव शुक्ला आटारी बाघा बॉर्डर के जरिए भारत वापस आए थे. बीते 17 सालों में यह पहली बार था, जब बीसीसीआई के दो वरिष्ठ अधिकारी पाकिस्तान गए थे. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अधिकारियों ने रोजर बिन्नी और राजीव शुक्ला का गर्मजोशी से स्वागत किया और इसके बाद से ही फैंस के बीच भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय सीरीज को लेकर उम्मीद जगने लगी. वहीं इस दौरे से वापस आने के बाद जब बीसीसीआई अध्यक्ष से पूछा गया कि क्या भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय सीरीज होगी तो इसके जवाब में बोर्ड अध्यक्ष ने कहा कि इसको लेकर उन्हें  "उम्मीद" है.

न्यूज एजेंसी पीटीआई से बात करते हुए बीसीसीआई अध्यक्ष रोजर बिन्नी ने कहा,"बीसीसीआई इस सवाल का जवाब नहीं दे सकती है. यह सरकार से जुड़ा मसला है. हमें इन सब बातों के लिए इंतजार करना होगा. और उम्मीद है, यह होगा क्योंकि (वनडे) विश्व कप आ रहा है, पाकिस्तान टीम होगी भारत में खेलने के लिए."

भारत और पाकिस्तान इस समय श्रीलंका में एशिया कप में व्यस्त हैं और दोनों देश सुपर 4 में रविवार को एक दूसरे के आमने-सामने होंगे. क्रिकेट के दोनों दिग्गज इसके बाद 14 अक्टूबर को अहमदाबाद में बहुप्रतीक्षित विश्व कप मुकाबले में फिर मिलेंगे. लेकिन उसके बाद, दोनों देशों के आमने-सामने देखने के लिए फैंस को किसी अन्य आईसीसी इवेंट या एशिया कप का इंतजार करना होगा.

वहीं जब बीसीसीआई अध्यक्ष से पूछा गया कि क्या क्रिकेट दोनों देशों के बीच शांति बहाल करने का एक माध्यम हो सकता है, इस पर रोजर बिन्नी ने कहा,"क्रिकेट पहले भी हमेशा एक महत्वपूर्ण माध्यम रहा है. उदाहरण के लिए 2004 के दौरे को लें; जो माहौल बनाया गया था उसके परिणामस्वरूप बहुत अच्छी दोस्ती हुई और व्यापार प्रतिनिधिमंडल हुआ. दुकानदार लोगों से पैसे भी नहीं ले रहे थे, वह बहुत अच्छा माहौल था."

बीसीसीआई अध्यक्ष ने आगे कहा कि पाकिस्तान ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया और उनका बहुत अच्छा ख्याल रखा. बिन्नी ने कहा,"पाकिस्तान में हमारी बहुत अच्छी मुलाकात हुई. हमें बहुत अच्छा आतिथ्य मिला. उन्होंने हमारा बहुत अच्छे से ख्याल रखा. मुख्य एजेंडा क्रिकेट देखना और उनके साथ बैठकर चीजों पर चर्चा करना था. कुल मिलाकर, यह एक बहुत अच्छी यात्रा थी."

भारत आखिरी बार 2006 में पाकिस्तान के दौरे पर गया था, जहां दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय सीरीज हुई थी. वहीं टीम इंडिया आखिरी बार 2008 में पाकिस्तान के दौरे पर गई थी, जब दोनों देश एशिया कप में एक-दूसरे के आमने-सामने थे. हालांकि, पाकिस्तान 2012 में व्हाइट बॉल सीरीज के लिए भारत दौरे पर आई थी. उसके बाद से दोनों देश सिर्फ एशिया कप या फिर आईसीसी इवेंट्स में ही एक दूसरे के आमने-सामने होते हैं.

यह भी पढ़ें: World Cup 2023: राजस्थान के कप्तान को नहीं मिली विश्व कप टीम में जगह, ये खिलाड़ी भी चूके

यह भी पढ़ें: Asia Cup 2023: पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने तोड़ा विराट कोहली का वर्ल्ड तोड़ा, किया ये बड़ा कारनामा

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close